• लॉगिन / रजिस्टर

2020 तक आ सकता है किया सेल्टोस का इलेक्ट्रिक वर्ज़न!

संशोधित पर Dec 24, 2019 03:15 PM द्वारा Nikhil

  • 1113 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सेल्टोस (Seltos) की लॉन्च के बाद अब किया मोटर्स इंडिया कार्निवल एमपीवी उतारने की तैयारी में है। हाल ही में कंपनी ने इसे अपनी वेबसाइट पर भी लिस्ट कर दिया हैकार्निवल के अलावा, कंपनी अपने पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक कार भी शामिल करने की योजना में है। एक रिपोर्ट के हवाले से खबर सामने आई हैं कि किया मोटर्स (Kia Motors) सेल्टोस के इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप पर काम कर रही है जिसे यूरोप और अमेरिका के बाद एशियाई बाजार में पेश किया जाएगा। 

इसे एसपी2 ईवी कोडनेम दिया गया है। उम्मीद है कि इसमें हुंडई कोना इलेक्ट्रिक या किया सोल ईवी (Kia Soul EV) वाला पावरट्रेन दिया जा सकता है। ज्यादा संभावना ये है कि इसमें कोना ईवी वाला 64 किलोवॉट-ऑवर या 39.2 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी दी जा सकती है। यहां कोना के इस दोनों बैटरी पैक के स्पेसिफिकेशन देखें :-  

 

हुंडई कोना 39.2 किलोवॉट-ऑवर

हुंडई कोना 64 किलोवॉट-ऑवर

पावर  

136 पीएस 

204 पीएस 

टॉर्क 

395 एनएम

395 एनएम

बैटरी पैक 

39.2 किलोवॉट-ऑवर

64 किलोवॉट-ऑवर

रेंज (डब्ल्यूएलटीपी के अनुसार)

289 किमी

449 किमी

हमारे अनुसार किया सेल्टोस (Kia Seltos) के इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक वर्ज़न में 64 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी दी जा सकती है। भारतीय बाजार में उपलब्ध हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (Hyundai Kona Electric) 39.2 किलोवॉट-ऑवर की क्षमता वाली बैटरी के साथ आती है जो एआरएआई की टेस्ट साइकिल के अनुसार 452 किमी की ड्राइव रेंज देने में सक्षम है।   

सेल्टोस ईवी के फीचर्स के बारे में कुछ कहना फ़िलहाल बहुत जल्दी होगा। उम्मीद है कि इसमें भी सेल्टोस के इंटरनल कंबस्शन इंजन वाले मॉडल की तरह एयर प्योरीफायर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (यूवीओ कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ), हेड-अप-डिस्प्ले, सनरूफ और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स दिए जा सकते है। 

किया सेल्टोस ईवी को अगले साल साउथ कोरिया और फिर अन्य एशियाई देशो में पेश किया जाएगा। इंडिया में इसकी लॉन्च डेट को लेकर अभी कुछ पुख्ता तौर पर कुछ कहना मुश्किल है क्योंकि वर्तमान में भारत में इलेक्ट्रिक कार इकोसिस्टम और सपोर्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है। हालांकि, इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट बड़ी तेज़ी से भारत में आगे बढ़ रहा है। अगले महीने भारत में दो इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने वाली है जिनमें क्रमशः टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) और एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) शामिल है।

सौजन्य

यह भी देखें: किया सेल्टोस ऑन रोड प्राइस (Kia Seltos on road price)

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?