यदि क्रेटा और सेल्टोस की कीमत के करीब हुई स्कोडा कुशाक की प्राइस तो क्या ये कार रहेगी आपके लिए बेहतर? जानिए यहां

प्रकाशित: मार्च 25, 2021 06:18 pm । सोनूस्कोडा कुशाक

  • 2196 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में जल्द ही स्कोडा कुशाक नाम से एक नई कार की एंट्री होने वाली है। यह मेड इन इंडिया कार होगी। कुछ कंपनियां जहां अपनी कारों को कम प्राइस रेंज में उतारने की रणनीति पर चल रही है, वहीं स्कोडा अपनी इस कार की कीमत सेगमेंट की फीचर लोडेड कारों की प्राइस रेंज के करीब रख सकती है।

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में फिलहाल हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस का दबदबा है। क्रेटा की कीमत 9.99 लाख से 17.53 लाख रुपये और सेल्टोस की प्राइस 9.89 लाख से 17.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। हमारा मानना है कि कुशाक की कीमत 9 लाख से 17 लाख रुपये के बीच हो सकती है। स्कोडा की योजना के अनुसार इस कार की शुरूआती प्राइस 10 लाख रुपये से कम रहेगी और टॉप मॉडल की कीमत 17 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगी। इस लिहाज से इसकी कीमत क्रेटा और सेल्टोस के करीब ही रहेगी। तो इनमें से कौनसी है पैसा वसूल कार, जानेंगे यहांः-

Explore The Cabin Of The Skoda Kushaq In These 17 Pictures

फीचर्स

क्रेटा और सेल्टोस में पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बिल्ड-इन एयर प्यूरीफायर दिया गया है, जो स्कोडा कुशाक एसयूवी में नहीं मिलेंगे। इस सेगमेंट में क्रेटा इकलौती कार है जिसमें पैनोरमिक सनरूफ मिलता है, जबकि 360 डिग्री पार्किंग कैंमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर और हेड्स-अप डिस्प्ले जैसे फीचर केवल सेल्टोस में मिलते हैं। कुशाक में वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, क्लाइमेट कंट्रोल के लिए टच पेनल और 10 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कुछ प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं जो इसके मुकाबले में मौजूद कारों में नहीं दिए गए हैं। 

Kia Seltos 360 Camera

इंजन स्पेसिफिकेशन

Skoda Kushaq vs Rivals: Specifications Compared

स्कोडा कुशाक केवल पेट्रोल इंजन में मिलेगी। इसमें दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन: 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल (115पीएस) और 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल (150पीएस) मिलेंगे। क्रेटा और सेल्टोस में दो पेट्रोल इंजन के अलावा एक डीजल इंजन का ऑप्शन भी मिलता है। तीनों ही एसयूवी कारों में पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। सेगमेंट में स्कोडा कुशाक की परफॉर्मेंस ज्यादा अच्छी हो सकती है और इसका इंजन ज्यादा रिफाइंड भी होगा। हमने कुशाक के प्रोडक्शन मॉडल का टेस्ट नहीं किया है ऐसे में इसके बारे में अभी से ज्यादा कुछ बोलना सही नहीं है।

Skoda Kushaq Exterior Detailed In 10 Pictures

सेफ्टी

तीनों ही कारों में पैसेंजर की सुरक्षा के लिए छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर दिए गए हैं। स्कोडा की कारों को अच्छी बिल्ड क्वालिटी के लिए जाना जाता है जो इसे प्रतिद्वंदी कारों से आगे रख सकती है। इसमें क्रेटा और सेल्टोस की तुलना में ज्यादा सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड मिल सकते हैं। क्रेटा का अभी तक ग्लोबल एनकैप ने क्रैश टेस्ट नहीं किया है जबकि सेल्टोस के बेस मॉडल को इस क्रैश टेस्ट में 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इस क्रैश टेस्ट में कुशाक के बेस मॉडल को 5-स्टार या 4-स्टार रेटिंग मिल सकती है। ये अनुमान इसलिए लगाए जा रहे हैं कि क्योंकि फॉक्सवैगन ग्रुप की एक दशक पुरानी पोलो को ग्लोबल एनकैप में 4-स्टार रेटिंग मिली हुई है जिसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीए, रियर पार्किंग सेंसर और रेन सेंसिंग वाइपर जैसे बेसिक फीचर ही दिए गए हैं। 

Skoda Kushaq vs Rivals: Specifications Compared

क्या ये मुकाबले में मौजूद कारों से होगी सस्ती?

स्कोडा इंडिया ने 2025 तक सालाना एक लाख कार बेचने का लक्ष्य रखा है। इसका मतलब ये हुआ कि कंपनी हर महीने करीब 8400 यूनिट बेचेगी। क्रेटा की बात करें तो इसकी अकेली की ही हर महीने 12,000 से ज्यादा यूनिट बिक रही है, वहीं सेल्टोस को हर महीने करीब 8900 यूनिट बिक्री के आंकड़े मिल रहे हैं। भारत में कारों की प्रोडक्शन कैपेसिटी की बात करें इस मामले में हुंडई और किया दोनों ही स्कोडा से काफी आगे हैं। कहा जा रहा है कि कंपनी इस कार की पॉपुलर्टी को प्रीमियम प्राइस टैग पर भुनाएगी। अगर इस कार को प्रीमियम प्राइस टैग पर उतारा जाता है तो कंपनी को लंबे वेटिंग पीरियड की समस्या नहीं आएगी और वो ग्राहकों को जल्दी से जल्दी कार की डिलीवरी दे पाएगी।

लॉन्च डेट

स्कोडा कुशाक की ऑफिशियल बुकिंग जून से शुरू होगी और इसके कुछ समय बाद इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा। ग्राहकों को इस गाड़ी की डिलीवरी जुलाई से मिलने लग जाएगी। इस साल कंपनी नई ऑक्टाविया, बीएस6 कोडिएक और स्कोडा रैपिड की जगह एक नई सेडान कार भी उतारेगी।

यह भी पढ़ें : स्कोडा कुशाक का मोंटे कार्लो एडिशन किया जा रहा है तैयार,जानिए कब हो सकता है लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • स्कोडा कुशाक
  • हुंडई क्रेटा
  • किया सेल्टोस

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience