तस्वीरों के जरिए डालिए स्कोडा कुशाक के एम्बिशन वेरिएंट पर एक नजर

प्रकाशित: जुलाई 01, 2021 03:29 pm । स्तुतिस्कोडा कुशाक

  • 568 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्कोडा ने कुशाक एसयूवी को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस गाड़ी की प्राइस 10.49 लाख रुपए से 17.59 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है। भारत में इस एसयूवी कार को कुल तीन वेरिएंट्स एक्टिव, एम्बिशन और स्टाइल में पेश किया गया है। हम इस कार के स्टाइल वेरिएंट का लुक पहले ही देख ही चुके हैं, अब इसके मिड वेरिएंट एम्बिशन की तस्वीरें सामने आई हैं। चलिए अब नज़र डालते हैं इस वेरिएंट के लुक्स पर और इसमें एक्टिव वेरिएंट के मुकाबले क्या कुछ ख़ास मिलता है। साथ ही हम टॉप स्टाइल वेरिएंट के मुकाबले इसमें क्या कुछ कमी रखी गई है, इसके बारे में भी जानेंगे तो चलिए इस पर नज़र डालते हैं यहां :-

इसमें बेस एक्टिव वेरिएंट के मुकाबले सबसे बड़ा बदलाव फ्रंट एलईडी हेडलैंप्स पर देखने को मिलता है। एम्बिशन वेरिएंट में फॉग लैंप्स कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ दिए गए हैं जो शहरी वातवरण में ड्राइविंग को आसान बनाते हैं। हालांकि, यदि आप टॉप वेरिएंट स्टाइल से इसका मुकाबला करें तो इसमें लोअर फॉक्स एयर डैम के आसपास क्रोम आउटलाइन की कमी खलती है।

एक्टिव वेरिएंट (16-इंच स्टील व्हील्स) की तुलना में इसमें 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो लुक्स के मामले में कहीं ज्यादा बेहतर लगते हैं। इसकी डिज़ाइन थोड़ी मोटी है और यह स्कोडा कारों की तरह लगती है। वहीं, इस गाड़ी के टॉप स्टाइल वेरिएंट में 17-इंच मशीन फिनिश्ड अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जिनकी स्टाइलिंग बेहद अच्छी है। 

यदि दरवाजों पर गौर करें तो इसके एम्बिशन वेरिएंट में डोर हैंडल के अंदर की तरफ क्रोम एलिमेंट लगा हुआ है। इसके ओआरवीएम्स (आउटसाइड रियरव्यू मिरर) इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड हैं और ड्राइवर सीटें हाइट एडजस्टेबल हैं। हालांकि, यदि आप इसके स्टाइल वेरिएंट को चुनते हैं तो इसमें आपको डोर आर्मरेस्ट पर लैदर कवर मिल सकेगा। 

इस एसयूवी कार के एम्बिशन वेरिएंट में एक्टिव वेरिएंट की तरह ही सीट अपहोल्स्ट्री पर फैब्रिक चढ़ा हुआ है।  हालांकि, इसमें दोनों सीटों को अलग-अलग करने के लिए इंडिविजुअल सीटों के सेंटर पर मल्टी कलर स्ट्राइप दी गई है। इसमें रियर साइड के पैसेंजर्स के लिए एसी वेंट्स और यूएसबी-सी टाइप चार्जिंग पोर्ट की सुविधा भी दी गई है। यह सुविधा स्कोडा कुशाक के एक्टिव वेरिएंट में नहीं मिलती है। 

इसके एम्बिशन वेरिएंट का केबिन बेहद प्रीमियम लगता है। इसमें डैशबोर्ड पर सिल्वर पेंटेड डेकॉर इंसर्ट दिया गया है। इसके अलावा इसमें मैनुअल एसी की बजाए क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम और 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम की बजाए 10-इंच की टचस्क्रीन यूनिट दी गई है जो वायरलैस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ आती है। हालांकि, स्टाइल वेरिएंट से इसका कम्पेरिज़न करें तो इसमें डैशबोर्ड पर दिए एसी वेंट्स, गियर लीवर और हैंडब्रेक लीवर के आसपास क्रोम की कमी खलती है। 

एम्बिशन वेरिएंट का स्टीयरिंग व्हील लैदर रैप्ड है। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 3.5-इंच टीएफटी डिस्प्ले मिलता है जो ट्रिप मीटर, इंजन टेम्प्रेचर से जुड़ी जानकारी दिखाने में सक्षम है, साथ ही यह इस बात की इन्फॉर्मेशन भी देता है कि गाड़ी के दरवाज़े ओपन हैं या नहीं। एम्बिशन वेरिएंट में पैडल शिफ्टर्स भी दिए गए हैं। हालांकि, यह फोटोज़ में नज़र नहीं आ रहे हैं क्योंकि यह तस्वीरें मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट की हैं।  

एम्बिशन वेरिएंट के केबिन में एम्बिएंट लाइटिंग दी गई है। इसमें फ्रंट कंसोल पर दो यूएसबी-सी सॉकेट भी दिए गए हैं जो इंफोटेनमेंट सिस्टम से स्मार्टफोन को कनेक्ट करने के काम आते हैं। इसके अलावा इसमें रूफ लाइनर पर सनग्लास होल्डर भी दिया गया है जो टॉप स्टाइल वेरिएंट में नहीं मिलता है क्योंकि इसमें सनरूफ दिया गया है। ऐसे में सनग्लास होल्डर की इसमें जगह नहीं मिलती है। 

स्कोडा कुशाक के सभी वेरिएंट्स में 385 लीटर की बूट स्पेस मिलती है जिसे सेकंड रो की सीटों को फोल्ड करने पर 1405 लीटर तक बढ़ाया भी जा सकता है। हालांकि, इस कार में एम्बिशन वेरिएंट से 60:40 स्प्लिट सीटें मिलनी शुरू हो जाती है। ऐसे में आप सेकंड रो पर एक पैसेंजर के बैठे होने के बावजूद भी अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें जगह बना सकते हैं। इसके एम्बिशन और स्टाइल वेरिएंट में रियर पार्सल ट्रे भी दी गई है।  

स्कोडा कुशाक के एम्बिशन वेरिएंट के बैक पर फॉक्स डिफ्यूज़र को सिल्वर कलर में दिया गया है, वहीं एक्टिव वेरिएंट में ब्लैक स्किड प्लेट मिलती है। यह कलर फ्रंट पर दिए गए फॉक्स स्किड प्लेट के मैचिंग का लगता है।  इसके एम्बिशन वेरिएंट में डिफॉगर के साथ-साथ रियर वाइप और वॉश फंक्शन भी मिलता है। हालांकि, यदि टॉप स्टाइल वेरिएंट से इसका कम्पेरिज़न करें तो इसमें बूटलिड पर क्रोम गार्निश का अभाव मिलता है। 

स्कोडा कुशाक का एम्बिशन वेरिएंट इस एसयूवी लाइनअप का सबसे सस्ता ऑटोमेटिक वेरिएंट है। इसकी सबसे बड़ी कमी ये है कि इसमें 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल मोटर नहीं दी गई है जो इसे परफॉरमेंस और ड्राइविंग के दौरान काम में आने वाले फीचर्स का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन बनाती। 

यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया में तैयार हुई हृयुमन वेस्ट से चलने वाली कोना इलेक्ट्रिक,जानिए कैसे हुआ ये कारनामा

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience