• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों से जानिए कैसी है टाटा एच2एक्स

प्रकाशित पर Mar 12, 2019 04:49 PM द्वारा Dhruv for टाटा एच2एक्स

  • 169 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जिनेवा मोटर शो-2019 में टाटा ने अपने पैवेलियन में 5 कारों को शोकेस किया था। इन पांच कारों में एच2एक्स का कॉन्सेप्ट मॉडल भी शामिल था जो सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा। टाटा कारों की रेंज में इसे नेक्सन के नीचे पोजिशन किया जाएगा। इसके प्रोडक्शन मॉडल को ऑटो एक्सपो-2020 में प्रदर्शित किया जाएगा। इसे हॉर्नबिल नाम दिया जा सकता है। तस्वीरों में कैसी दिखती है टाटा एच2एक्स, जानेंगे यहांः-

एच2एक्स  के प्रॉडक्शन मॉडल का डिजायन अपने कॉन्सेप्ट के काफी करीब होगा। टाटा मोटर्स ग्लोबल डिज़ाइन के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप गोयल ने पुष्टि की है कि कार के प्रोडक्शन वर्ज़न का डिजायन 70 से 80 प्रतिशत तक इसके कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा होगा। टाटा ने एच5एक्स कॉन्सेप्ट पर बनी हैरियर और 45एक्स कॉन्सेप्ट पर बनी अल्ट्रोज़ में भी यही प्रक्रिया अपनाई है।

इस में हैरियर की तरह स्पिल्ट हैडलैंप दिए जा सकते हैं। कॉन्सेप्ट मॉडल में दिखाई दे रहे 'वाई' शेप वाले हैडलैंप के प्रॉडक्शन मॉडल में मिलने की उम्मीद नहीं है।

इसके साइड में स्कवायर शेप के व्हील आर्क, उभरती हुई विंडो लाइन और स्लोपिंग रूफलाइन जैसे डिज़ाइन एलिमेंट देखे गए हैं। कार के प्रॉडक्शन मॉडल में भी ऐसे ही डिज़ाइन आने की संभावना है। कार के कॉन्सेप्ट मॉडल में दिखाई दे रहा ड्यूल टोन कलर का विकल्प भी प्रॉडक्शन मॉडल में दिया जा सकता है।

एच2एक्स कॉन्सेप्ट मॉडल की लंबाई 3840 मिलीमीटर है। इसके प्रॉडक्शन मॉडल की लंबाई भी लगभग इतनी ही होगी। साइज के मामले में यह मारुति स्विफ्ट के आसपास होगी। स्विफ्ट का व्हीलबेस 2450 एमएम है, जो कि एम2एक्स कॉन्सेप्ट के व्हीलबेस के बराबर है। इसकी कीमत भी स्विफ्ट की कीमत के आसपास हो सकती है।

हैरानी की बात ये है कि एच2एक्स कॉन्सेप्ट नेक्सन से ज्यादा चौड़ा है। एच2एक्स कॉन्सेप्ट की चौड़ाई 1822 एमएम है, जबकि नेक्सन की चौड़ाई 1811 एमएम है। इसका प्रॉडक्शन मॉडल कॉन्सेप्ट जितना चौड़ा होगा या नहीं, यह देखने वाली बात है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि सड़क पर इसकी मौजूदगी किसी बड़ी एसयूवी से कम नहीं होगी।

ऊंचाई के मामले में भी एच2एक्स कॉन्सेप्ट नेक्सन को मात देता है। जहां नेक्सन की उंचाई 1607 मिलीमीटर है, वहीं एच2एक्स कॉन्सेप्ट की ऊंचाई 1635 मिलीमीटर है।

कॉन्सेप्ट मॉडल में डोर हैंडल को इस तरह से फिट किया गया है कि ये बॉडी में ही घुल-मिल जाते हैं। ऐसा माना जा सकता है कि ये फीचर प्रॉडक्शन मॉडल में देखने को नहीं मिलेगा।प्रॉडक्शन मॉडल में रेग्यूलर हैंडल दिए जा सकते हैं।

कॉन्सेप्ट मॉडल में रियर डोर हैंडल्स कार के सी पिलर पर दिए गए हैं। प्रॉडक्शन मॉडल में रियर डोर हैंडल्स ऐसे ही नजर आ सकते हैं। टाटा अल्ट्रोज़ में भी सी पिलर पर रियर डोर हैंडल देखने को मिलेंगे।

कार को परफेक्ट एसयूवी का लुक देने के लिए इसकी बॉडी के चारों तरफ ब्लैक क्लेडिंग दी गई है। कार के प्रॉडक्शन मॉडल में भी ब्लैक क्लेडिंग मिलने की उम्मीद है।

कार की रूफ पर एक  स्पॉइलर दिया गया है। इस के प्रॉडक्शन मॉडल में भी ये फीचर मिलने की संभावना है।

एच2एक्स कॉन्सेप्ट को काफी चौड़े व्हील के साथ शोकेस किया गया है। शोकेस की जाने वाली कारों को अक्सर ही चौड़े व्हील के साथ पेश किया जाता है। ऐसे में एच2एक्स के प्रॉडक्शन मॉडल में चौड़े व्हील मिलने की संभावना नहीं है।  

एच5एक्स और 45एक्स कॉन्सेप्ट मॉडल में मोटी टेललैंप दिखाई दी थी। इन कॉन्सेप्ट पर बनी टाटा हैरियर और अल्ट्रोज़ को इन्ही टेललैंप के साथ पेश किया गया। एच2एक्स कॉन्सेप्ट में छोटी और गोल टेललैंप दी गई है।

कॉन्सेप्ट मॉडल में दिखाए गए स्टाइलिश स्टीयरिंग व्हील और ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर प्रॉडक्शन मॉडल में नहीं दिए जाएंगे। टाटा ने कहा है कि कार के प्रॉडक्शन मॉडल में बेसिक डिज़ाइन स्कीम ही अपनाई जाएगी।

टाटा एच2एक्स कॉन्सेप्ट में एक सनरूफ भी देखी गई है। हालांकि ये फीचर केवल कॉन्सेप्ट मॉडल तक ही सीमित रहने वाला है। टाटा ने कारदेखो से बातचीत में सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए कहा था कि वो अपनी किसी भी कार में सनरूफ नहीं देगी। कंपनी भविष्य में अपनी कुछ कारों में फिक्स ग्लासरूफ दे सकती है। ये देखने वाली बात होगी कि एच2एक्स कॉन्सेप्ट में ये फीचर मिलता है या नहीं।

फीचर की बात करें तो कॉन्सेप्ट मॉडल में ड्यूल स्क्रीन सेटअप दिया गया है। इस फीचर का प्रॉडक्शन मॉडल में मिलना तय नहीं है। इसमें हैरियर और नेक्सन वाला फ्लोटिंग टचस्क्रीन सेटअप दिया जा सकता है।

जिनेवा मोटर शो -2019 में टाटा ने एच2एक्स कॉन्सेप्ट को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ शोकेस किया था। इसके प्रॉडक्शन मॉडल में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आने की पुष्टि नहीं हुई है। चर्चाएं हैं कि कंपनी इसके प्रॉडक्शन मॉडल में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दे सकती है।

एच2एक्स कॉन्सेप्ट में ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल फीचर देखा गया था। ये फीचर सेगमेंट की किसी भी कार में नहीं आता है। यदि इसके प्रॉडक्शन मॉडल में ये फीचर दिया जाता है तो इस मामले में यह सेगमेंट की पहली कार होगी।  

एच2एक्स कॉन्सेप्ट के केबिन में बकेट सीटें देखी गई हैं। प्रॉडक्शन मॉडल ये सीटें मिलने कोई संभावना नहीं है।

यह भी पढें : ऑटो एक्सपो-2020 में आएगा टाटा एच2एक्स माइक्रो एसयूवी का प्रोडक्शन मॉडल

द्वारा प्रकाशित

टाटा एच2एक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?