टाटा नेक्सन Vs स्कोडा कुशाक : क्रैश टेस्ट रेटिंग कंपेरिजन

प्रकाशित: अक्टूबर 25, 2022 01:41 pm । स्तुतिस्कोडा कुशाक

  • 1096 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा नेक्सन और स्कोडा कुशाक दोनों को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है। इनमें से कौनसी एसयूवी कार है ज्यादा सुरक्षित, जानेंगे यहां

Skoda Kushaq Vs Tata Nexon Safety Rating

स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन को ग्लोबल एनकैप के अपडेट प्रोटोकॉल के तहत क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जिसके चलते यह भारत की सबसे सुरक्षित क्रैश टेस्टेड कार बन चुकी है। टाटा नेक्सन भारत की पहली कार थी जिसे क्रैश टेस्ट में 5-स्टार स्कोर मिला था, वहीं कुशाक पहली कार है जिसे अपडेटेड क्रैश टेस्ट में अच्छा स्कोर मिला है।

नए प्रोटोकॉल्स के अनुसार, फ्रंटल ऑफसेट क्रैश टेस्ट के अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, साइड बैरियर और पोल इम्पेक्ट और पेडेस्ट्रियन सेफ्टी को लेकर भी टेस्ट किए जाएंगे। यह सभी टेस्ट गाड़ी की इंटिग्रिटी और स्ट्रेंथ के बारे में जानकारी देंगे और यह बताएंगे की गाड़ी के अंदर बैठे कितने ज्यादा सुरक्षित रहेंगे।

नेक्सन और कुशाक दोनों अलग-अलग सेगमेंट की कारें हैं लेकिन इनके कुछ वेरिएंट्स की प्राइस लगभग बराबर है। नेक्सन के टॉप पेट्रोल एएमटी वेरिएंट की प्राइस कुशाक के मिड एमटी वेरिएंट के बराबर है। यहां हमनें इन दोनों एसयूवी कारों को मिली क्रैश टेस्ट रेटिंग का कंपेरिजन किया है, तो इनमें से कौनसी कार है ज्यादा सुरक्षित जानेंगे यहां:

ओवरऑल स्कोर

Tata Nexon Safety Rating

इन दोनों एसयूवी कारों को क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। हालांकि, नए प्रोटोकॉल्स को लेकर इन दोनों गाड़ियों के पॉइंट्स एकदम अलग-अलग हैं। इन दोनों कारों के बेस वेरिएंट का टेस्ट किया गया है। नेक्सन का क्रैश टेस्ट 2018 में किया गया था, तब इस गाड़ी में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, आइएसोफिक्स, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए थे। वर्तमान में इस गाड़ी में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, रोल-ओवर मिटिगेशन और हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स भी स्टैंडर्ड मिलते हैं।

कुशाक कार में ईएससी, एबीएस, ईबीडी, ट्रेक्शन कंट्रोल, रोलओवर प्रोटेक्शन, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, सभी पांचों सीटों पर 3-पॉइंट सीटबेल्ट, रियर सीटों के लिए आइएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। कुशाक कार के छह एयरबैग्स से लैस टॉप वेरिएंट का क्रैश टेस्ट किया गया था।

यह भी पढ़ें : किया कैरेंस Vs मारुति अर्टिगा: क्रैश टेस्ट रेटिंग कंपेरिजन

एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी

स्कोडा कुशाक

Skoda Kushaq Global NCAP

  • स्कोडा कुशाक एसयूवी कार को वयस्क पैसेंजर की सेफ्टी के मामले में 34 में से 29.64 पॉइंट के साथ 5-स्टार रेटिंग मिली है।
  • नए टेस्ट में इस गाड़ी को सबसे ज्यादा पॉइंट मिले हैं।
  • फ्रंट ऑफसेट क्रैश टेस्ट में स्कोडा कुशाक में फ्रंट पैसेंजर की प्रोटेक्शन (सिर, गर्दन, छाती, पैर और फ़ीट के हिस्से) को अच्छा बताया गया है।
  • इस गाड़ी में ड्राइवर की छाती, पैर और फ़ीट के हिस्से को औसत रेटिंग मिली है, जबकि ड्राइवर के बाएं पैर के प्रोटेक्शन को इसमें मार्जिनल बताया गया है।
  • साइड मोबाइल बैरियर टेस्ट में कुशाक कार ने फ्रंट पैसेंजर के छाती के हिस्से को मार्जिनल प्रोटेक्शन दिया, जबकि ड्राइवर व पैसेंजर के सिर, पेट और पेल्विस के हिस्से को अच्छी प्रोटेक्शन मिली।
  • साइड इम्पेक्ट पोल टेस्ट में पैसेंजर के सिर और पेल्विस के हिस्से का प्रोटेक्शन अच्छा बताया गया है, लेकिन छाती के प्रोटेक्शन को 'मार्जिनल' रेटिंग दी गई है।
  • इस गाड़ी के फुटवेल एरिया को स्थिर बताया गया है।

टाटा नेक्सन

Tata Nexon Safety Rating

  • नेक्सन कार को वयस्क पैसेंजर की सेफ्टी को लेकर 17 में से 16.06 पॉइंट के साथ 5-स्टार रेटिंग मिली है।
  • इस गाड़ी में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन के हिस्से का प्रोटेक्शन अच्छा बताया गया है, जबकि चेस्ट के हिस्से को औसत रेटिंग मिली है।
  • नेक्सन एसयूवी कार में फ्रंट पैसेंजर और ड्राइवर के घुटने और फीट के प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया है।
  • इस गाड़ी के फुटवेल एरिया को स्थिर बताया गया है।

यह भी पढ़ें : हुंडई आई20 vs टाटा अल्ट्रोज: क्रैश टेस्ट रेटिंग कंपेरिजन

चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी

Skoda Kushaq Global NCAP

चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी के मामले में कुशाक कार को 49 में से 42 पॉइंट्स मिले हैं जिसके चलते यह चाइल्ड सेफ्टी को लेकर 5-स्टार अंक हासिल करने वाली भारत की पहली मास-मार्किट कार बन गई है। जबकि, नेक्सन कार को इस मामले में 3-स्टार रेटिंग मिली है। इन दोनों कारों में आइएसोफिक्स एंकरेज स्टैंडर्ड दिया गया है, जबकि कुशाक कार में रियर मिडल पैसेंजर के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट भी दी गई है। 

बॉडीशेल इंटिग्रिटी

इन दोनों एसयूवी कारों की बॉडीशेल इंटिग्रिटी को स्थिर बताया गया है।

यहां कुशाक ज्यादा सुरक्षित कार है। इसे चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी के मामले में अच्छे अंक मिले हैं।

यह भी देखें : स्कोडा कुशाक ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टाटा नेक्सन
  • स्कोडा कुशाक

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience