मारूति Baleno

` 5.4 - 8.7 Lac*
मारूति Baleno फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

मारूति Baleno मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

मारूति के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

मारूति Baleno के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में मारूति Baleno के रिव्यू

 

परिचय


बलेनो का इटैलियन भाषा में मतलब होता है 'बिजली की चमक'। यह नाम इस कार के साथ काफी हद तक सही भी बैठता है। मारूति सुज़ुकी की यह कार अपने शानदार डिजायन और अच्छे फीचर्स से कार बाजार में एक नई हलचल पैदा करने में बेहद कामयाब रही है। डिजायन के मामले में यह कार मारूति की मौजूदा कारों से अलग नज़र आती है। इसकी सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी हुंडई की एलीट आई-20 है। यह कार प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में लंबे वक्त से इसका दबदबा रहा। लेकिन बलेनो के आने के बाद तस्वीर बदल गई। बिक्री के मामले में बलेनो ने एलीट आई-20 को पीछे कर दिया। इस सेगमेंट में बलेनो होंडा की नई जैज़ और फॉक्सवेगन की पोलो को भी टक्कर देती है। यहां हम जानेंगे इस हॉट हैचबैक कार से जुड़ी हर बात हर खासियत के बारे में।

प्लस पॉइंट


 
1. दिखने में बलेनो स्मार्ट हैचबैक कार है, जो भीड़ से अलग नज़र आती है।

2. इसके हर मॉडल में ड्यूल एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

3. केबिनमें काफी जगह है, इसमें आसानी से 5 लोग बैठ सकते हैं। केबिन में मौजूद फीचर्स-फंक्शन इस्तेमाल में आसान हैं।

माइनस पॉइंट


1. मारूति को इसकी बिल्ड क्वालिटी और बेहतर करनी चाहिये।
2. पीछे की ओर एसी वेन्ट्स की कमी खलती है, इसकी प्रतिद्वंदी कारों में यह फीचर मौजूद है।

3. बलेनो को केवल नेक्सा डीलरशिप के जरिए ही बेचा जा रहा है, इससे लोगों में इस कार की पहुंच सीमित हो जाती है।

खास फीचर्स


1. स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम एपल कार-प्ले फीचर के साथ आता है। इस में आईफोन को कनेक्ट कर इंफोटेंमेंट सिस्टम की स्क्रीन से ऑपरेट किया जा सकता है।
2. ऑटोमैटिक सीवीटी गियर बॉक्स है। यह बेहतर ड्राइविंग और परफॉर्मेंस का अहसास देता है।

ओवरव्यू


बलेनो मारूति की स्विफ्ट से ज्यादा आकर्षक नज़र आती है। यह बड़े पैमाने पर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब रही है। कंपनी ने इसे मैटल, रे ब्लू और ग्रेनाइट ग्रे सहित कई रंगों में उतारा गया है। बेलेनो के चार वेरिएंट उपलब्ध हैं। ये हैं सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा। इसके अलावा मारूति इसका पावरफुल वेरिएंट बलेनो आरएस भी लेकर आने वाली है। बलेनो आरएस को हाल ही में आयोजित ऑटो एक्सपो-2016 में डिस्प्ले किया गया है। संभावना है इसे आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च किया जाएगा। बलेनो आरएस में 1.0लीटर बूस्टरजेट टर्बोचार्जड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह 112बीएचपी की पावर और 175एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। ऑटो मार्केट में इसका मुकाबला हुंडई की आने वाली आई-20 एन स्पोर्ट और फॉक्सवेगन पोलो जीटीआई से होगा।

बात करें मौजूदा बलेनो की तो इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन ऑप्शन में उतारा गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर इंजन दिया गया है, जबकि डीज़ल वेरएंट में 1.3लीटर इंजन है। 5-स्पीड गियरबॉक्स दोनों इंजन में स्टैंडर्ड है। पेट्रोल वर्जन में सीवीटी ऑटोमैटिक गियर बॉक्स का विकल्प भी रखा गया है। बलेनो में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। पैसेंजर सेफ्टी के लिए कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम और सुज़ुकी टेक्ट बॉडी सहित कई सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। इसके अलावा कंफर्ट के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी इंफोरमेशन डिस्प्ले, डोर के लिए यूवी कट ग्लास और एलईडी लैंप्स सहित कई फीचर देखने को मिलेंगे।

एक्सटीरियर



image 01

बलेनो को मारूति की ‘लिक्विड फ्लो डिजायन’ थीम पर तैयार किया गया है। कार की बॉडी पर कर्व लाइनें दी गई हैं, जो इसे स्टाइलिश और दमदार बनाती है। अन्य कारों की तुलना में बलेनो कुछ हटकर नजर आती है।

Exterior Comparison (1)

प्रतिद्वंदी कारों की तुलना में बलेनो बड़ी और चौड़ी है। डिजायन की बात करें तो बलेनो का फ्रंट काफी बोल्ड है। यहां बड़ी रेडिएटर ग्रिल दी गई है, जिसे क्रोम फिनिशिंग दी गई है।

image 02

हैडलाइट क्लस्टर में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ टर्न इंडिकेटर और एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप दिए गए हैं।

image 03

बम्पर को बॉडी कलर में रखा गया है। जिसमें बड़ा एयर डेम लगा है। इसके दोनों ओर गोल फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

image 04

साइड प्रोफाइल में दी गई कर्व लाइंस और विंडो फ्रेम इसे प्रभावी बनाते हैं। विंडो सिल को क्रोम फिनिश दी गई है, जबकि पिलर को ब्लैक कलर में रखा गया है। बात करें अन्य प्रमुख फीचर की तो दरवाजों पर यूवी कट ग्लास दिए गए हैं, जो अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षा देते हैं। यह फीचर इस सेगमेंट में पहली बार दिया गया है।

image 05

बाहर लगे रियर व्यू मिरर को बॉडी कलर में रखा गया है। इन पर टर्न इंडिकेटर भी दिए गए हैं।

image 06

मारूति बलेनो के दो टॉप वेरिएंट में 16 इंच के आकर्षक अलॉय व्हील लगाए गए हैं। जिन पर 195/55 आर16 साइज के ट्यूबलेस रेडियल टायर दिए गए हैं। इसके अलावा अन्य सभी वेरिएंट में 15 इंच के स्टील व्हील दिए गए हैं।

image 07

पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां विंडस्क्रीन और बूट गेट के बीच क्रोम पट्टी लगाई गई है। स्टॉप लैंप को विंडस्क्रीन के ऊपर लगाया गया है। स्पॉइलर पर स्टॉप लैंप दिया गया है, जो कार को स्पोर्टी लुक देता है।

image 08

टेललाइट क्लस्टर भी ट्रेंडी लुक में है। इसमें एलईडी लैंप्स और टर्न इंडिकेटर हैं। यह कार को अच्छा लुक देते हैं।

image 09

कार के बूट स्पेस की क्षमता 339 लीटर की है। जो कि होंडा जैज़ की तुलना में 15 लीटर कम है। जबकि अन्य प्रतिद्विंदी कारों से यह अधिक है।

Boot Space (2)

इंटीरियर


मारूति बलेनो के केबिन को भी काफी दमदार बनाया गया है। केबिन को आकर्षक ब्लैक कलर स्कीम में रखा गया है। यहां कुछ जगह पर मैटेलिक फिनिश भी देखने को मिलेगी। जो इसे प्रीमियम लुक देती है। कार में एम्बिएंट लाइटिंग दी गई है, जो केबिन को शानदार बनाती है।

image 10

केबिन में मुख्य आकर्षण डैशबोर्ड पर देखने को मिला है। यहां पर टचस्क्रीन डिस्प्ले वाला स्मोर्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। यह यूनिट स्मार्टफोन, मीडिया और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ-साथ नेविगेशन सिस्टम और वॉयस कमांड को सपोर्ट करती है।

image 11

ड्राइवर कंफर्ट के लिए कार में टिल्ट और टेलीस्कोपिक एडजस्टमेंट वाला थ्री-स्पोक मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। स्टीयरिंग व्हील पर मल्टी फंक्शन कंट्रोल दिए गए हैं।

image 12

कार की सीटों का अरेंजमेंट भी अच्छा है। ड्राइवर सीट को कद के मुताबिक ऊपर-नीचे किया जा सकता है। आगे और पीछे की सीटों पर एडजेस्ट होने वाले हैररेस्ट मौजूद हैं। पीछे की तरफ बेंच सीटें हैं। इन्हें फोल्ड कर कार का स्टोरेज़ स्पेस को बढ़ाया जा सकता है।

image 13

कंफर्ट फीचर्स की बात करें तो बलेनो के कबिन में एयर कंडिशनिंग यूनिट, आगे की ओर स्टोरेज की सुविधा के साथ सेंटर आर्मरेस्ट, लाइट वाला ग्लोवबॉक्स, मैटल फिनिश वाले अंदर के डोर हैंडल, सनवाइजर और वेनिटी मिरर दिए गए हैं।

परफॉरमेंस


पेट्रोल इंजन


मारूति बलेनो के पेट्रोल वेरिएंट में स्विफ्ट और डिजायर की तरह 1.2 लीटर का वीवीटी इंजन दिया गया है। जो 83.1बीएचपी की पावर 6,000आरपीएम पर और 115एनएम का टॉर्क 4,000आरपीएम पर जनरेट करता है। ताकत के मामले में यह होंडा जैज़ के आई-वीटेक इंजन से पिछड़ी है। जैज़ का पेट्रोल वर्जन 89बीएचपी की पावर देता है।

बलेनो के पेट्रोल वर्जन में दो गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड है। इसके अलावा सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मौजूद है। दोनों की गियरबॉक्स की परफॉरमेंस काफी स्मूद है।

कार का माइलेज 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर का है। जो एलीट आई-20 और होंडा जैज़ से 3 किमी प्रति लीटर अधिक है। वहीं, माइलेज के मामले में फॉक्सवेगन पोलो काफी पिछड़ी हुई नजर आती है। पोलो का माइलेज 16.5 किमी प्रति लीटर है।

वहीं ऑटो एक्सपो-2016 में दिखाए इसके पावरफुल वर्जन बलेनो आरएस की बात करें तो इसमें 1.0लीटर का बूस्टर टर्बोचार्जड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 112बीएचपी की पावर और 175एनएम का टॉर्क देगा। माना जा रहा है कि बलेनो आरएस ताकत के मामले में किसी से भी पीछे नहीं रहेगी।

Engine in Petrol (3)

डीज़ल इंजन


मारूति बलेनो के डीज़ल वेरिएंट में 1.3 लीटर इंजन दिया गया है, जो 74बीएचपी की पावर 4,000आरपीएम पर और 190एनएम का टॉर्क 2,000आरपीएम पर जनरेट करता है। इस डीज़ल इंजन को मारूति और टाटा की कई कारों में देखा जा चुका है। बलेनो का डीज़ल इंजन स्विफ्ट के मुकाबले ज्यादा शांत है। वहीं, होंडा जैज़ के डीज़ल वेरिएंट में आई-डीटेक इंजन दिया गया है, जो 99बीएचपी की पावर देता है। एलीट आई-20 में लगा सीआरडीआई इंजन 89बीएचपी की ताकत देता है। यानी यहां बलेनो कमजोर पड़ जाती है। अगर आपको प्रीमियम कार के साथ ज्यादा पावर चाहिए तो मारूति की एस-क्रॉस अच्छा विकल्प हो सकती है। एस-क्रॉस में 1.6 डीडीआईएस इंजन लगा है।

Engine in diesel (4)

राइड और हैंडलिंग


राइड और हैंडलिंग की बात करें तो बलेनो के सस्पेंशन को सिटी राइड के मुताबिक तैयार किया गया है। गड्ढ़ों और थोड़े खराब रास्तों पर सस्पेंशन अच्छा काम करते हैं। कार की हैंडलिंग अच्छी है। बलेनो की स्टीयरिंग यूनिट भी अच्छा रिस्पॉन्स देती है। धीमी रफ्तार में स्टीयरिंग हल्का रहता है और तेज रफ्तार में भी स्टीयरिंग संतुलित बना रहता है। यह एलीट आई-20 और होंडा जैज़ की तुलना में ज्यादा अच्छा है। इन दोनों के स्टीयरिंग ज्यादा रफ्तार में भी हल्के महसूस होते हैं।

कार को कंट्रोल करने के लिए फ्रंट में वेंटिलेटेड डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं। वहीं, पहले वाली आई-20 में फ्रंट और रियर दोनों तरफ डिस्क ब्रेक हैं। जबकि नई कार में कॉस्ट कम रखने के लिए आगे डिस्क और पीछे ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। ब्रेकिंग को और बेहतर बनाने के लिए मारूति बलेनो में एबीएस और ईबीडी स्टैंडर्ड दिए गए हैं। कुल मिलाकर सिटी राइड और कभी-कभार की हाईवे राइड के लिए कार की राइड और हैडलिंग अच्छी है।

सेफ्टी



बात करें सेफ्टी की तो मारूति बलेनो में सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया गया है। इसे सुज़ुकी के टेक्ट (टोटल इफेक्टिव कंट्रोल टेक्नोलॉजी) बॉडी स्ट्रक्चर पर तैयार किया गया है। जो पैसेंजर के साथ-साथ बाहर मौजूद राहगीरों के लिए भी सुरक्षित है। इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रखा गया है। फ्रंट सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर के साथ आती है। जो दुर्घटना की स्थिति में पड़ने वाले झटके को कम कर देता है और ड्राइवर-पैसेंजर को स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड से टकराने से बचाता है।

Safty Fetures (5)

वेरिएंट


मारूति बलेनो के कुल चार वेरिएंट है, जो पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। पेट्रोल इंजन में केवल डेल्टा वेरिएंट में ही ऑटोमैटिक का ऑप्शन मौजूद है। अगर आप ऑटोमैटिकवेरिएंट को लेते हैं तो आपको इसमें एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, रिवर्स कैमरा और स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट जैसे फीचर नहीं मिलेंगे। जो एक बड़ी कमी है।

बात करें बलेनो के बेस वेरिएंट सिग्मा की तो इसमें पीछे की तरफ पावर विंडो और इंफोटेंमेंट यूनिट नहीं मिलेगी। दूसरा वेरिएंट है डेल्टा इसके मैनुअल वेरिएंट में काफी फीचर्स दिए गए हैं। इनमें की-लैस एंट्री, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, पावर विंडोज़ जैसे कई फीचर्स शामिल हैं।

इससे अगला वेरिएंट है जेटा। इसमें एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट, अलॉय व्हील, फॉग लैंप्स और स्टार्ट-स्टॉप बटन दिया गया है। यह वेरिएंट अपने फीचर्स के कारण काफी हद तक प्रीमियम कार का अनुभव देता है।

अब आते हैं टॉप वेरिएंट अल्फा पर। इसमें रिवर्स कैमरा, एपल का स्मार्टप्ले सिस्टम और प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं। हालांकि ये फीचर्स ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं, लेकिन फिर भी यह दूसरी बलेनो के मुकाबले इस वेरिएंट को कतार से अलग बनाते हैं।

Varients and fetures (6)

नतीजा


कंपनी की दूसरी कारों की तुलना में बलेनो की फिट और फिनिशिंग बेहतर है। कार बाहर से आकर्षक और सुंदर दिखती है। अंदर से भी यह कार निराश नहीं करती है। हालांकि इसका डीज़ल इंजन थोड़ा कम ताकतवर है। लेकिन हल्का वजन और अच्छा माइलेज इस पर से थोड़ा ध्यान हटा देता है। परफॉरमेंस की बात करें तो इस सेगमेंट में चल रहे मुकाबले में बलेनो बीच में नजर आती है। इसे शहर में चलाना आसान है। बलेनो लेने का सबसे बड़ा फायदा यह भी रहेगा कि देश में मारूति का सर्विस नेटवर्क काफी बड़ा है। इससे बिक्री के बाद सर्विस के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। बलेनो उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है जो स्विफ्ट से ज्यादा प्रीमियम कार और मारूति जैसे भरोसेमंद नाम की चाहत रखते हैं।