• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

सितंबर में लॉन्च होगी फॉक्सवेगन पोलो जीटीआई

संशोधित पर jan 28, 2016 11:51 am द्वारा nabeel for फॉक्सवेगन पोलो 2015-2019

  • 5 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फॉक्सवेगन अपनी हॉट हैचबैक पोलो जीटीआई को इस साल लॉन्च करने वाली है। सबसे पहले इसे ऑटो एक्सपो-2016 में दिखाया जाएगा। इसके बाद सितंबर में कार की लॉन्चिंग होगी। घरेलू बाजार में इसे इंपोर्ट कर  बेचा जाएगा। इसकी संभावित कीमत 20 लाख रूपए के आस-पास रहने की उम्मीद है। यह थ्री-डोर (तीन दरवाजों) वाली कार होगी।

हालांकि यह भारत में लॉन्च होने वाली पहली थ्री-डोर कार नहीं है। इससे पहले मारूति ने साल 2003 में ज़ेन हैचबेक के स्टील व कार्बन वर्जन लॉन्च किए थे, जो थ्री-डोर मॉडल थे। इसे कुछ लोगों ने सराहा, जबकि ज्यादातर लोगों को यह मॉडल पसंद नहीं आए। जिसका परिणाम रहा कि यह कार कुछ ही समय में सड़कों पर दिखनी बंद हो गई।

पोलो जीटीआई की बात करें तो इसमें 1.8 लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन स्कोडा ऑक्टाविया और ऑडी ए3 में भी दिया गया है। यह इंजन 190बीएचपी की पावर  और 320एनएम टॉर्क देगा। इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ 7-स्पीड ऑटोमैटिक डीएसजी गियर बॉक्स का विकल्प मिलेगा। ऑटोमैटिक गियर बॉक्स वाला वेरिएंट 250एनएम का टॉर्क देगा। कार की टॉप स्पीड 230 किमी प्रति घंटा है। 0 से100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार यह महज 7 सेकंड में पा लेगी।

कार के थ्री-डोर मॉडल और कीमत को देखते हुए माना जा रहा है कि कंपनी का लक्ष्य इस कार के साथ बिक्री के आंकड़ों को पाना नहीं है। कंपनी के मुताबिक इस कार के साथ हमारा लक्ष्य हाई परफॉर्मेंस कारों के दीवानों को बेहतर प्रदर्शन, नई टक्नोलॉज़ी और कंफर्ट को एक जगह देना है। यह कार उन लोगों के लिए हैं जो सामान्य कारों से कुछ अलग और खास कारों की चाहत रखते हैं।

गौरतलब है कि भारत में कार खरीदने के ट्रेंड में बीते सालों में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। कारों में सेफ्टी, लग्ज़री, क्वालिटी और अच्छे प्रदर्शन को लेकर ग्राहक पहले के मुकाबले अब ज्यादा सजग नजर आ रहे हैं। ऐसे में नए मॉडलों के सफल होने की संभावनाएं पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा बढ़ गई हैं। पिछले साल किफायती कीमत पर उतारी गई अबार्थ पुंटो भी इसका अच्छा उदाहरण है। यह दिखाता है कि कार खरीदने वाला युवा वर्ग एक सामान्य कार से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करने वाली कारों को ज्यादा प्राथमिकता दे रहा है।

यह भी पढ़ें : एमियो नाम से ही आएगी फॉक्सवेगन की पहली कॉम्पैक्ट सेडान

सोर्सः आॅटोकार इंडिया

द्वारा प्रकाशित

फॉक्सवेगन पोलो 2015-2019 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?