• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

कल लॉन्च होगी टाटा नेक्सन ईवी

प्रकाशित: जनवरी 27, 2020 12:35 pm । nikhilटाटा नेक्सन ईवी

  • 238 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाइलाइट्स

  • एआरएआई के मुताबिक टाटा नेक्सन ईवी सिंगल चार्ज में 312 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी।
  • इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 129पीएस की अधिकतम पावर और 245एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करती है।
  • नेक्सन ईवी को 30.2 किलोवॉट-ऑवर की लिथियम-आयन बैटरी पावर करेगी। 
  • डीसी फ़ास्ट चार्जर की मदद से इसे 60 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकेगा।
  • टाटा नेक्सन ईवी की बैटरी पर 8-साल/1.6 लाख किमी की वारंटी मिलेगी।
  • इसकी कीमत 15 से 17 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।

टाटा मोटर्स भारत में कल अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार ''नेक्सन ईवी (Nexon EV)'' को लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी ने इसे दिसंबर 2019 में शोकेस किया था। यह नेक्सन फेसलिफ्ट पर बेस्ड होगी जिसे पिछले सप्ताह ही लॉन्च किया गया है।

टाटा (Tata) ने नेक्सन ईवी के फीचर्स और वेरिएंट्स की जानकारियां पहले ही साझा कर दी थी। इसमें 30.2 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी मिलेगी जिसे 3-फेज़ परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर से जोड़ा जाएगा। यह मोटर 129पीएस की अधिकतम पावर और 245एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। टाटा का दावा है कि नेक्सन ईवी मात्र 10 सेकण्ड्स में 0-100 किमी/घंटा की स्पीड हासिल कर सकती है। ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इसमें दो ड्राइविंग मोड्स 'ड्राइव' और 'स्पोर्ट' भी दिए गए हैं।

यह फुल चार्ज होने पर 312 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। इसके साथ विभिन्न चार्जिंग ऑप्शन मिलेंगे। इसे सीसीएस2 डी.सी. फास्ट चार्जिंग सिस्टम के ​ज़रिए भी चार्ज किया जा सकता है। इसकी मदद से कार को 0 से 80% तक चार्ज होने में महज़ एक घंटे का समय लगेगा। इसे 15 एम्पियर के रेगुलर वॉल सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है। वहीं होम वॉल बॉक्स ए.सी. चार्जर की मदद से इसे 8 घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकेगा। 

बात की जाए डिज़ाइन की तो, इसकी स्टाइलिंग इसके आई.सी.इंजन वाले मॉडल (नेक्सन फेसलिफ्ट) के जैसी ही है। पुरानी नेक्सन की तुलना में इसमें नेक्सन फेसलिफ्ट की तरह ही नई फ्रंट डिज़ाइन, नए प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), टेललैम्प्स पर एलईडी ग्राफ़िक्स, फ्रंट एयरडैम पर 'तीर' के समान एक्सेंट, 16-इंच के नए अलॉय व्हील्स आदि दी गई है। इसके अलावा इसमें फॉग लैम्प्स, विंडोलाइन, रियर और इंटीरियर में ब्लू कलर हाइलाइट्स भी देखने को मिलेगी। 

नेक्सन ईवी एक फीचर लोडेड कार है। इसमें टाटा हैरियर (Tata Harrier) के जैसा सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (7-इंच की डिस्प्ले के साथ), इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक एसी, रियर एसी वेंट्स, 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी), हार्मन का साउंड सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे कई प्रीमियम फीचर्स मिलेंगे। 

नेक्सन ईवी तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी। इनमे एक्सएम, एक्सजेड+ और एक्सजेड+ लक्स शामिल हैं। अनुमानित तौर पर इनकी कीमत 15 से 17 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। इस प्राइस रेंज के हिसाब से यह एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) और हुंडई कोना ईवी (Hyundai Kona EV) की तुलना में एक सस्ता विकल्प साबित होती है। वर्तमान में इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों की प्राइस क्रमशः 20.88 लाख रुपये और 23.71 लाख रुपये है।

साथ ही पढ़ें: 

द्वारा प्रकाशित

टाटा नेक्सन ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?