• लॉगिन / रजिस्टर

2019 जिनेवा मोटर शो के दौरान टाटा की इन कारों पर रही सबकी नज़र

प्रकाशित: मार्च 18, 2019 08:25 pm । saranshटाटा अल्ट्रोज़

  • 303 व्यूज़
  • Write a कमेंट

2019-जिनेवा मोटर शो बीती 17 मार्च को संपन्न हो गया है। इस शो में भारतीय कार निर्माता टाटा मोटर्स ने 21वीं बार शिरकत की थी। इस दौरान टाटा ने 7-सीटर हैरियर (बजर्ड), एच2एक्स कॉन्सेप्ट सहित कुल 5 कारों को प्रदर्शित किया। साथ ही टाटा ने भारतीय बाज़ार हेतु अपनी भविष्य की योजनाओं से जुड़ी जानकारियां भी साझा की।

आइए एक नज़र डालें जिनेवा-2019 में प्रदर्शित टाटा की सभी कारों पर: -

अल्ट्रोज़ जिनेवा एडिशन:  जिनेवा मोटर शो में टाटा ने मोटर्स ने 45एक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ को प्रदर्शित किया था। ये अल्फ़ा-आर्क (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) प्लेटफार्म पर बनाई गई पहली कार होगी। भारत में इसे 2019 के मध्य में लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला मारुति सुजुकी बलेनो, होंडा जैज़, हुंडई एलीट आई20 और फॉक्सवेगन पोलो से होगा। टाटा अल्ट्रोज़ के प्रोडक्शन मॉडल में 3 इंजन विकल्प मिलेंगे। इनमें 1.2-लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल, 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन विकल्प शामिल हैं।

अल्ट्रोज़ ईवी जिनेवा एडिशन: टाटा ने अल्ट्रोज़ प्रीमियम हैचबैक के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी शोकेस किया था। भारत में इसे 2020 तक लॉन्च किया जाएगा। टाटा का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह 250 से 300 किलोमीटर का सफर तय करेगी। कंपनी के अनुसार फास्ट चार्जिंग से इसकी बैटरी 60 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाएगी।

बजर्ड जिनेवा एडिशन: बजर्ड, टाटा हैरियर की 7-सीटर वर्जन कार है। भारत में इसे 2019 के अंत तक लॉन्च  किए जाने की संभावना हैं। टाटा बजर्ड को ओमेगा आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर 5-सीटर हैरियर भी बनी है। कंपनी भारत में इसे बजर्ड के नाम से नहीं उतारेगी। 

बजर्ड स्पोर्ट जिनेवा एडिशन: जिनेवा मोटर शो 2019 में हैरियर का 'बजर्ड स्पोर्ट' नाम से एक स्पेशल एडिशन भी शोकेस किया गया । ये कार 5-सीटर हैरियर का स्टैंडर्ड मॉडल है, जिसमें ब्लैक रूफ और बड़े अलॉय व्हील के रूप में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव किए गए हैं। 2018-जिनेवा मोटर शो में कंपनी ने इसके एच5एक्स कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया था। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में हैरियर को बजर्ड स्पोर्ट के नाम से ही जाना जाएगा।

एच2एक्स कॉन्सेप्ट: अल्ट्रोज़ हैचबैक की तरह एच2एक्स कॉन्सेप्ट को भी अल्फ़ा-आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।  यह कंपनी की नई एंट्री लेवल एसयूवी होगी। इसके प्रोडक्शन मॉडल को 2020-इंडियन ऑटो एक्सपो के दौरन प्रदर्शित किया जाएगा। इसे नेक्सन और टियागो के बीच पोज़िशन किया जाएगा। इस कार का मुकाबला महिंद्रा केयूवी100, मारुति इग्निस और स्विफ्ट से होगा। 

जिनेवा-2019 में प्रदर्शित की गईं सभी कारों के मॉडल जिनेवा एडिशन के थे। ऐसे में बजर्ड स्पोर्ट को छोड़कर भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल थोड़े अलग दिखाई दे सकते हैं। बजर्ड स्पोर्ट यानी टाटा हैरियर की बिक्री देश में पहले ही शुरू हो चुकी है। 

कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां:

  • टाटा भविष्य में हैरियर को 1.6-लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन पेट्रोल इंजन के साथ भी उतार सकती है। लॉन्च के समय यह मैनुअल और आॅटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन विकल्पों में उपलब्ध होगी। बाद में इसमें ड्यूल क्लच आॅटोमैटिक गियरबॉक्स पेश किया जाएगा। 
  • टाटा अपनी हैरियर और 7-सीटर बजर्ड जैसी कारों में ग्लासरूफ का फीचर देने की योजना बना रही है। 
  • कंपनी हैरियर और 7-सीटर बजर्ड का 4X4 ड्राइवट्रेन वेरिएंट भी पेश कर सकती है। कंपनी अगले साल तक हैरियर को पेट्रोल इंजन और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उतारने के बाद ही ये फीचर पेश करेगी। 
  • टाटा अप्रैल 2020 से भारत स्टेज-6 मानक लागू होने के बाद टियागो और टिगॉर के डीज़ल वेरिएंट को बंद कर देगी। 

यह भी पढ़ें:  

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा अल्ट्रोज़ पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टाटा अल्ट्रोज़
  • टाटा अल्ट्रोज़ ईवी
  • टाटा एच7एक्स

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?