• लॉगिन / रजिस्टर

जल्द पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च होगी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा

प्रकाशित पर Jul 08, 2019 12:38 PM द्वारा Nikhil for मारुति विटारा ब्रेज़ा

  • 313 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुजुकी 01 अप्रैल 2020 से बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद अपनी सभी डीज़ल कारों की बिक्री बंद कर देगी। हालांकि, मारुति कारों की रेंज में कुछ ऐसी लोकप्रिय कारें भी हैं जो केवल डीज़ल इंजन के साथ आती हैं। इस लिस्ट में एस-क्रॉस और विटारा ब्रेजा शामिल है। अब कंपनी जल्द ही इन्हें पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च करेगी। चूंकि विटारा ब्रेज़ा सब-4 मीटर सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है व इसकी बिक्री एस-क्रॉस से अधिक है, जिसके चलते ब्रेज़ा को एस-क्रॉस से पहले लॉन्च किया जाएगा। संभावना है कि इसे अगस्त 2019 में भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। 

मारुति ने अब तक विटारा ब्रेज़ा में दिए जाने वाले पेट्रोल इंजन के बारे में कोई जानकरी साझा नहीं की है। उम्मीद है कि इसमें बलेनो वाला 1.2-लीटर ड्यूल जेट, बलेनो आरएस वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड या सियाज़ वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन में से कोई एक इंजन दिए जाने की उम्मीद है।    

Maruti Vitara Brezza To Get A Petrol Engine Soon?

ऊपर बताए इन इंजनों में केवल बलेनो में मिलने वाला 1.2-लीटर ड्यूलजेट इंजन ही बीएस6 पर अपग्रेडेड आता है। माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और 90पीएस की पावर व 113एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, बलेनो आरएस का 1.0-लीटर टर्बो इंजन 102पावर पीएस की पावर और 150एनएम का टॉर्क देता है। कंपनी जल्द ही इसे भी बीएस6 मानदंड पर अपडेट करेगी।   

बात की जाए सियाज़ और अर्टिगा में मिलने वाले 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन की तो, यह 105पीएस की पावर और 138एनएम का टॉर्क देता है। दोनों कारों में यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। हालांकि, ब्रेज़ा में इस इंजन को दिए जाने की उम्मीद बेहद कम है। क्योंकि इसपर अन्य इंजन विकल्पों की तुलना में ज्यादा टैक्स लगेगा, जिससे कार की कीमत बढ़ जाएगी। 

Maruti Vitara Brezza To Get A Petrol Engine Soon?

विटारा ब्रेज़ा के मुकाबले वाली टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और हुंडई वेन्यू में भी 1.2-लीटर की क्षमता वाला इंजन मिलता है। ऐसे में उम्मीद है कि मारुति भी ब्रेज़ा में 1.2-लीटर बीएस6 ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन को पेश कर सकती है। चूंकि यह इंजन माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ भी उपलब्ध है, जिसके चलते यह अच्छा माइलेज देगा। साथ ही इसकी प्राइस भी इसके डीजल वेरिएंट से कम होगी।   

यदि कंपनी ब्रेज़ा में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन देती है तो इसकी कीमत बढ़ जाएगी, ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी इस इंजन की भी पेशकश ब्रेज़ा में नहीं करेगी। लेकिन इस इंजन के साथ ब्रेज़ा हुंडई वेन्यू और फोर्ड ईकोस्पोर्ट को कड़ा मुकाबला दे सकने में सक्षम होगी। 

यहां हमने विटारा ब्रेज़ा की मौजूदा कीमत की तुलना सेगमेंट की अन्य कारों से की है। आइये एक नज़र डालें इस पर भी:- 

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा

टाटा नेक्सन

फोर्ड ईकोस्पोर्ट

महिंद्रा एक्सयूवी300

हुंडई वेन्यू

7.68 लाख रुपये से 10.65 लाख रुपये

6.58 लाख रुपये से 11 लाख रुपये

7.69 लाख रुपये से 11.33 लाख रुपये

8.19 लाख रुपये से 12.69 लाख रुपये

6.5 लाख रुपये से 11.10 लाख रुपये

साथ ही पढ़ें: मुंबई में बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद को आगे आई मारुति सुजुकी

द्वारा प्रकाशित

मारुति विटारा ब्रेज़ा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?