• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा ग्लैंजा Vs मारुति बलेनो: जानिए कौन सी कार रहेगी बेहतर

प्रकाशित पर Jun 07, 2019 05:37 PM द्वारा Sonu for टोयोटा ग्लैंजा

  • 1342 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा की प्रीमियम हैचबैक ग्लैंजा भारत में लॉन्च हो चुकी है। इसकी प्राइस 7.22 लाख रुपये से 8.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। यह मारुति बलेनो का क्रॉस-बैज वर्जन है। साइज, डिजायन, फीचर के अलावा ग्लैंजा के वेरिएंट की कीमत मारुति बलेनो के आसपास है। ऐसे में कई ग्राहक कंफ्यूज हैं कि इन में कौन सी कार को खरीदा जाए, इन्हीं सवालों के जवाब हम जानेंगे यहां:-

डिजाइन

दोनों कारों कि आगे वाले हिस्से में कोई बड़े बदलाव नहीं हुए हैं जो इन्हें एक दूसरे से ज्यादा अलग बनाते हैं। आगे की तरफ केवल ग्रिल में बदलाव नजर आएगा। मारुति बलेनो में ब्लैक कलर की मैश पेटर्न ग्रिल दी गई है, जबकि ग्लैंजा में क्रोम फिनिश वाली ट्रिपल स्लेट ग्रिल दी गई है। कार के बोनट, बंपर, साइड प्रोफाइल और अलॉय व्हील के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां बूट लिड के बीच में टोयोटा का लोगो लगा हुआ है। बाएं साइड के कॉर्नर में कार का नाम और दाएं तरफ वेरिएंट का नाम लिखा हुआ है। दोनों कारें मिलते-जुलते कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

इंटीरियर

दोनों कारों में एक जैसा मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील दिया गया है, फर्क इनकी बैजिंग में नजर आएगा। ग्लैंजा के स्टीयरिंग व्हील पर टोयोटा का लोगो लगा है, जबकि बलेनो में मारुति सुजुकी की बैजिंग दी गई है। दोनों कारों में 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। ग्लैंजा भारत में टोयोटा की पहली कार है जिस में ये कनेक्टिविटी फीचर दिए गए हैं।

ग्लैंजा में इंफोटेनमेंट सिस्टम को स्मार्ट प्लेकास्ट नाम दिया गया है, जबकि बलेनो में यह स्मार्टप्ले स्टूडियो के नाम से आता है। टोयोटा ग्लैंजा और मारुति बलेनो दोनों में अपने-अपने ब्रांड की टेलिमैटिक्स सर्विस दी गई है। बलेनो में सुजुकी कनेक्ट और ग्लैंजा में टोयोटा कनेक्ट सर्विस दी गई है।

वेरिएंट और फीचर

मारुति बलेनो चार वेरिएंट सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा में उपलब्ध है। टोयोटा ग्लैंजा दो वेरिएंट जी और वी में उपलब्ध है। ग्लैंजा के जी वेरिएंट को बलेनो जेटा और वी वेरिएंट को बलेनो अल्फा पर तैयार किया गया है। ग्लैंजा के फीचर बलेनो के फीचर से मिलते-जुलते हैं।

मारुति बलेनो

टोयोटा ग्लैंजा

सिग्मा (बेस वेरिएंट)

-

डेल्टा (सीवीटी)

-

जेटा (सीवीटी)

जी (सीवीटी)

अल्फा (सीवीटी)

वी (सीवीटी)

मारुति बलेनो के सेकंड वेरिएंट डेल्टा से सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि ग्लैंजा के सभी वेरिएंट में सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है।

इंजन और परफॉर्मेंस

मारुति बलेनो में 1.2 लीटर वीवीटी, 1.2 लीटर ड्यूल जेट पेट्रोल (माइल्ड-हाइब्रिड के साथ) और 1.3 लीटर डीडीआईएस डीजल समेत कुल तीन इंजन का विकल्प रखा गया है। टोयोटा ग्लैंजा मे बलेनो वाले दोनों पेट्रोल इंजन दिए गए हैं, इस में डीज़ल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा। दोनों कारों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। दोनों कारों में 1.2 लीटर वीवीटी पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी का विकल्प भी रखा गया है।

इंजन

1.2-लीटर वीवीटी (बलेनो, ग्लैंजा)

1.2-लीटर ड्यूल जेट पेट्रोल (बलेनो, ग्लैंजा)

1.3-लीटर डीडीआईएस डीजल (बलेनो)

पावर

83पीएस@6,000आरपीएम

90पीएस@6,000आरपीएम

75पीएस@4,000आरपीएम

टॉर्क

113एनएम@4,200आरपीएम

113एनएम@4,400आरपीएम

190एनएम@2,000आरपीएम

ट्रांसमिशन

5--स्पीड एमटी/सीवीटी

5-स्पीड एमटी

5-स्पीड एमटी

माइलेज

21.01 किलोमीटर प्रति लीटर/19.56 किलोमीटर प्रति लीटर

23.87 किलोमीटर प्रति लीटर

27.39 किलोमीटर प्रति लीटर

2019 Baleno Facelift

कौन सी कार खरीदें ?

सबसे पहले नजर डालते हैं कार की कीमत पर:-

 

टोयोटा ग्लैंजा

मारुति बलेनो

अंतर

1.2-लीटर स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल जी एमटी

7.22 लाख रुपये

7.87 लाख रुपये

65,000 रुपये

1.2-लीटर पेट्रोल जी सीवीटी

8.30 लाख रुपये

8.30 लाख रुपये

-

1.2-लीटर पेट्रोल वी एमटी

7.58 लाख रुपये

7.58 लाख रुपये

-

1.2-लीटर पेट्रोल वी सीवीटी

8.90 लाख रुपये

8.90 लाख रुपये

-

वेरिएंट वाइज कंपेरिजन के हिसाब से टोयोटा ग्लैंजा ज्यादा बेहतर है। टोयोटा ग्लैंजा के जी और वी वेरिएंट की कीमत बलेनो के जेटा और अल्फा वेरिएंट के बराबर है। वहीं ग्लैंजा जी पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड की कीमत जेटा वेरिएंट से करीब 65,000 रुपये कम है। कीमत के हिसाब से देखा जाए तो टोयोटा ग्लैंजा सही है। अगर आप अभी कार लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको टोयोटा ग्लैंजा लेने की सलाह देंगे। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी बाद में इसकी कीमत में इजाफा कर सकती है।

टोयोटा ग्लैंजा को लेने की दूसरी वजह इस पर मिलने वाली तीन साल या एक लाख किलोमीटर की वारंटी है। मारुति बलेनो पर दो साल या 40,000 किलोमीटर की वारंटी मिलती है। अतिरिक्त राशि का भुगतान करने के बाद मारुति बलेनो पर पांच साल या 2.20 लाख किलोमीटर की वारंटी मिलती है। ऐसे में एक बार फिर टोयोटा ग्लैंजा बेहतर विकल्प साबित होती है।

साथ ही पढ़ें: टोयोटा ग्लैंजा को और स्टाइलिश बनाएगी ये एक्ससेरीज किट

टोयोटा ग्लैंजा

33 रिव्यूजरेटिंग दें
पेट्रोल23.87 किमी/लीटर
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
जून ऑफर देखें
*नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
द्वारा प्रकाशित

टोयोटा ग्लैंजा पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
V
Vaibhav
Jun 9, 2019 11:39:03 PM

I own a Balerno but to be very frank I will suggest go with Toyota because Balerno has very bad after sales service and many problems also

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का

    नई हैचबैक कारें

    जल्द लॉन्च होने वाली हैचबैक कारें

    * संभावित कीमत नई दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?