मारुति, हुंडई, टाटा, महिंद्रा, होंडा और ऑडी की कारें जनवरी 2024 से होंगी महंगी

प्रकाशित: दिसंबर 08, 2023 05:18 pm । सोनू

  • 895 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इनपुट और ऑपरेशनल कॉस्ट बढ़ने से कारों की कीमत बढ़ाने की बात कही जा रही है

साल 2023 खत्म होने में अब कुछ ही शेष रहे हैं, मारुति, हुंडई और टाटा समेत कई कंपनियों ने जनवरी 2024 से अपनी कारों की कीमत बढ़ाने की घोषणा की है। प्राइस में इजाफा करने के बारे में इन कंपनियों का क्या है कहना, जानेंगे आगेः

मारुति सुजुकी

Maruti Wagon R Front

नवंबर 2023 के आखिर में मारुति ने घोषणा की थी कि वह 2024 में अपने एरीना और नेक्सा दोनों रेंज की कारों की कीमत में इजाफा करेगी। कंपनी के अनुसार कमोडिटी प्राइस बढ़ने से इनपुट कॉस्ट बढ़ गई है, जिससे कीमत में बढ़ोतरी की जा रही है। हालांकि मारुति ने अभी तक यह जानकारी नहीं दी है कि कारों की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी।

मारुति के एरीना और नेक्सा डीलरशिप के जरिए वर्तमान में कुल 17 कार बिक्री के लिए उपलब्ध है। इनमें मारुति की सबसे सस्ती कार ऑल्टो के10 है जिसकी कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं सबसे महंगी कार मारुति इनविक्टो है जिसके टॉप मॉडल की प्राइस 28.42 लाख रुपये है।

हुंडई

Hyundai Exter

हुंडई ने कंफर्म कर दिया है कि वह जनवरी 2024 से अपनी कारों की रेट बढ़ाएगी। हुंडई के अनुसार इनपुट कॉस्ट बढ़ने और कमोडिटी प्राइस के चलते कारों के दाम बढ़ाए जाएंगे।

वर्तमान में भारत में हुंडई की 13 कार बिक्री के लिए उपलब्ध है जिनमें दो इलेक्ट्रिक गाड़ीः कोना ईवी और आयोनिक 5 शामिल है। हुंडई कारों की प्राइस रेंज 5.84 लाख रुपये से 45.95 लाख रुपये के बीच है।

यह भी पढ़ें: चेन्नई और तमिलनाडु में साइक्लोन से प्रभावित कार मालिकों की मदद के लिए आगे आई हुंडई, महिंद्रा और फोक्सवैगन, उठाए ये जरूरी कदम

टाटा

Tata Nexon 2023

टाटा मोटर्स ने भी घोषणा की है कि जनवरी 2024 से उसके सभी आईसीई और ईवी मॉडल की प्राइस बढ़ाई जाएगी। टाटा ने भी मॉडल वाइज प्राइस बढ़ोतरी की जानकारी अभी तक नहीं दी है।

वर्तमान में टाटा की 10 कार बिक्री के लिए उपलब्ध है जिनमें तीन इलेक्ट्रिक गाड़ीः टाटा टियागो ईवी, टाटा टिगोर ईवी और टाटा नेक्सन ईवी शामिल है। टाटा की सबसे सस्ती कार टियागो है जिसकी कीमत 5.60 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं सफारी सबसे महंगी कार है जिसके टॉप मॉडल की प्राइस 27.34 लाख रुपये है।

महिंद्रा

Mahindra Scorpio N

महिंद्रा ने भी जनवरी 2024 से कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया है। दूसरी कंपनियों की तरह महिन्द्रा ने भी इनपुट कॉस्ट बढ़ने के चलते कारों के दाम बढ़ाने की बात कही है। कीमत में बढ़ोतरी मॉडल के हिसाब से अलग-अलग होगी। वर्तमान में भारत में महिंद्रा की 8 एसयूवी और एक एमपीवी कार बिक्री के लिए उपलब्ध है। महिंद्रा एक्सयूवी300 सबसे सस्ती महिंद्रा एसयूवी है जिसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है। महिंद्रा की सबसे महंगी कार एक्सयूवी 700 है जिसकी प्राइस 26.57 लाख रुपये तक जाती है।

होंडा

Honda Elevate

होंडा ने हाल ही में लॉन्च हुई एलिवेट समेत सभी कारों की कीमत अगले साल से बढ़ाने की घोषणा की है। किस कार की कितनी कीमत बढ़ेगी इसकी जानकारी कंपनी कुछ समय बाद देगी। होंडा ने भी इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से कीमत बढ़ाने की बात कही है।

भारत में होंडा के लाइनअप में तीन कारः होंडा सिटी (पेट्रोल और हाइब्रिड दोनों), होंडा अमेज और होंडा एलिवेट मौजूद है। होंडा अमेज एंट्री लेवल कार है जिसकी कीमत 7.10 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं होंडा सिटी हाइब्रिड सबसे महंगी कार है जिसकी कीमत 20.39 लाख रुपये तक जाती है।

ऑडी

लग्जरी कार कंपनी ऑडी ने भी जनवरी 2024 से अपनी सभी कारों की प्राइस बढ़ाने की बात कही है। ऑडी ने इनपुट और ऑपरेशनल कॉस्ट बढ़ने के चलते कीमत बढ़ाने का फैसला लिया है।

भारत में ऑडी की 15 कार बिक्री के लिए उपलब्ध है जिनमें 4 इलेक्ट्रिक गाड़ी है। ऑडी ए4 सबसे सस्ता मॉडल है जिसकी कीमत 43.85 लाख रुपये से शुरू होती है। ऑडी आरएस क्यू8 भारत में कंपनी की सबसे महंगी कार है जिसकी कीमत 2.22 करोड़ रुपये है।

रेनो, निसान, किआ और जीप जैसी कंपनियों ने अभी तक कीमत में इजाफा करने की बात नहीं कही है, हालांकि हमारा मानना है कि आने वाले दिनों में ये कंपनियां भी ऐसा ही ऐलान कर सकती हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience