• English
  • menu
  • Login / Register

मेड इन इंडिया फोक्सवैगन टिग्वान का मेक्सिको में एक्सपोर्ट हुआ शुरू

प्रकाशित: फरवरी 10, 2022 07:11 pm । सोनूफॉक्सवेगन टाइगन

  • 2023 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एमक्यूबी ए0 इन प्लेटफार्म पर बनी यह पहली कार है जिसे विदेश में एक्सपोर्ट किया जा रहा है।

Volkswagen Taigun

  • कंपनी ने इस एसयूवी कार की 1232 यूनिट एक्सपोर्ट कर दी है।
  • इसे एमक्यूबी ए0 इन प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है और इसी प्लेटफार्म पर स्कोडा कुशाक और स्लाविया भी बनी है।

फोक्सवैगन ने मेड-इन-इंडिया टिग्वान का मेक्सिको में एक्सपोर्ट शुरू किया है, वहां इस कार को टी-क्रॉस नाम दिया गया है। कंपनी ने पहले फेज में इसकी 1232 यूनिट एक्सपोर्ट की है। मेक्सिको भेजी टी-क्रॉस में पैरोनमिक सनरूफ दिया गया है जबकि भारत में उपलब्ध टिग्वान में सिंगल पेन यूनिट मिलती है।

भारत से एमक्यूबी ए0 प्लेटफार्म बनी यह पहली कार है जिसे विदेश में एक्सपोर्ट किया जा जा रहा है। स्कोडा-फोक्सवैगन इंडिया ग्रुप यहां से साथ अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका, अफ्रिका, साउथ ईस्ट एशिया, गल्फ कॉपरेशन काउंसिल कंट्री और केरिबियन समेत 61 देशों में कारों को एक्सपोर्ट करता है।

Volkswagen Taigun

जानकारी के लिए बता दें कि एमक्यूबी ए0 प्लेटफार्म पर स्कोडा और फोक्सवैगन का ग्लोबल प्लेटफार्म है जिस पर कई हैचबैक और स्मॉल एसयूवी कारें बनी है। बाद में इस प्लेटफार्म पर बनी कारें काफी हद तक भारत में तैयार होने लगी तो इसे एमक्यूबी ए0 इन नाम दिया गया।

अंतराष्ट्रीय मार्केट में इस प्लेटफार्म पर स्कोडा फाबिया, फोक्सवैगन पोलो, फोक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्काला बनी हुई है। एमक्यूबी ए0 इन प्लेटफार्म पर फोक्सवैगन टिग्वान व स्कोडा कुशाक बनी है और अपकमिंग स्कोडा स्लाविया भी इसी प्लेटफार्म पर बनी होगी। फोक्सवैगन भी वेंटो से रिप्लेस होने वाली वर्टस और नई जनरेशन पोलो को इसी प्लेटफार्म पर बनाएगी।

यह भी पढ़ें : भारत में 2022 में 10 लाख से 20 लाख रुपये के बजट में लॉन्च होंगी ये टॉप 10 कारें

मेक्सिको में एक्सपोर्ट होने वाली फोक्सवैगन टी-क्रॉस में 110पीएस 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलती है। भारत में टिग्वान में 115पीएस 1.0 लीटर और 150 पीएस 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस मिलती है। यहां दोनों इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं 1.0 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक और 1.5 लीटर इंजन के साथ 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स की चॉइस भी मिलती है।

यह भी देखें: फोक्सवैगन टिग्वान ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फॉक्सवेगन टाइगन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience