• लॉगिन / रजिस्टर

2019 में नहीं, 2020 में लॉन्च होगी स्कोडा कारॉक !

प्रकाशित पर jun 03, 2019 07:51 pm द्वारा bhanu for स्कोडा कारॉक

  • 361 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Skoda To Launch Karoq Midsize SUV In Mid-2020

स्कोडा ने साल 2017 में मिड-साइज एसयूवी कारॉक को अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतारा था। भारत में इसे साल 2019 तक लॉन्च किया जाने की बात सामने आई थी। अब जानकारी मिली है कि कंपनी इसे साल 2020 तक भारतीय बाजार में उतारेगी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे कामिक और कोडिएक के बीच में पोजिशन किया गया है। कोडिएक भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कोडिएक की तरह कारॉक को भी फॉक्सवेगन ग्रुप के एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। शुरूआती दौर में स्कोडा इसे भारत में पूरी तरह से इंपोर्ट करके बेचने पर विचार कर रही है।

Skoda To Launch Karoq Midsize SUV In Mid-2020

स्कोडा कारॉक दिखने में कोडिएक का छोटा वर्जन लगती है। हालांकि दोनों कारों में साइज के मोर्चे पर अंतर है। कारॉक 4382 एमएम लंबी, 1841 एमएम चौड़ी और 1603 एमएम ऊंची है। वहीं, कोडिएक 4697 एमएम लंबी, 1882 एमएम चौड़ी और 1676 एमएम ऊंची  है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्कोडा कारॉक कुल 6 इंजन विकल्पों में उपलब्ध है। इनमें तीन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन क्रमशः 1.0-लीटर, 1.5-लीटर और 2.0-लीटर टीएसआई और तीन डीज़ल इंजन क्रमशः 1.6-लीटर और 2.0-लीटर टीडीआई (दो पावर ट्यूनिंग में) उपलब्ध हैं। चूंकि स्कोडा कारॉक को 2020 में लॉन्च किया जाएगा, ऐसे में इसमें भारत स्टेज-6 इंजन दिया जाएगा। कंपनी इसका ऑल-व्हील ड्राइव वर्ज़न भी लॉन्च कर सकती है। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

Skoda To Launch Karoq Midsize SUV In Mid-2020

इसमें वर्चुअल कॉकपिट के साथ 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, इंफोटेनमेंट सिस्टम को कंट्रोल करने के लिए अलग से 9.2 इंच की टचस्क्रीन, इंटीग्रेटेड वाई फाई, एंबिंएंट लाइटिंग, सनरूफ और एलईडी हैडलैंप दिए गए हैं। स्कोडा कारॉक के भारतीय वर्जन में कंपनी इंटीग्रेटेड वाई फाई का फीचर देगी या नहीं यह देखने वाली बात होगी। स्कोडा अपनी इस कार में हुंडई वेन्यू और एमजी हेक्टर एसयूवी की तरह ई-सिम का फीचर देने पर भी विचार कर सकती है।

इसकी कीमत 20 से 25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के करीब रहने की संभावना है। लॉन्च के बाद भारतीय बाजार में इसका मुकाबला जीप कंपास और हुंडई टयूसॉन के फेसलिफ्ट वर्ज़न से होगा। उम्मीद की जा रही है कि स्कोडा इसे भारत में ऑटो एक्सपो-2020 में प्रदर्शित कर सकती है। इसी दौरान स्कोडा कामिक के भारतीय वर्जन को भी पेश करेगी।

यह भी पढ़ें: टेस्टिंग के दौरान दिखी नई स्कोडा ऑक्टाविया

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा कारॉक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?