हुंडई आई20 vs टाटा अल्ट्रोज: क्रैश टेस्ट रेटिंग कंपेरिजन

प्रकाशित: मई 30, 2022 12:06 pm । भानुहुंडई आई20

  • 677 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में नई कारों को सुरक्षा के मानकों पर तोलने के मामले में ग्लोबल एनकैप द्वारा दी जाने वाली रेटिंग काफी मायने रखती है। यहां 64 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से कारों का स्टैंडर्ड फ्रंटल ऑफ क्रैश टेस्ट किया जाता है और कार की परफॉर्मेंस के हिसाब से रेटिंग दी जाती है। बता दें कि ग्लोबल एनकैप की ओर से स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स से लैस कारों के बेस वेरिएंट को टेस्ट के उपयोग में लिया जाता है। हमनें यहां प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की दो पॉपुलर कारों टाटा अल्ट्रोज और हुंडई आई20 को मिली क्रैश टेस्ट रेटिंग का कंपेरिजन किया है जिसके नतीजे आपको मिलेंगे आगे:

ओवरऑल स्कोर

जहां ग्लोबल एनकैप की ओर से टाटा अल्ट्रोज को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है तो वहीं हुंडई आई20 को केवल 3 स्टार ही मिले हैं। दोनों कारों में ड्युअल फ्रंटल एयरबैग्स के साथ एबीएस,रियर पार्केिंग सेंसर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। 

एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी

एडल्ट सेफ्टी के मोर्चे पर अल्ट्रोज को 17 में से 16.13 पॉइन्ट्स के साथ 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है। वहीं इस मोर्चे पर आई20 को 8.84 पॉइन्ट्स के साथ 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग ही दी गई थी। 

फ्रंट ऑफसेट क्रैश टेस्ट में टाटा अल्ट्रोज में फ्रंट पैसेंजर्स की प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया था। वहीं आई20 में फ्रंट पैसेंजर की जांघों की प्रोटेक्शन को खराब और ठीक ठाक तक बताया गया। 

चाइल्ड सेफ्टी

इस मोर्चे पर दोनों कारों को 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है और अल्ट्रोज को इसमें आई20 के मुकाबले कम स्कोर दिया गया। टाटा अल्ट्रोज को 49 में से 29 पॉइन्ट्स दिए गए जबकि हुंडई की हैचबैक को 36.89 पॉइन्ट्स मिले। 

ग्लोबल एनकैप ने माना की आई20 में फॉरवर्ड फेसिंग चाइल्ड सीट पर 3 साल के बच्चे की गर्दन की सेफ्टी काफी खराब रही मगर यहां ज्यादा आगे का मूवमेंट नहीं पाया गया और बच्चे की डमी को अच्छी चेस्ट प्रोटेक्शन मिली। इस बीच, अल्ट्रोज़ ने कुछ पॉइन्ट्स इसलिए खो दिए क्योंकि पीछे की सीट का बैकरेस्ट खुला हुआ था और 3 वर्षीय डमी का सिर कार के इंटीरियर से टकराया भी था। 

रियर फेसिंग चाइल्ड सीट में 18 महीने के बच्चेे को प्रोटेक्शन अच्छी मिली। दोनों हैचबैक्स ने रियर मिडिल सीट पर 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट नहीं होने के कारण कुछ पॉइन्ट्स खो दिए। वैसे ये फीचर सेगमेंट की किसी भी कार में नहीं दिया गया है। 

बॉडीशेल इंटीग्रिटी

ग्लोबल एनकैप की ओर कारों को टेस्ट करने का ये काफी अहम मोर्चा है जहां बॉडीशेल की स्थिरता को परखा जाता है। यहां कारों के स्ट्रक्चर का मजबूत होना काफी महत्वपूर्ण है। इस मोर्चे पर अल्ट्रोज को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली और इसके बॉडीशेल को स्थिर और आगे से किसी चीज के टकराने पर उसे सहन करने में सक्षम पाया गया। 

दूसरी तरफ आई20 की बॉडीशेल इंटीग्रिटी को अस्थिर पाया गया था। इस कार के फुटवेल एरिया में सुधार की काफी आवश्यकता महसूस की गई और इसका ओवरऑल स्ट्रक्चर भी सही नहीं पाया गया। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई आई20 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टाटा अल्ट्रोज़
  • हुंडई आई20
बड़ी बचत !!
39% की बचत करें! पुरानी हुंडई कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध हुंडई आई20 के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience