• लॉगिन / रजिस्टर

टेस्टिंग के दौरान नज़र आई टाटा अल्ट्रोज ईवी

संशोधित: जनवरी 22, 2020 01:54 pm | nikhil | टाटा अल्ट्रोज़ ईवी

  • 629 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट : टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अल्ट्रोज (Altroz) को लॉन्च कर दिया है। यह कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार है, इसकी कीमत 5.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

अपकमिंग टाटा अल्ट्रोज ईवी को पहली बार पब्लिक रोड पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। अल्ट्रोज ईवी एक इलेक्ट्रिक हैचबैक कार है जो 22 जनवरी को लॉन्च होने वाली टाटा अल्ट्रोज प्रीमियम कार पर बेस्ड है। टाटा अल्ट्रोज ईवी के इस टेस्टिंग मॉडल को पूरी तरह से कवर किया हुआ था। गौरतलब है कि कंपनी इसे टाटा नेक्सन ईवी के साथ टेस्ट कर रही थी, जिसे आप फोटो में अल्ट्रोज से आगे की ओर चलता हुआ देख सकते हैं। 

तस्वीरों से साफ़ है कि अल्ट्रोज ईवी इसके पारम्परिक इंजन वाले मॉडल (रेगुलर अल्ट्रोज) के समान ही डिज़ाइन लिए होगी। बदलाव के तौर पर केवल इसमें टेलपाइप की कमी है जिसका इलेक्ट्रिक कारों में कोई महत्व नहीं होता है, क्योंकि ये किसी प्रकार का कोई उत्सर्जन नहीं करती है। 

जानकारी के लिए बता दें कि टाटा अल्ट्रोज को अल्फ़ा-आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। यह प्लेटफार्म इलेक्ट्रिफिकेशन भी सपोर्ट करता है। अल्ट्रोज ईवी में टाटा की लेटेस्ट 'ज़िपट्रोन' इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नोलॉजी इस्तेमाल होगी। यही तकनीक टाटा नेक्सन ईवी में भी दी गई है।  

नेक्सन ईवी और अल्ट्रोज ईवी दोनों गाड़ियों में ही 30 किलोवॉट-ऑवर के आस पास क्षमता वाली लिथियम-आयन बैटरी दी जाएगी। टाटा ने अब तक इस पावरट्रेन के स्पेसिफिकेशन साझा नहीं किए हैं। लेकिन प्राप्त जानकारी और जिनेवा मोटर शो में प्रदर्शित मॉडल के अनुसार अल्ट्रोज का यह इलेक्ट्रिक वर्ज़न सिंगल चार्ज में 300 किमी से ज्यादा का सफर तय करने में सक्षम होगा। वहीं, टाटा की वर्तमान में उपलब्ध टिगॉर ईवी में 21.5 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी मिलती है जो फुल चार्ज होने पर 213 किमी की ड्राइव रेंज देती है।

बात की जाए कार के इंटीरियर की तो, एक्सटीरियर की तरह कार का केबिन भी रेगुलर अल्ट्रोज के जैसा ही होने की उम्मीद है। हालांकि, फीचर्स के मामले में ये आई.सी. इंजन वाले मॉडल से बेहतर हो सकती है। क्योंकि अल्ट्रोज ईवी के जिनेवा एडिशन में स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में ज्यादा बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी हेडलैम्प्स और प्रीमियम अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स अतिरिक्त दिए गए थे। हो सकता है कि कंपनी इसे आई.सी.इंजन वाले मॉडल से अलग दिखाने के लिए कार को विशेष कलर स्कीम के साथ पेश करें।

उम्मीद है कि टाटा फरवरी में होने वाले 2020-ऑटो एक्सपो में अल्ट्रोज ईवी का प्रोडक्शन वर्ज़न शोकेस कर सकती है। इसे 2020 के मिड तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी एक्स-शोरूम प्राइस लगभग 14 से 15 लाख रुपये तक रहने की उम्मीद है। टाटा के पोर्टफोलियो में इसे टिगॉर ईवी (12.59 लाख रुपये) और नेक्सन ईवी के बीच पोज़िशन किया जाएगा।  

सौजन्य

साथ ही पढें: अब 19 दिसंबर को शोकेस होगी टाटा नेक्सन ईवी

    द्वारा प्रकाशित

    टाटा अल्ट्रोज़ ईवी पर अपना कमेंट लिखें

    Read Full News
    space Image
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?