• लॉगिन / रजिस्टर
  • Maruti Vitara Brezza 2016-2020

मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020

कार बदलें
Rs.7.12 लाख - 10.59 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत in नई दिल्ली
यह कार मॉडल एक्सपायर हो चुका है

मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)24.3 किमी/लीटर
इंजन (तक)1248 सीसी
बीएचपी88.5
ट्रांसमिशनमैनुअल/ऑटोमेटिक
बूट स्पेस328-litres
एयर बैगहाँ
space Image

विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 के विकल्पों की कीमतें देखें

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
space Image

मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 कीमत सूची (वेरिएंट)

एलडीआई1248 सीसी, मैनुअल, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.7.62 लाख* 
एलडीआई ऑप्शन1248 सीसी, मैनुअल, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.7.12 लाख* 
वीडीआई1248 सीसी, मैनुअल, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.8.14 लाख* 
वीडीआई एएमटी1248 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.8.64 लाख* 
वीडीआई ऑप्शन1248 सीसी, मैनुअल, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.7.75 लाख* 
जेडडीआई1248 सीसी, मैनुअल, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.8.92 लाख* 
जेडडीआई एएमटी1248 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.9.42 लाख* 
जेडडीआई प्लस1248 सीसी, मैनुअल, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.9.87 लाख * 
जेडडीआई प्लस ड्यूल टोन1248 सीसी, मैनुअल, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.10.03 लाख * 
जेडडीआई प्लस एएमटी1248 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.10.37 लाख * 
जेडडीआई प्लस एएमटी ड्यूल टोन1248 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 24.3 किमी/लीटरEXPIRED Rs.10.59 लाख* 
सभी वेरिएंट देखें
Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

सवाल और जवाब

  • नई प्रशन

मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 रिव्यू

मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेज़ा इस समय सबसे ज्यादा बिकने वाली सब कॉम्पैक्ट कार है। 1.3 लीटर डीज़ल इंजन में आने वाली इस कार में 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है। इस छोटी एसयूवी को आप आराम से कहीं भी ले जा सकते हैं।

क्वालिटी की बात करें तो विटारा ब्रेज़ा को एक प्रीमियम कार नहीं कहा जा सकता है। हालांकि इसमें काफी फीचर दिए गए हैं और इसके केबिन में आराम से 5 लोग बैठ सकते हैं। आपको इसमें सामान रखने की चिंता भी नहीं रहेगी क्योंकि कार का बूट स्पेस भी अच्छा है। फिलहाल ये कार आपको केवल डीज़ल मॉडल में ही मिल रही है, उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इसका पेट्रोल मॉडल भी पेश करेगी।

विटारा ब्रेज़ा के ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को कंपनी ने सिटी में चलाने के हिसाब से ट्यून किया है। कार के गियर बार-बार बदलने का झंझट यहां नहीं होता है और कार आराम से चलती रहती है।

कार में कुछ छोटी- मोटी कमियां जरूर रह गई है। कंपनी ने कार के सस्पेंशन सिस्टम को पूरी तरह सुधारा नहीं है। इसके अलावा कार के इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक की क्वालिटी और इसका पेट्रोल वेरएिंट में नहीं होना एक बड़ी कमी है।

एक्सटीरियर

कार के लुक में केवल 18 इंच के ब्लैक अलॉय व्हील के रूप में एकमात्र बदलाव हुआ है। ये ब्लैक अलॉय व्हील अब कार के जेड और जेड+ वेरिएंट में उपलब्ध है। हालांकि अलॉय व्हील के शेप और साइज नहीं बदला है मगर हमारी नजर में ब्लैक अलॉय व्हील्स ज्यादा अच्छे दिखाई देते हैं। ब्रेज़ा अब ब्लू की जगह शानदार ऑरेज्न कलर में आ रही है। पहले कार के टॉप वेरिएंट में लाइसेंस प्लेट के उपर दी जाने वाली क्रोम स्ट्रिप अब सभी वेरिएंट में मिल रही है।

कार की एसयूवी शेप, एलईडी लाइट गाइड्स,फ्लोटिंग रूफ डिज़ाइन अब भी वैसे ही है और कार को नंबर 1 बनाते हैं। कार के ए,बी और सी पिलर पर ब्लैक कलर की फिनिशिंग की गई है और इनसे कार की छत को एक फ्लोटिंग डिज़ाइन मिलता है। कार के आउटसाइड मिरर और डोर हैंडल बिल्कुल वैसे ही है जैसे कि स्विफ्ट, डिज़ायर और अर्टिगा में आते हैं। कार का बूट स्पेस 328 लीटर का है जो कि सामान रखने के लिए पर्याप्त है। किसी कॉम्पैक्ट कार में आपको इतना बूट स्पेस कम ही देखने को मिलता है।

इंटीरियर

कार के इंटीरियर पार्ट में चीज़ें पहले की ही तरह है। ब्लैक डैशबेर्ड के साथ कार केबिन साफ सुथरा दिखता है। कार में मिलने वाला स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम एपल,एंड्रॉयड और मिररलिंक कनेक्टिविटी के साथ मिलता है। इनके साथ ही ब्लूटूथ,ऑक्स और यूएसबी कनेक्टीविटी भी शामिल है। इस टॉप वेरिएंट में आपको 6 स्पीकर के साथ एक शानदार ऑडियो क्वालिटी मिलती है। हां स्पीकर्स के बेस थोड़े भारी है मगर इन्हें लोगो की पसंद के मुताबिक ही ऐसा रखा गया है।

कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में प्लास्टिक का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया गया है।इस वजह से कार में एक प्रीमियम अहसास नहीं होता है। इसके अलावा ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन वाले वेरिएंट में आपको क्रूज कंट्रोल सिस्टम नहीं मिलता है। ये फीचर केवल मैन्यूअल वैरिएंट में ही उपलब्ध है।

2018 अपडेट के साथ मारूती ने इस कार में से 'ऑप्शनल' वेरिएंट को हटा दिया है। अब आपको इसके सेफ्टी फीचर्स में ड्यूल एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम एबीएस के साथ ही इबीडी यानी इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन,आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट,रियर पार्किंग सेंसर,प्रीटेंशनर सीट बेल्ट समेत लोड लिमिटर स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं।

एएमटी वैरिएंट्स में सबसे बड़ा बदलाव एएमटी गियर शिफ्टर्स के रूप में किया गया है। ये उपयोग करने में आसान है और आप बड़े आराम से लीवर को उल्टी दिशा में धकेल कर मैनुअल मोड पर आ सकते हैं।

परफॉरमेंस

कार में 1.3 लीटर डीडीआईएस-200 डीजल इंजन लगा है। ये 90पीएस की अधिकतम पावर और 200 एनएम तक पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन की असली ताकत का अंदाजा कार को 4500 आरपीएम पर चलाते वक्त पता चलता है। एक अच्छी राइड के लिए भी कार के गियर को बेवजह बदलना नहीं पड़ता है।

मैनुअल मोड पर कार से हमें 21 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त हुआ। जबकि ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन माइलेज में गिरावट हुई जिससे हमें 17.6 किमी प्रतिलीटर प्राप्त हुआ। हाइवे पर कार चलाने में भी कमोबेश कुछ ऐसी ही स्थिती बनती है जहां कार की एफिशिएंसी 5 किमी प्रतिलीटर से गिरकर 20.9 किलोमीटर तक चली जाती है। फिर भी इन आंकड़ों को मुकाबले में मौजूद कारों की तुलना में अच्छा कहा जा सकता है।

राइड और हैंडलिंग:

विटारा ब्रेज़ा का राइड एक्सपीरियंस हमेशा से ही थोड़ा खराब रहा है। इस बार थोड़े बहुत सुधार हुए हैं मगर अब भी गड्ढों और खराब सड़कों के कारण कार में वाइब्रेशन होता है। हां मगर इतना जरूर है कि हाइवे पर कार का राइड एक्सपीरियंस काफी अच्छा साबित होता है। हाइवे पर ये कार आपके पूरे कंट्रोल में रहती है। इसे आप 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बिना परेशानी के दौड़ा सकते हैं।

कार के स्टेयरिंग काफी हल्के है जिससे कार को मोड़ने में कोई परेशानी नहीं आती है। हाइवे पर इसे ड्राइव करने पर इसका वजन थोड़ा हल्का सा महसूस होता है। गाड़ी के ब्रेक भी काफी अच्छी तरह से ट्यून किए गए हैं जिन्हें लगाने में काफी आसानी रहती है।

सुरक्षा

विटारा ब्रेज़ा के सभी वेरिएंट्स में ड्यूल एयरबैग,एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन समेत रिवर्स पार्किंग सेंसर स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं। कार के जेडडीआई+ रेंज में रिवर्स पार्किंग कैमरा भी लगा होता है। कुल मिलाकर इस एसयूवी कार में अच्छे सुरक्षा उपकरण दिए गए हैं।

वेरिएंट

विटारा ब्रेज़ा 6 वेरिएंट एलडीआई, एलडीआई ओ, वीडीआई, वीडीआई (ओ), जेडडीआई और जेडडीआई प्लस में उपलब्ध है। कार का टॉप वेरिएंट जेडडीआई प्लस सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें आपको क्रूज कंट्रोल, स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इनबिल्ट नेविगेशन दिया जा रहा है।

मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • ड्यूल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।
  • डीज़ल इंजन अच्छा-खासा माइलेज देता है।
  • मारुति आई-क्रिएट पैक से आप अपनी विटारा ब्रेज़ा को दूसरी विटारा ब्रेज़ा से अलग बना सकते हैं।
  • इसका डिजायन काफी आकर्षक है, इस वजह से यह सभी को पसंद आती है।
  • इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 198 मिलीमीटर है, जिससे ये छोटे-मोटे गड्ढों को आसानी से पार कर जाती है।
  • ब्रेज़ा एक फीचर लोडेड कार है। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी, क्रूज कंट्रोल, प्रोजेक्टर हैडलैंप और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर मिलते हैं।
  • डीज़ल इंजन होने के बावजूद इसकी कीमत पेट्रोल कारों के बराबर है।

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • गड्ढों और खराब सड़कों से लगने वाले झटके केबिन के अंदर महसूस किए जा सकते हैं।
  • ब्रेज़ा की सबसे बड़ी कमी ये है कि इस में पेट्रोल इंजन का अभाव है। पेट्रोल कारों की डिमांड बढ़ने लगी है। यदि ये कार पेट्रोल इंजन में आ जाए तो इसकी बिक्री में और भी ज्यादा इजाफा हो सकता है।
  • मुकाबले में मौजूद कारों की तुलना में इसका इंटिरियर ज्यादा खास नहीं है। कार में प्लास्टिक का इतना ज्यादा उपयोग किया गया है कि इसका प्रीमियम लुक खत्म हो जाता है।
  • ब्रेज़ा में बाय-ज़ेनन हैडलैंप्स, ऑटो डिमिंग इनसाइड रियरव्यू मिरर और लैदर स्टीयरिंग व्हील का अभाव है, जबकि ये फीचर इससे सस्ती बलेनो में दिए गए हैं।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 की खूबियां और खामियां

    7.0 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है।

  • मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 की खूबियां और खामियां

    इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 5 कस्टमाइज एम्बिएंट लाइट के साथ आता है।

मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 यूज़र रिव्यू

4.6/5
पर बेस्ड1546 यूजर रिव्यू
  • All (2072)
  • Looks (442)
  • Comfort (451)
  • Mileage (426)
  • Engine (205)
  • Interior (213)
  • Space (196)
  • Price (217)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • VERIFIED
  • CRITICAL
  • Elegant Car

    Car is very comfortable and elegant for a small family. Car is very much spacious. Other features are very great and excellent. The sound system is also very good. Not an...और देखें

    द्वारा user
    On: Feb 23, 2020 | 98 Views
  • Amazing Car in the Segment

    This is an amazing car, amazing features with the best security features, easy to drive a very light but a powerful car. Highly recommended.

    द्वारा ayshna sagar
    On: Feb 22, 2020 | 47 Views
  • Excellent Car with Amazing Comfort

    Excellent car with nice gear system and pickup. Also, its design and comfort level is amazing.

    द्वारा puneet agarwal
    On: Feb 24, 2020 | 28 Views
  • Glamorous Car

    You'll glam with this car. This one is amazing, I loved this car. Superb interiors and more new features.

    द्वारा kaleen bhaiya king का मिर्ज़ापुर
    On: Feb 24, 2020 | 23 Views
  • Spacious Car

    It is a good car with amazing space. Also, it is very affordable and can accommodate 5 people easily.

    द्वारा meet
    On: Feb 24, 2020 | 27 Views
  • सभी विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 रिव्यूज देखें

विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट : मारुति जल्द ही फेसलिफ्ट विटारा ब्रेज़ा के मैनुअल वेरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का ऑप्शन शामिल कर सकती है। कोरोनाकाल में ग्राहकों को बेहर सेवाएं देने के लिए उद्देश्य से मारुति ने नए कार फाइनेंस ऑप्शन भी निकाले हैं। जिसके तहत ग्राहक अभी अपनी मनपसंद मारुति कार खरीद सकते हैं और ईएमआई का भुगतान दो महीने से शुरू कर सकते हैं। 

मारुति विटारा ब्रेज़ा प्राइस : इस फोर व्हीलर गाड़ी की कीमत 7.34 लाख रुपये से शुरू होती है जो 11.4 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है।

मारुति विटारा ब्रेज़ा वेरिएंट: यह एसयूवी कुल चार वेरिएंट: एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई+ में उपलब्ध है।

मारुति विटारा ब्रेज़ा सीटिंग कैपेसिटी : मारुति की यह 5-सीटर कार है। ऐसे में इसमें पांच पैसेंजर्स कम्फर्टेबल होकर बैठ पाते हैं।

मारुति विटारा ब्रेज़ा पॉवरट्रेन : इस 5-सीटर कार के प्री-फेसलिफ्ट वर्जन में डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया था। वहीं, फेसलिफ्ट ब्रेज़ा में बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। यह गाड़ी टू-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आती है।

मारुति विटारा ब्रेज़ा फीचर्स : फेसलिफ्ट ब्रेज़ा की फीचर लिस्ट में ड्यूल एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स ड्यूल फंक्शनल एलईडी डीआरएल्स के साथ, एलईडी फॉग लैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम और नया 7-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम (एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ) जैसे फीचर्स शामिल हैं।

मारुति विटारा ब्रेज़ा सेफ्टी फीचर : पैसेंजर सुरक्षा के लिहाज से इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर दिए गए हैं।

इनसे है मुकाबला : भारतीय बाजार में मारुति की इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का मुकाबला टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, अपकमिंग रेनो एचबीसी और किया सॉनेट से है।

space Image

मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 वीडियोज़

  • Maruti Vitara Brezza - Variants Explained
    5:10
    Maruti Vitara Brezza - Variants Explained
    apr 20, 2018
  • Maruti Suzuki Vitara Brezza Hits & Misses
    3:50
    Maruti Suzuki Vitara Brezza Hits & Misses
    oct 04, 2017
  • Maruti Suzuki Brezza vs Tata Nexon | Comparison | ZigWheels.com
    15:38
    Maruti Suzuki Brezza vs Tata Nexon | Comparison | ZigWheels.com
    oct 24, 2017
  • Maruti Vitara Brezza AMT Automatic | Review In Hindi
    6:17
    Maruti Vitara Brezza AMT Automatic | Review In Hindi
    jun 15, 2018
    space Image
    space Image

    मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 न्यूज़

    मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 रोड टेस्ट

    space Image
    space Image

    ट्रेंडिंग मारुति कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग

    मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 पर अपना कमेंट लिखें

    ×
    आपका शहर कौन सा है?