• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

नई हुंडई क्रेटा के ऑफिशियल स्कैच जारी, जानिए कब होगी लॉन्च

प्रकाशित: फरवरी 03, 2020 11:24 am । सोनूहुंडई क्रेटा

  • 513 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) ने नई क्रेटा एसयूवी (New Creta SUV) के ऑफिशियल स्कैच जारी किए हैं। कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल को ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) के दौरान 6 फरवरी को शोकेस करेगी। कंपनी ने नई क्रेटा की लॉन्च डेट का अभी खुलासा नहीं किया है, अनुमान लगाए जा रहे हैं कि भारत में यह कार मार्च 2020 तक पेश की जाएगी। 

तस्वीरों पर गौर करें तो यह काफी हद तक चीन में पेश की गई दूसरी जनरेशन की आईएक्स25 जैसी दिखती है। इसे हुंडई की नई सेंसुयस 2.0 डिजाइन थीम पर तैयार किया गया है, इसी डिजाइन थीम पर हुंडई वेन्यू भी बनी है। नई क्रेटा की फ्रंट में कंपनी ने कुछ बदलाव किए गए हैं जो इसे आईएक्स25 से अलग दिखाते हैं। नई क्रेटा में कंपनी वेन्यू एसयूवी (Venue SUV) की तरह कास्केडिंग ग्रिल का इस्तेमाल करेगी। 

2020 हुंडई क्रेटा (2020 Hyundai Creta) में चीनी मॉडल की तरह प्रोजेक्ट हेडलैंप दिए हैं, जिनके ऊपर की तरफ एलईडी डीआरएल पोजिशन किए गए हैं। इस पांच सीटों वाली कार के पीछे वाले हिस्से का डिजाइन भी आईएक्स25 जैसा ही है। नई क्रेटा में पीछे की तरफ भी एलईडी लाइटें दी गई है। कार के साइड प्रोफाइल को काफी बॉक्सी और स्टाइलिश बनाया गया है। यहां कंपनी ने क्लेडिंग और फ्लेयर्ड व्हील आर्क दिए हैं। 

यह भी पढ़ें : किया सेल्टोस और एमजी हेक्टर को टक्कर देने जल्द लॉन्च होंगी ये कारें

हुंडई क्रेटा 2020 (Hyundai Creta 2020) में किया सेल्टोस वाले बीएस6 पेट्रोल और डीजल इंजन मिलेंगे। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पेरेटेड और 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलेगा। वहीं डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर इंजन मिलेगा। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर, सीवीटी और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। 

यह भी पढ़ें : फीचर कंपेरिजन : हुंडई ऑरा Vs मारुति डिजायर Vs होंडा अमेज Vs फोर्ड एस्पायर Vs टाटा टिगॉर

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि न्यू क्रेटा में कंपनी ऑटोमैटिक पार्किंग ब्रेक, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स दे सकती है। 

यह भी पढ़ें : महिंद्रा एक्सयूवी300 Vs हुंडई क्रेटा : ऑन-रोड डीजल परफॉर्मेंस और माइलेज कम्पेरिज़न

चर्चाएं हैं कि नई हुंडई क्रेटा की शुरूआती कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी, वहीं टॉप मॉडल की प्राइस 17 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस कार का कंपेरिजन किया सेल्टोस, निसान किक्स, मारुति एस-क्रॉस, रेनो कैप्चर और डस्टर से होगा। जल्द ही इसके मुकाबले में फोक्सवैगन और स्कोडा की नई अपकमिंग कार भी आने वाली है।

यह भी पढ़ें : बीएस6 पेट्रोल इंजन से लैस हुई हुंडई सैंट्रो, ग्रैंड आई10 और एलीट आई20, जानिए कितनी बढ़ी प्राइस

द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?