• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा नेक्सन ईवी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी : इस तरह मददगार साबित होगा ये फीचर

प्रकाशित: जनवरी 20, 2020 04:46 pm । स्तुतिटाटा नेक्सन ईवी

  • 693 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपनी नेक्सन ईवी (Nexon EV) को भारत में जल्द लॉन्च करने वाली है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी कई कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ आएगी, जिससे ग्राहकों को बेहतरीन ड्राइविंग अनुभव प्राप्त हो सकेगा। साथ ही पैसेंजर्स की ज़िन्दगी आसान व सुरक्षित बन सकेगी। इस कार के साथ दिए जाने वाले सभी फीचर्स को जेडकनेक्ट ऐप (ZConnect app) के जरिये एक्सेस किया जा सकेगा। आइए जानें किन फीचर्स से लैस होगी यह कार:-

इलेक्ट्रिक कार के बेसिक फीचर्स

इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) में ग्राहकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती इसकी बैटरी मेंटेनेंस की होती है। यदि आप भी ईवी के बैटरी स्टेटस को लेकर चिंतित हैं, तो आपको बता दें कि इस कार के साथ ऐसी कोई परेशानी नहीं आएगी। जेडकनेक्ट ऐप के जरिये आप गाड़ी की उपलब्ध रेंज, बैटरी चार्ज लेवल, चार्जिंग हिस्ट्री और नज़दीकी चार्जिंग स्टेशन की जानकारी चुटकियों में प्राप्त कर सकेंगे।  

रिमोट कंट्रोल

जेडकनेक्ट ऐप के जरिए ग्राहक कार के कई फीचर्स को रिमोटली कंट्रोल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, यदि आप किसी व्यक्ति को अपनी कार से कोई सामान लाने के लिए कहते हैं और उस व्यक्ति को चाबी नहीं देते हैं तो ऐसी स्थिति में आप कार को रिमोट से लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। इस फीचर के जरिये आप कार की लाइट व हॉर्न को भी रिमोट कंट्रोल से ऑपरेट कर सकेंगे, इससे भीड़-भाड़ वाली पार्किंग में खड़ी कार को ढूंढना भी आसान हो जाएगा। टाटा नेक्सन ईवी प्री-कूल फीचर के साथ आएगी, जिसके चलते आप दूर से ही कार की एसी को रिमोट से एक्टिव कर सकेंगे। 

यह भी पढे़ं : फुल चार्ज होने पर 312 किलोमीटर की दूरी तय करेगी टाटा नेक्सन ईवी

नज़दीकी चार्जिंग स्टेशन की जानकारी

क्या आप नज़दीकी चार्जिंग स्टेशन का पता लगाना चाहते हैं? जेडकनेक्ट ऐप के जरिये केवल आप एक ही क्लिक में अपने करीबी चार्जिंग स्टेशन तक पहुंच सकेंगे। इस ऐप में आपको आपके नज़दीकी 300 चार्जिंग स्टेशन की जानकारी मिलेगी जो मेट्रो सिटी में टाटा के साथ जुड़े हुए हैं। इस लिस्ट में जल्द विस्तार होगा।

लॉन्ग ड्राइव

यदि आप लॉन्ग ड्राइव पर जाने का विचार कर रहे हैं तो इस स्थिति में भी जेडकनेक्ट ऐप आपकी मदद करेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना डेस्टिनेशन डालना होगा।  जेडकनेक्ट ऐप न केवल आपको सही रास्ते की जानकारी देगा, बल्कि आपके रास्ते में आने वाले चार्जिंग स्टेशन की जानकारी भी देगी। इसके अलावा आप अपने फ्रेंड्स व फैमिली मेंबर्स के साथ एप के जरिये अपनी लाइव लोकेशन भी शेयर कर सकेंगे। 

टेक्नीकल सपोर्ट

 

ऐप के जरिये आप कंपनी के नज़दीकी सर्विस स्टेशन का पता लगा सकेंगे। आप टाटा के 24x7 कॉल सेंटर का इस्तेमाल करके सर्विस स्टेशन से कनेक्ट हो सकेंगे। इस फीचर के माध्यम से रोड साइड असिस्टेंस भी प्राप्त की जा सकेगी। 

एसओएस नोटिफिकेशन 

जेडकनेक्ट ऐप आपातकालीन स्थिति में भी काफी काम की साबित होती है। आपातकाल की स्थिति में इसका इमरजेंसी असिस्टेंट फीचर फीड किए गए नंबर पर सहायता के लिए  एसओएस नोटिफिकेशन भेज देगा। साथ ही उन लोगों तक भी नोटिफिकेशन पहुंचाएगा जिनकी डिटेल्स कंपनी के रिकॉर्ड में पहले से ही फीड की हुई होगी। 

यह भी पढे़ं : ऑटो एक्सपो 2020: टाटा के पवेलियन में नजर आएंगी ये चार नई कारें

इमोबिलाइजेशन

अगर आपकी नेक्सन ईवी चोरी हो जाती है तो आप 24x7 कॉल सेंटर से रिमोटली अपनी कार केे इंजन को सीज करवा सकते हैं।

अलर्ट

जेडकनेक्ट ऐप ग्राहकों को 20 अलग-अलग मापदंडों जैसे व्हीकल हैल्थ, सुरक्षा, जियो फेंसिंग, कस्टम स्पीड सेटिंग आदि के उल्लंघन को लेकर भी स्मार्टफोन पर अलर्ट नोटिफिकेशन भेजता रहेगा। 

ड्राइवर बिहेवियर मॉनिटरिंग

जेडकनेक्ट ऐप ड्राइवर के व्यवहार को जानने में भी मदद करती है। हर ट्रिप के अंत में यह एक स्कोर देगी। यह स्कोर ब्रेकिंग व एक्सेलरेशन पर आधारित होगा। इसे ग्राहक सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकेंगे।

यह भी पढे़ं : इस मामले में टाटा नेक्सन ईवी जैसी है नेक्सन फेसलिफ्ट, टेस्टिंग के दौरान आई नजर

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?