• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस होंगी 10 लाख रुपये बजट वाली ये दस कारें

प्रकाशित: जनवरी 28, 2020 07:34 pm । स्तुति

  • 1094 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) शुरू होने में कुछ ही दिन शेष हैं। सात फरवरी से 12 फरवरी तक चलने वाले इस मोटर शो में मारुति (Maruti), हुंडई (Hyundai), टाटा (Tata) और किया मोटर्स (Kia Motors) समेत कई कार कंपनियां अपने अपकमिंग मॉडल्स को शोकेस करेंगी, साथ ही कई नए मॉडल्स लॉन्च भी करेंगी। यहां हमने 10 लाख रुपए से कम बजट वाली उन दस कारों की लिस्ट तैयार की है, जिन्हें इस ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा।

टाटा एच2 एक्स प्रोडक्शन मॉडल (Production-specTata H2X)

टाटा मोटर्स की यह माइक्रो एसयूवी एच2एक्स कॉन्सेप्ट (H2X Concept) पर बेस्ड है। कंपनी ने एच2एक्स के कॉन्सेप्ट मॉडल से 2019 जेनेवा मोटर शो के दौरान पर्दा उठाया था। गाड़ी के प्रोडक्शन मॉडल को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है। उम्मीद है कि कंपनी इसे अल्ट्रोज़ वाले 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर सकती है। प्रोडक्शन मॉडल में 80% डिज़ाइन एच2एक्स कॉन्सेप्ट वाली ही दी जा सकती है। कैमरे में कैद हुई तस्वीरों में गाड़ी के प्रोडक्शन मॉडल को बॉक्सी डिज़ाइन दिया गया था। इस दौरान इसका लुक कॉन्सेप्ट मॉडल से काफी मिलता-जुलता नज़र आया था। कीमत के मामले में इसे टियागो और अल्ट्रोज़ के बीच में पोज़िशन किया जाएगा। अनुमान है कि इसकी प्राइस 5.5 लाख रुपए से 8 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। इस कार का कंपेरिजन हुंडई ग्रैंड आई10, मारुति सुजुकी स्विफ्ट, फोर्ड फिगो/फ्रीस्टाइल और महिंद्रा केयूवी100 एनएक्सटी से होगा।  

किया क्यूवायआई (Kia QYI)

 

किया क्यूवायआई (Kia QYI) देश में कंपनी का तीसरा प्रोडक्ट होगा। इस अपकमिंग कार में फ्रंट पर किया की सिग्नेचर टाइगर नोज़ ग्रिल और पीछे की तरफ कनेक्टेड टेललैंप और रूफ माउंटेड स्पॉइलर मिलेंगे। किया क्यूवाईआई बीएस6 (Kia QYI BS6) नॉर्म्स वाले दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ पेश की जाएगी। अनुमान है कि कार के पेट्रोल वेरिएंट में हुंडई वेन्यू वाले 1.2 लीटर नैचुरली एस्पेरेटेड और 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिए जा सकते हैं। माना यह भी जा रहा है कि इसके डीजल वेरिएंट में किया सेल्टोस वाला 1.5 लीटर इंजन कम पावर ट्यूनिंग के साथ दिया जा सकता है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी (केवल 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल के साथ) दिए जा सकते हैं। इसे भारत में अगस्त 2020 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

यह भी पढे़ं : ऑटो एक्सपो 2020 में किया मोटर्स उठाएगी इन 4 नई कारों से पर्दा

हुंडई वरना फेसलिफ्ट (Hyundai Verna Facelift)

 

2020 ऑटो एक्सपो के दौरान हुंडई इंडिया (Hyundai) अपनी फेसलिफ्ट वरना (Facelift Verna) को शोकेस करेगी। इसमें सेल्टोस वाले 1.5-लीटर बीएस6 पेट्रोल (115 पीएस/144 एनएम) और डीजल इंजन (115पीएस/250 एनएम) दिए जाएंगे। दोनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा, वहीं पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी और डीजल इंजन के साथ टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा। इसकी बिक्री एक्सपो के कुछ समय बाद शुरू हो जाएगी। नए इंजन अपडेट के चलते इसकी कीमतों में वृद्धि भी देखने को मिल सकती है। वर्तमान में इसकी प्राइस 8.17 लाख से 14.07 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

यह भी पढे़ं : 2020 ऑटो एक्सपो में नहीं नज़र आएगी नई हुंडई आई20   

मारुति विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट (Maruti Vitara Brezza facelift)

 

मारुति की यह 5-सीटर कार भारत में 2016 से बिक्री के लिए उपलब्ध है। समय के साथ अब विटारा ब्रेजा सेगमेंट में मौजूद कारों के मुकाबले फीकी पड़ने लगी है, ऐसे में कंपनी ने इसे नया अपडेट देने योजना बनाई है। विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट वर्जन को कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। यह कई सारे कॉस्मेटिक और मैकेनिकल बदलावों के साथ आएगी। इसमें सियाज़, अर्टिगा और एक्सएल6 वाला बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन, माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया जाएगा। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांमिशन (एमटी) और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (एटी) दिया जा सकता है। उम्मीद है कि कंपनी इस एसयूवी को ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च कर सकती है। इसकी प्राइस मौजूदा मॉडल के काफी करीब हो सकती है। वर्तमान में विटारा ब्रेजा की प्राइस 7.63 लाख रुपए से 10.37 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

यह भी पढे़ं : ऑटो एक्सपो 2020: मारुति के पवेलियन में नजर आएंगी ये कारें

मारुति एस-क्रॉस पेट्रोल (Maruti S-Cross petrol)

 

मारुति (Maruti) अपनी एस-क्रॉस (S-Cross) के पेट्रोल वर्जन को अपकमिंग ऑटो एक्सपो में लॉन्च कर सकती है। यह कई कॉस्मेटिक बदलावों और अतिरिक्त फीचर्स के साथ पेश की जा सकती है। विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट की तरह यह एसयूवी भी बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इस इंजन के साथ भी 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा सकता है। ऐसा पहली बार होगा जब इसमें पेट्रोल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। एस-क्रॉस पेट्रोल की प्राइस कम रखी जा सकती है। वर्तमान में एस-क्रॉस के डीजल वेरिएंट की प्राइस 8.80 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरु होती है।  

मारुति इग्निस फेसलिफ्ट ( Maruti Ignis Facelift)

 

ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान मारुति इग्निस के फेसलिफ्ट वर्जन से पर्दा उठा सकती है और लॉन्च भी कर सकती है। हाल ही में इस फोर व्हीलर गाड़ी की तस्वीरें ऑनलाइन लीक हुई थीं। लीक हुई तस्वीरों में कार की फ्रंट ग्रिल एस-प्रेसो जैसी नज़र आई थी। ग्रिल पर यू-शेप क्रोम इंसर्ट भी देखने को मिला था। ऐसे में उम्मीद है कि इसका फ्रंट एस-प्रेसो से मिलता-जुलता हो सकता है। इसमें मौजूदा मॉडल वाला बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन ही दिया जाएगा। यह इंजन 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन दिए जा सकते हैं। इसकी प्राइस मौजूदा मॉडल से ज्यादा हो सकती है। वर्तमान में इग्निस की प्राइस 4.83 लाख रुपए से 7.13 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।  

रेनो ट्राइबर एएमटी और टर्बो (Renault Triber AMT And Turbo)

 

रेनो अपनी सब-4 मीटर क्रॉसओवर एमपीवी ट्राइबर (Triber) को भी जल्द नया अपडेट देगी। हाल ही में कंपनी ने इसके 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन को बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड किया है। उम्मीद है कि रेनो जल्द ही इसमें एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी शामिल कर सकती है। जब रेनो ट्राइबर एमटी वेरिएंट को लॉन्च करेगी तो इसकी प्राइस मौजूदा मॉडल की तुलना में 40,000 से 50,000 रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक बढ़ सकती है। उम्मीद है कि रेनो ट्राइबर एएमटी को एक्सपो के तुरंत बाद लॉन्च किया जाएगा। वहीं, इसका टर्बोचार्ज्ड वर्जन साल के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है।  

रेनो एचबीसी (Renault HBC)

 

रेनो इंडिया (Renault India) अपनी पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी एचबीसी (कोडनेम) को ऑटो एक्सपो के दौरान शोकेस कर सकती है। यह गाड़ी ट्राइबर वाले ही प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी। अनुमान है कि कंपनी एचबीसी में 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ पेश कर सकती है। भारत में एचबीसी को साल की दूसरी तिमाही तक लॉन्च किया जाएगा। इसकी प्राइस 7 लाख रुपए से 10 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है।  

यह भी पढे़ं : रेनो एचबीसी की 5 ख़ास बातें

ग्रेट वॉल मोटर्स ओरा आर1 (Great Wall Motors Ora R1)

 

ग्रेट वॉल मोटर्स की 'ओरा आर1' दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इसमें इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जिसे 30.7 किलोवाट ऑवर बैटरी पैक से पावर मिलती है। यह सिंगल चार्ज पर 351 किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम है। अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में ओरा आर1 की प्राइस भारतीय करेंसी के मुताबिक 6.24 लाख रुपए से 8 लाख रुपए के बीच के बीच है। एक्सपो के दौरान ग्रेट वॉल मोटर्स अपने हवल ब्रांड के तहत कई इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) पेश करेगी, जिसमें 'ओरा आर1' (Ora R1) भी शामिल हो सकती है। भारत में कंपनी अपना ऑपरेशन 2021 से शुरू करेगी। 

हुंडई ग्रैंड आई10 निओस 1.0-लीटर टर्बो (Hyundai Grand i10 Nios 1.0-litre Turbo)

 

हुंडई (Hyundai) ने हाल ही में अपनी नई सब-4 मीटर सेडान ऑरा (Aura) को लॉन्च किया है। यह तीन इंजन ऑप्शन में आती है। इसमें वेन्यू वाला डीट्यून 1.0-लीटर टर्बो पट्रोल इंजन भी शामिल है। यह इंजन ग्रैंड आई10 निओस में भी दिया जा सकता है। अनुमान है कि कंपनी ऑरा की तरह इसमें भी 1.0-लीटर टर्बो पट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दे सकती है। टर्बो इंजन जुड़ने के बाद इसकी प्राइस में इजाफा होने के आसार हैं। निओस के टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट को ऑटो एक्सपो के बाद मार्च तक लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढे़ं : ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित नहीं होगी नेक्स्ट-जनरेशन महिंद्रा थार

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?