मारुति-टोयोटा की अपकमिंग मिड साइज एसयूवी पहली बार टेस्टिंग के दौरान आई नजर, हुंडई क्रेटा से होगा मुकाबला

संशोधित: मार्च 14, 2022 01:13 pm | भानु

  • 170 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी का केवल एक ही प्रोडक्ट है जिसका मार्केट शेयर भी ज्यादा नहीं है। वहीं इस सेगमेंट में टोयोटा का एक भी प्रोडक्ट मौजूद नहीं है। अब इस सेगमेंट में दोनों ब्रांड्स एंट्री लेने जा रहे हैं और दोनों ही कंपनियां एक साथ मिलकर एक नई मिड साइज एसयूवी तैयार कर रही है। इस अपकमिंग एसयूवी को पहली बार टेस्टिंग के दौरान पूरे कवर में स्पॉट किया गया है। 

ब्लैक कलर के कैमोफ्लाज में नजर आई इस कार के डिजाइन से जुड़ी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है मगर माना जा रहा है कि मारुति इस कार का अपना वर्जन उतारेगी जबकि टोयोटा का भी अपना ही एक वर्जन आएगा। टेस्टिंग के दौरान नजर आए एक मॉडल के ग्रिल की डिजाइन मारुति बलेनो के हाल ही में लॉन्च हुए फेसलिफ्ट वर्जन के जैसी नजर आ रही है। इसमें बोनट के कॉर्नर पर लगी स्लीक डिजाइन की हेडलाइट्स के साथ फ्रंट बंपर के टॉप पोर्शन पर फॉगलैंप्स भी नजर आएंगे। इस एसयूवी में अलॉय व्हील्स भी नजर आए हैं जिससे ये माना जा रहा है कि स्पॉट किया गया मॉडल इस कार का टॉप वेरिएंट हो सकता है। 

स्पॉट किए गए दूसरे मॉडल में स्टील व्हील्स देखे गए हैं। इसका फ्रंट डिजाइन भी अलग नजर आया है जहां बड़े एयर डैम और स्लीक डिजाइन की ग्रिल देखी गई है। इस मॉडल में हेडलाइट्स और फॉगलैंप्स की पोजिशनिंग तो वैसी ही नजर आई है मगर हेडलाइट्स में अलग तरह का लाइट सिग्नेचर देखा गया है। 

स्पॉट किए गए मॉडल्स के रियर डिजाइन के बारे में ज्यादा कुछ ​कहा नहीं जा सकता है। हैवी कवरिंग के साथ नजर आए इन मॉडल्स में भारी भरकम बंपर जरूर देखा गया है। इनमें स्लीक डिजाइन की रैपअराउंड टेललाइट्स दी जा सकती है। 

इन अपकमिंग मिड साइज एसयूवी कार के टॉप मॉडल्स के इंटीरियर की भी थोड़ी बहुत झलक देखने को मिली है सेंटर एसी वेंट्स के उपर बड़े साइज का सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें बलेनो की तरह 9 इंच की यूनिट दी जा सकती है। 

ये मारुति टोयोटा के हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस के मुकाबले में उतारे जाने वाले मॉडल्स हो सकते हैं। इनमें बलेनो फेसलिफ्ट मॉडल की तरह 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले और एक प्रीमियम साउंड सिस्टम दिया जा सकता है। इसके अलावा इनमें ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग का फीचर भी दिया जा सकता है। 

इस अप​कमिंग मिड साइज एसयूवी में मारुति विटारा ब्रेजा और एस क्रॉस एसयूवी वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इन दोनों एसयूवी कारों में अभी 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिए गए हैं। इसके अलावा इन अपकमिंग एसयूवी कारों में सुजुकी का 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन के साथ 1.4 लीटर बूस्टरजेट इंजन भी दिया जा सकता है। 

2022 Baleno Interior

मारुति और टोयोटा की इन प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की प्राइस 9 से 17 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। इस साल के आखिर तक मारुति की एसयूवी का डेब्यू हो सकता है जिसके बाद टोयोटा की बैजिंग वाली एसयूवी को भी लॉन्च किया जा सकता है। इन दोनों एसयूवी कारों का मुकाबला सेगमेंट में स्कोडा कुशाक,फोक्सवैगन टाइगन और एमजी एस्टर से भी रहेगा। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience