• लॉगिन / रजिस्टर

स्कोडा ने रैपिड के इस वेरिएंट पर लगाई रोक, जानिये क्या है पूरा मामला

प्रकाशित: अप्रैल 04, 2016 05:23 pm । akshitस्कोडा रैपिड

  • 6 व्यूज़
  • Write a कमेंट

तय मात्रा से ज्यादा कॉर्बन उत्सर्जन के कारण फॉक्सवेगन इंडिया द्वारा वेंटो की बिक्री पर रोक लगाने के बाद स्कोडा ने भी रैपिड की बिक्री बंद कर दी है। वेंटो की तरह 1.5 लीटर डीज़ल इंजन और मैनुअल गियरबॉक्स वाली रैपिड की बिक्री पर रोक लगाई गई है। बिक्री पर यह रोक एक अप्रैल से लागू कर दी गई है।

दरअसल स्कोडा, फॉक्सवेगन समूह की कंपनी है और वेंटो और रैपिड एक जैसी हैं, इनमें अधिकांश उपकरण भी समान है, बस कंपनी का लोगो और डिजायन अलग-अलग है। स्कोडा ने बताया कि फॉक्सवेगन द्वारा वेंटो की बिक्री बंद करने के बाद एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया है। हालांकि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया ( एआरएआई) द्वारा भी इस सेडान को उत्सर्जन के मामले में कोई भी आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। ना ही यह कार कन्फर्मिटी ऑफ प्रोडक्शन (सीओपी) टेस्ट में फेल हुई है।

मैनुअल गियरबॉक्स वाले डीज़ल वेरिएंट के अलावा 1.6 लीटर एमपीआई पेट्रोल और 1.5 लीटर टीडीआई डीज़ल जो ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं, उनकी बिक्री पहले की तरह जारी रहेगी।

फॉक्सवेगन ने शुक्रवार को कार्बन मोनोक्साइड उत्सर्जन की शिकायत के बाद 3877 वेंटो डीज़ल कारों को वापस मंगवाने की घोषणा की थी। भारतीय नियमों के तहत एआरएआई द्वारा किए गए सीओपी टेस्ट में वेंटों में अधिक कार्बन मोनोक्साइड उत्सर्जन की बात सामने आई। हालांकि फॉक्सवेगन की तरह स्कोडा ने कारों को वापस नहीं मंगवाया है। स्कोडा रैपिड में मात्रा से अधिक कार्बन मोनोक्साइड उत्सर्जन की शिकायत नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें: दिवाली तक आ सकती है फेसलिफ्ट स्कोडा रैपिड

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा रैपिड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?