हुंडई आई20 को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग

प्रकाशित: अप्रैल 12, 2022 06:40 pm । स्तुतिहुंडई आई20

  • 1249 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • आई20 की सेफ्टी रेटिंग स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी की कमी के कारण प्रभावित हुई है।
  • फ्रंट ऑफसेट क्रैश टेस्ट में भी यह गाड़ी ड्राइवर को अच्छा प्रोटेक्शन नहीं दे सकी।
  • फ्रंट फेसिंग चाइल्ड सीट पर तीन साल के बच्चे के डमी को गर्दन पर अच्छा प्रोटेक्शन नहीं मिला, लेकिन छाती का हिस्सा जरूर सुरक्षित रहा।
  • हुंडई आई20 के टॉप वेरिएंट में छह एयरबैग्स और ईएससी फीचर दिए गए हैं।
  • मुकाबले में मौजूद टाटा अल्ट्रोज़ को इससे मिलते-जुलते फीचर्स और बेहतर स्ट्रक्चरल इंटीग्रिटी को लेकर 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है।

हुंडई आई20 के मौजूदा मॉडल को भारत में 2020 में लॉन्च किया गया था। ग्लोबल एनकैप ने इस प्रीमियम हैचबैक कार का हाल ही में क्रैश टेस्ट किया है जिसमें इसे एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

ग्लोबल एनकैप ने आई20 के बेस वेरिएंट का टेस्ट किया था जिसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस और आइएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज जैसे फीचर दिए गए हैं। इस हैचबैक कार की सेफ्टी रेटिंग को जिस चीज़ ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया वो थी इसकी स्ट्रक्चरल इंटीग्रिटी, जिसे फ्रंट ऑफसेट क्रैश टेस्ट में अस्थिर करार दिया गया है। यह टेस्ट 64 किलोमीटर/घंटे की स्पीड पर किया गया था।

फ्रंट एडल्ट सेफ्टी की बात करें तो क्रैश टेस्ट में ड्राइवर के सिर, पैर और पैर के हिस्से के प्रोटेक्शन को औसत बताया गया है, जबकि छाती के प्रोटेक्शन को 'ख़राब' करार दिया गया है। वहीं, फ्रंट पैसेंजर के सिर, गर्दन, छाती और दाएं पैर की सुरक्षा अच्छी बताई गई है। जबकि, दोनों ही फ्रंट पैसेंजर के जांघों के प्रोटेक्शन को 'मार्जिनल' रेटिंग दी गई है।

आई20 कार चाइल्ड प्रोटेक्शन के मामले में दूसरी कई कारों से ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम रही। इसकी वजह इसमें दी गई क्लियर सीआरएस मार्किंग और स्टैंडर्ड आइएसोफिक्स फीचर है। क्रैश टेस्ट में फ्रंट फेसिंग चाइल्ड सीट पर 3 साल की डमी को रखा गया था जिसने डमी को फॉरवर्ड मूवमेंट से बचाया। इस में बच्चे के छाती के प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया है, जबकि गर्दन के प्रोटेक्शन को 'ख़राब' करार दिया गया है।  1.5 साल के बच्चे के लिए लगाई गई रियर फेसिंग चाइल्ड सीट ने बच्चे के सिर और छाती को अच्छी-खासी सुरक्षा दी। इस कार में रियर बेंच की केवल मिडल सीट पर लैप बेल्ट दी गई है।

2020 Hyundai i20 Crosses 30,000 Bookings In Just 40 Days of Launch

ग्लोबल एनकैप ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दूसरे मार्केट में उपलब्ध इस हैचबैक कार में भारत के मुकाबले कई सारे अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड मिलते हैं। यूरोपियन मार्केट में इस कार में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, साइड एयरबैग और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

आई20 कार में ईएससी और छह एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं, लेकिन यह फीचर इसके केवल टॉप वेरिएंट में ही मिलते हैं। मोटर व्हीकल रेगुलेशन को लेकर आने वाले अपकमिंग बदलावों में इन फीचर्स का स्टैंडर्ड दिया जाना अनिवार्य हो सकता है। इस कार में सबसे बड़ा सुधार स्ट्रक्चरल इंटिग्रिटी का देखने को मिल सकता है। टाटा अल्ट्रोज़ के बेस वेरिएंट में भी आई20 की तरह ही यह सभी सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है।

Tata Altroz Scores A Perfect Score In Global NCAP Crash Tests

हुंडई आई20 में कई सारे पावरट्रेन ऑप्शंस और प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। वर्तमान में इस कार की प्राइस 6.98 लाख रुपए से 11.49 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। सेगमेंट में आई20 का मुकाबला मारुति बलेनो, टाटा अल्ट्रोज़, टोयोटा ग्लैंजा और होंडा जैज़ से है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई आई20 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
बड़ी बचत !!
41% की बचत करें! पुरानी हुंडई कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध हुंडई आई20 के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience