भारत में फोक्सवैगन पोलो का प्रोडक्शन जल्द होगा बंद

प्रकाशित: फरवरी 23, 2022 06:14 pm । स्तुतिफॉक्सवेगन पोलो

  • 1308 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • इसका प्रोडक्शन बंद करने से पहले फोक्सवैगन मौजूदा पोलो का लिमिटेड एडिशन वर्जन उतार सकती है।

  • इस हैचबैक कार को 2010 में लॉन्च किया गया था और अब तक इसे कई फीचर और कॉस्मेटिक अपग्रेड्स मिल चुके हैं। 

  • 2020 से यह गाड़ी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही आती है।

  • फोक्सवैगन पोलो चार वेरिएंट ट्रेंडलाइन, कम्फर्टलाइन, हाइलाइन प्लस और जीटी में उपलब्ध है।

  • इसमें 6.5-इंच टचस्क्रीन, रेन सेंसिंग वाइपर और ऑटो एसी जैसे फीचर्स मिलते हैं।

  • भारत में फोक्सवैगन पोलो की प्राइस 6.45 लाख रुपए से 10.25 लाख रुपए (एक्स-शोरूम पैन इंडिया) के बीच है। 

फोक्सवैगन ने कन्फर्म किया है कि वह जल्द मौजूदा पोलो का प्रोडक्शन बंद कर देगी। पांचवी जनरेशन की पोलो का ग्लोबल मॉडल भारत में 2010 से बिक्री के लिए उपलब्ध है और इन 12 सालों में इसे कई सारे मिड-लाइफ अपडेट मिल चुके हैं। हालांकि, फोक्सवैगन इंडिया के ब्रांड डायरेक्टर आशीष गुप्ता का कहना है कि "पोलो के लिए यह आखिरी गुडबाय नहीं है।" इससे संकेत मिलते हैं कि कंपनी एक बार फिर पोलो को लॉन्च कर सकती है। हमें लगता है कि छठी जनरेशन की पोलो को 2023 तक उतारा जा सकता है।

फोक्सवैगन जल्द ही इस हैचबैक कार के मौजूदा मॉडल का प्रोडक्शन बंद करने वाली है। कंपनी ने इस बात का भी संकेत दिया है कि वह भारत में सबसे सफल रहे फोक्सवैगन मॉडल का जश्न मनाने के लिए पोलो के लिमिटेड एडिशन वर्जन को भी पेश करेगी।

फोक्सवैगन पोलो भारत में लॉन्च होने वाली पहली प्रीमियम हैचबैक कारों में से एक रही है। इसे कई वर्षों तक कई सारे कॉस्मेटिक और फीचर अपग्रेड भी मिलते रहे हैं, साथ ही इसमें कई सारी पावरट्रेन भी जुड़ती रही है, लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी यूरोपियन बिल्ड क्वालिटी और पावरट्रेन रही है। कंपनी ने यहां विदेश से इंपोर्ट करके पोलो जीटीआई को भी कुछ समय के लिए उतारा था। पोलो जीटी शुरुआत से ही ग्राहकों के बीच सबसे पॉपुलर वेरिएंट रही, इसकी वजह इसमें 7-स्पीड डीएसजी यूनिट (अब बंद हो गया) के साथ दिया गया 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है। 

2020 में बीएस6 अपडेट मिलने के बाद से ही पोलो कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसमें दो इंजन ऑप्शंस 1-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (75 पीएस/95 एनएम) और 1-लीटर टर्बो पेट्रोल (110 पीएस/175 एनएम) दिए गए हैं। फोक्सवैगन की इस गाड़ी में 1.0 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड एमटी गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि 1-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड एमटी स्टैंडर्ड और 6-स्पीड एटी ऑप्शनल मिलता है।

पोलो के मौजूदा मॉडल में रेन सेंसिंग वाइपर, 6.5-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर्स भी मिलते हैं। हालांकि, इसमें रिवर्स कैमरा और डीजल पावरट्रेन का अभाव है, साथ ही इसमें रियर लेगरूम स्पेस भी कम मिलता है। यह सभी फैक्टर्स हो सकते हैं जिन्होंने इस हैचबैक कार की सेल्स को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है।  

वर्तमान में भारत में पोलो की प्राइस 6.45 लाख रुपए से 10.25 लाख रुपए (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) के बीच है। यह गाड़ी चार वेरिएंट ट्रेंडलाइन, कम्फर्टलाइन, हाईलाइन प्लस और जीटी में आती है। सेगमेंट में पोलो का मुकाबला टाटा अल्ट्रोज़, होंडा जैज़, टोयोटा ग्लैंजा, हुंडई आई20 और मारुति सुजुकी बलेनो से है।

यह भी पढ़ें : फेसलिफ्ट मारुति बलेनो हुई लॉन्च, कीमत 6.35 लाख रुपये से शुरू

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फॉक्सवेगन पोलो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience