टाटा नेक्सन ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट कंपेरिजनः पहले के मुकाबले अब कितनी ज्यादा सेफ हुई है ये एसयूवी कार, जानिए यहां

प्रकाशित: फरवरी 19, 2024 02:23 pm । भानुटाटा नेक्सन

  • 229 Views
  • Write a कमेंट

2018 Tata Nexon vs 2024 Tata Nexon Global NCAP comparison

अपने #SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत साल 2014 से ही ग्लोबल एनकैप भारतीय कारों का क्रैश टेस्ट कर रही है मगर 2018 में इसमें काफी बड़ा मोड़ आया। तब टाटा नेक्सन पहली इंडियन कार थी जिसे फुल 5 स्टार रेटिंग मिली। आज 6 साल बाद इस कार को अपडेट मिलने के बाद इस बार भी इसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है और ये नतीजा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ग्लोबल एनकैप ने अपने प्रोटोकॉल्स में बदलाव किए हैं। 

नेक्सन की क्रैश टेस्ट परफॉर्मेंस पर बात करने से पहले डालिए नजर टेस्टिंग प्रोटोकॉल्स अपडेट के बाद टाटा नेक्सन को मिले क्या कुछ मिले अपडेट्सः

2018 Tata Nexon crash tested at Global NCAP

2017 में जब टाटा नेक्सन को पहली बार लॉन्च किया गया था तब इसमें ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स और एबीएस एवं ईबीडी का फीचर ही स्टैंडर्ड दिए गए थे। 2018 में टाटा नेक्सन का दो बार क्रैश टेस्ट किया गया था और जब इसमें फ्रंट पैसेंजर के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर का फीचर देकर इसे छोटा सा अपडेट दिया गया तब इसे 5 स्टार रेटिंग मिली थी जबकि उससे पहले इसे 4 स्टार रेटिंग ही दी गई थी। 

यह भी पढ़ेंःनई कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान? जानिए पुरानी कार को स्क्रैप कराने पर मिलेंगे क्या फायदे

Tata Nexon GNCAP

आज इस एसयूवी को काफी कुछ अपडेट्स मिल चुके हैं और इसमें काफी फीचर्स स्टैंडर्ड मिल रहे हैं जिनमें 6 एयरबैग्स,इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स शामिल हैं। सिर्फ इतना ही नहीं,कंपनी ने इसकी स्ट्रक्चरल स्ट्रैंथ और बिल्ड क्वालिटी में भी सुधार किया है जिससे अब इसमें बैठने वाले ज्यादा सेफ रहेंगे। 

कितना बदला ग्लोबल एनकैप 

2024 Tata Nexon side pole impact test Global NCAP

जब ग्लोबल एनकैप ने भारतीय कारों का क्रैश टेस्ट शुरू किया तब उसका प्राइम फोकस कारों में फ्रंट एयरबैग्स,एबीएस और ओवरऑल स्ट्रक्चरल इंटीग्रिटी पर रखा। पहले क्रैश टेस्ट के तहत फ्रंटल ऑफसेट क्रैश टेस्ट किया जाता था और मॉडल को दो कैटेगरीः एडल्ट प्रोटेक्शन और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए क्रमशः 17 और 49 में से पॉइन्ट्स दिए जाते थे। 

यह भी पढ़ेंःभारत एनकैप Vs ग्लोबल एनकैप: जानिए कितनी है समानता और क्या कुछ है अलग

आज ग्लोबल एनकैप ना केवल फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट करती है बल्कि इसमें अब साइड इंपैक्ट,साइड पोल इंपैक्ट और पेडिस्ट्रियन प्रोटेक्शन टेस्ट भी किए जाते हैं। इसके अलावा अब ग्लोबल एनकैप ने 5 स्टार रेटिंग देने के लिए कारों में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल,6 एयरबैग्स और आईएसओफिक्स जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड होने जरूरी कर दिए हैं। अब एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 34 पॉइन्ट्स कर दिए गए हैं। 

टाटा नेक्सन ग्लोबल एनकैप स्कोरःकंपेरिजन

पैरामीटर

2018 टाटा नेक्सन (सेकंड स्कोर)

2024 टाटा नेक्सन

एडल्ट प्रोटेक्शन 

5 स्टार (17 में से 16.06 अंक)

5 स्टार (34 में से 32.22 अंक)

चाइल्ड प्रोटेक्शन

3 स्टार (49 में से 25 अंक)

5 स्टार (49 में से 44.52 अंक)

एडल्ट प्रोटेक्शन

2018 Tata Nexon Global NCAP adult occupant protection result

2024 Tata Nexon Global NCAP adult occupant protection result

 फ्रंटल ऑफसेट क्रैश टेस्ट में टाटा नेक्सान एसयूवी के दोनों वर्जन को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी के लिए अच्छे रिमार्क्स दिए गए थे। दोनों मॉडल्स के फुटवेल एरिया को ‘स्टेबल‘ रेटिंग दी गई थी तो वहीं इसकी बॉडी को आगे किसी चीज से टक्कर होने पर भी झेलने में सक्षम पाया गया था। नए साइड पोल इंपैक्ट टेस्ट में 2024 नेक्सन को मार्जिनल से लेकर गुड रिमार्क्स दिए गए थे। 

चाइल्ड प्रोटेक्शन

2018 नेक्सन की बात करें तो इसमें तब 3 साल के बच्चे की डमी को फॉरवर्ड फेसिंग करके रखा गया था। दूसरी तरफ एक 18 महीने के बच्चे की डमी को उल्टी दिशा में इंस्टॉल किया गया था। दोनों के केस में आईएसओफिक्स एंकरेज का इस्तेमाल किया गया था जहां 18 महीने के बच्चे की डमी को इससे अच्छा सपोर्ट मिला। 3 साल के बच्चे की डमी ज्यादा आगे नहीं गई। 

Nexon facelift side impact test GNCAP

2024 नेक्सन की बात करें तो इसमें 3 साल और 18 महीने के बच्चे की डमी को उल्टी दिशा में इंस्टॉल करके रखा गया था जिनके सपोर्ट के लिए एंकरेज और सपोर्ट लेग का इस्तेमाल किया गया था। दोनों ही केस में बच्चों को अच्छा खासा सपोर्ट मिला। वहीं साइड इंपैक्ट क्रैश टेस्ट में चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम से फुल प्रोटेक्शन मिली और इसमें साइड और कर्टेन एयरबैग्स ने भी काफी मदद की। 

नेक्सन को अब और क्या कुछ मिल सकते हैं अपडेट्स?

चूंकि टाटा नेक्सन को ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है मगर इसमें यदि ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग,रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और कॉलिजन अवॉयडेंस असिस्ट जैसे एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम वाले फीचर्स दे दिए जाएं तो ये कार और भी सेफ हो जाएगी। 

Tata Nexon EV

हमारा मानना है कि नई टाटा नेक्सन का जल्द ही भारत एनकैप क्रैश टेस्ट भी होगा। इसके साथ ही टाटा मोटर्स नेक्सन ईवी को भी क्रैश टेस्ट के लिए भेज सकती है जहां से वो 5 स्टार रेटिंग ला सकती है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
L
l biswal
Feb 22, 2024, 8:45:39 PM

Rightly quoted: TATA should bring ADAS, AEB, Collision warning sys to Nexon, Altroz. Should also work towards series hybrid electric engines for best fuel efficiency to stay ahead & overcome Maruti

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

    कार न्यूज़

    ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience