• लॉगिन / रजिस्टर

रोड टेस्टिंग के दौरान कैमरे में कैद हुई नेक्स्ट जनरेशन मारूति स्विफ्ट

संशोधित: अप्रैल 02, 2016 12:32 pm | manish | मारुति स्विफ्ट

  • 3 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत की सबसे मशहूर हैचबैक कार मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट इन दिनों इंटरनेट पर काफी सुर्खियां बटोर रही है। इसकी वजह है स्विफ्ट का नया अवतार। होली से पहले स्विफ्ट के नए अवतार से जुड़ी तस्वीरें और जानकारियां लीक हुईं थी। अब विदेश में रोड टेस्टिंग के दौरान नई स्विफ्ट कैमरे में कैद हुई है। संभावना है कि नई स्विफ्ट को इस साल के अंत तक दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। भारतीय बाजार में यह साल 2017 की शुरुआत में दस्तक देगी।

बात करें स्विफ्ट के नए अवतार की तो इसे मारूति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो के ही प्लेफार्म पर ही बनाया गया है। इसके डिजायन में काफी सारे नए बदलाव देखने को मिलेंगे। लीक हुई तस्वीरें बताती हैं कि इसके अगले हिस्से को पहले के मुकाबले ज्यादा चौड़ा बनाया गया है। आगे नई ग्रिल दी गई है। कार की रूफलाइन (छत) को स्लोपिंग स्टाइल में रखा गया है। यह सब बदलाव नई स्विफ्ट को पहले से ज्यादा स्पोर्टी बनाते हैं।

पीछे की तरफ भी कार के डिजायन में बदलाव किए गए हैं। पिछले दरवाजे का डिजायन बदला गया है। इनके हैंडल्स को विंडो के पास दिया गया है। जैसा कि शेवरले की बीट में भी देखा जा सकता है। इसमें पहले से चौड़े व्हील आर्च दिए गए हैं। स्विफ्ट का यह नया अवतार मौजूदा वर्जन की तुलना में ज्यादा मजबूत और कम वजनी होगा। इसका माइलेज, परफॉरमेंस और सेफ्टी भी पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर होगी।

नई स्विफ्ट के इंजन के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। उम्मीद है कि इसमें मौजूदा स्विफ्ट वाले इंजन ही दिए जाएंगे। इसे अलावा यह भी अटकले हैं कि आने वाले समय में नई स्विफ्ट को 1.0  लीटर वाला बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन और नया 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन भी मिल सकता है। यह इंजन वर्तमान इंजन की तुलना में ज्यादा पावरफुल है। नई स्विफ्ट का मुकाबला फोर्ड फीगो, टाटा टियागो और ग्रैंड आई-10 समेत इस सेगमेंट की दूसरी कारों से होगा।

यह भी पढ़ेंः मारूति के लिए शोहरत बटोर रही हैं पुराने नाम वाली नई कारें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति स्विफ्ट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?