• लॉगिन / रजिस्टर

इस फाइनेंशियल ईयर लॉन्च होंगी 10 लाख से 20 लाख रुपये तक के बजट वाली ये सात एसयूवी कारें

प्रकाशित: अगस्त 04, 2020 12:23 pm । भानुरेनो डस्टर टर्बो

  • 809 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में एसयूवी कारों को लेकर ग्राहकों के बीच अलग ही क्रेज है। यहां ग्राहक अपनी कार में फैमिली को बैठाने जितना केबिन स्पेस, रोजाना ऑफिस से घर और घर से ऑफिस आने जाने जैसे फैक्टर तो चाहते ही हैं, उसी के साथ वो अपने पास एक बड़ी कार होने का अनुभव भी लेना चाहते हैं। साथ ही उन्हें कम से कम दाम में ये सभी चीज़े मिल जाए तो उससे ज्यादा उन्हें और कुछ नही चाहिए। इन सब फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में काफी सारे कारमेकर्स 10 से 20 लाख रुपये के प्राइस पॉइन्ट में आने वाली एसयूवी लॉन्च करेगी, जिन्हें 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जा चुका है। तो चलिए नज़र डालते हैं इन अपकमिंग एसयूवी की खासियत पर:

रेनो डस्टर टर्बो

संभावित प्राइस: 13 लाख रुपये

संभावित लॉन्च: अगस्त 2020

रेनो ने ऑटो एक्सपो 2020 में पावरफुल 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन वाली डस्टर को शोकेस किया था। यह इंजन 1.5 लीटर डीजल इंजन की जगह लाया जाएगा जिसे रेनो ने बीएस6 नॉर्म्स के कारण बंद कर दिया है। रेनो डस्टर का मौजूदा जनरेशन मॉडल अब कुछ ही समय तक बेचा जाएगा, मगर इसमें पेश किया जाने वाला ये नया इंजन काफी कारणों से ग्राहकों को पसंद आएगा। पहला तो ये कि यह सेगमेंट में सबसे पावफुल इंजन में से एक होगा। 2020 निसान किक्स में यह इंजन दिया गया है जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है। हालांकि, फिलहाल रेनो डस्टर को फुल जनरेशन अपडेट दिए जाने जैसी कोई चर्चा नहीं है, ऐसे में यह नया इंजन रेनो डस्टर को और खास बना देगा। 

महिंद्रा थार 2020 

संभावित कीमत: 10 लाख रुपये

संभावित लॉन्च: नवंबर 2020

नई थार को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किए जाने की उम्मीद थी। मगर महिंद्रा का कहना था कि वो थार के लिए एक विशेष लॉन्च प्रोग्राम आयोजित करेगी। एसयूवी सेगमेंट में महिंद्रा थार काफी अलग सी कार है जिसमें थोड़ी बहुत कमियां भी है। मगर अब कंपनी उन कमियों को दूर करते हुए नई थार लॉन्च करने को तैयार है जो अपने मौजूदा मॉडल से थोड़ी महंगी साबित हो सकती है। थार 2020 में ग्राहकों को पहले से कहीं ज्यादा फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा नई थार में पहली बार पेट्रोल इंजन और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी मिलने जा रहा है। 

यह भी पढ़ें:अक्टूबर में लॉन्च होगी नई महिंद्रा थार, जानिए क्या मिलेगा खास

फोर्स गुरखा फेसलिफ्ट

संभावित कीमत: 9.75 लाख रुपये से 13.30 लाख रुपये 

संभावित लॉन्च: सितंबर 2020

ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस की गई फोर्स गुरखा फेसलिफ्ट काफी लोगों को पसंद आई थी। ये काफी हद तक मर्सिडीज़ बेंज जी क्लास जैसी दिखती है। इसमें सबसे आकर्षक एलिमेंट ​ग्रिल के बीच में दिया गया बड़ा सा 'एफ' लैटर है। फेसलिफ्ट अपडेट के बावजूद इस कार में मैकेनिकल पार्ट पर ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं। इसके इंजन को अब बीएस6 अपडेट दे दिया गया है और इंटीरियर में अब टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी देखने को मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: टेस्टिंग के दौरान दिखी 2020 फोर्स गुरखा बीएस6, जल्द हो सकती है लॉन्च

टाटा ग्रेविटास 

संभावित कीमत: 15 लाख रुपये

संभावित लॉन्च: सितंबर 2020

टाटा अपनी हैरियर एसयूवी के 7-सीटर वर्जन ग्रेविटास पर काम कर रही है। यहां तक कि कंपनी हैरियर में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प ग्रेविटास के साथ ही पेश करने वाली थी मगर अब प्लान में कुछ बदलाव हो गया है। ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस की गई ग्रेविटास काफी मोर्चो पर हैरियर जैसी नजर आती है मगर फ्रंट और रियर एंगल से ये 7 सीटर कार अपने 5 सीटर वर्जन से अलग होगी। 

यह भी पढ़ें: टाटा हैरियर से कितनी बेहतर होगी ग्रेविटास एसयूवी, जानिए यहां

स्कोडा विजन इन

संभावित प्राइस: 10 लाख रुपये से 16 लाख रुपये

संभावित लॉन्च: जनवरी 2021 

स्कोडा ने ऑटो एक्सपो 2020 शुरू होने से पहले विजन इन से पर्दा उठाया था। हालां​कि तब शोकेस किया गया मॉडल पूरी तरह से तैयार नहीं था, मगर लॉन्च किया जाने वाला प्रोडक्ट लगभग वैसा ही होगा। बहरहाल, ये अपकमिंग एसयूवी फोक्सवैगन ग्रुप के इंडियन प्लेटफॉर्म एमक्यूबी एओ आईएन पर बेस्ड है जिसके बाद स्कोडा से उम्मीद है कि वो इसे आक्रामक कीमत पर लॉन्च कर सकती है। इसमें दो इंजन का ऑप्शन मिलेगा जिनमें 110 पीएस की पावर और 175 एनएम का टॉर्क देने वाला 1.0 लीटर टीएसआई और 150पीएस/250 एनएम वाला 1.5 लीटर टीएसआई इंजन शामिल है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा। 

फोक्सवैगन टाइगन

संभावित प्राइस: 10 लाख रुपये से 16 लाख रुपये 

संभावित लॉन्च: जनवरी 2021 

फोक्सवैगन ग्रुप ने विजन इन के साथ-साथ टाइगन से भी पर्दा उठाया था। स्टाइलिंग के मामले में ये फोक्सवैगन टी क्रॉस के चाइ​नीज़ वर्जन जैसी लगती है जिसका भारत में मुकाबला हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस से होगा। फोक्सवैगन की इस एसयूवी में 10.25 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 9.2 इंच टचस्क्रीन और एलईडी हेडलैंप जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। टाइगन की मैन्यूफैक्चरिंग भारत में ही होगी। ऐसे में कंपनी से उम्मीद की जा सकती है कि वो इसे आक्रामक कीमत पर पेश करेगी। 

एमजी जेडएस

संभावित प्राइस: 12 लाख रुपये से 16 लाख रुपये

संभावित लॉन्च: जनवरी 2021 

भारत में एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक एसयूवी के तौर पर उपलब्ध है जिसका पेट्रोल वर्जन भी जल्द ही पेश किया जाएगा। जेडएस को ऑटो एक्सपो 2020 में शो​केस भी किया जा चुका है। भारत में ये दो इंजन ऑप्शन: 120 पीएस पावर वाला पेट्रोल और 160 पीएस और 230 एनएम वाले टर्बो पेट्रोल में उपलब्ध होगी। हमारी जानकारी के अनुसार इन दोनों इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा इस अपकमिंग एसयूवी में पैनोरमिक सनरूफ और 10.1 इंच टचस्क्रीन जैसे फीचर्स भी नजर आएंगे।

द्वारा प्रकाशित

रेनो डस्टर टर्बो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • रेनो डस्टर
  • महिंद्रा थार
  • टाटा ग्रेविटास
  • स्कोडा vision in
  • फॉक्सवेगन टाइगन
  • रेनो डस्टर टर्बो
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?