नई टोयोटा ग्लैंजा और मारुति बलेनो 2022 के बीच हैं ये 6 बड़े अंतर

प्रकाशित: मार्च 16, 2022 12:47 pm । भानुमारुति बलेनो

  • 2837 व्यूज़
  • Write a कमेंट

पार्टनरशिप और अलायंस के तहत कारमेकर्स के बीच कारें शेयर करना काफी कॉमन बात है। कई बार शेयरिंग मॉडल्स हूबहू एक जैसे ही होते हैं जिनके बीच फर्क केवल बैजिंग यानी कंपनी के लोगो का होता है। ये चीज टोयोटा ग्लैंजा और मारुति बलेनो के बीच देखी जा चुकी है जहां ग्लैंजा को बलेनो से इंस्पायर होकर ही तैयार किया गया था। दोनों कारों को इस साल एक बड़ा अपडेट देकर लॉन्च कर दिया गया है। दोनों कारों में एक जैसे फीचर्स, पावट्रेंस और वेरिएंट्स ऑप्शन दिए गए हैं। मगर अब ग्लैंजा एक क्रॉस बैजिंग वाली हैचबैक नहीं रही है और बलेनो के मुकाबले इसमें कुछ फर्क आ गया है। तो क्या है इन दोनों हैचबैक के बीच बड़े अंतर, ये आप जानेंगे आगे: 

1. ग्रिल 

ग्लैंजा 2022 को सबसे बड़ा अपडेट एक यूनीक फ्रंट स्टाइलिंग देकर दिया गया है और यहां से ये नई बलेनो 2022 से काफी अलग नजर आ रही है।

टोयोटा की इस हैचबैक कार में सिंपल डिजाइन वाली स्लिम ग्रिल के साथ सिंगल स्ट्रिप क्रोम दी गई है और ग्रिल के ठीक बीच कंपनी का लोगो दिया गया है। 

वहीं मारुति बलेनो को नेक्सा डिजाइन लेंग्वेज पर तैयार किया गया है जहां हेक्सागॉनल पैटर्न वाली ग्रिल दी गई है। 

2. फ्रंट बंपर्स

ग्लैंजा के बंपर पर एयर डैम और एयर डैम को घेर रही ब्लैक क्लैडिंग के कारण यहां से यह काफी स्पोर्टी नजर आती है। 

वहीं बलेनो के बंपर पर एयर डैम पर हॉरिजॉन्टल स्लैट्स दिए गए हैं जो फ्रंट बंपर के दोनों सिरों पर दी गई फॉगलैंप हाउसिंग को कनेक्ट करते हैं। बलेनो के बंपर की स्टाइलिंग स्पोर्टी से ज्यादा प्रीमियम नजर आती है। 

3. हेडलाइट्स 

बलेनो और ग्लैंजा के हेडलैंप्स का डिजाइन एक जैसा है मगर दोनों में अलग तर​ह के सिग्नेचर का इस्तेमाल किया गया है। मारुति बलेनो के टॉप मॉडल में 3 पार्ट एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई है जबकि टोयोटा की हैचबैक में एल शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं। 

4. अलॉय व्हील्स

दोनों हैचबैक में अलग अलग डिजाइन के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जिससे इनकी लुकिंग में फर्क नजर आता है। दोनों में एक साइज के 16 इंच अलॉय व्हील्स दिए गए हैं मगर इनका पैटर्न एक जैसा नहीं है। ग्लैंजा 2022 में ​4 स्प्लिट स्पोक व्हील्स दिए गए हैं जबकि बलेनो 2022 में 5 स्प्लिट स्पोक डिजाइन वाले अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। 

5. इंटीरियर कलर थीम 

ग्लैंजा और बलेनो के डैशबोर्ड डिजाइन और फीचर सेट एक जैसे ही हैं। हालांकि इनकी इंटीरियर कलर थीम अलग है। जहां मारुति की प्रीमियम हैचबैक में ब्लू एंड ब्लैक कलर की थीम दी गई है तो वहीं टोयोटा की कार में बैज और ब्लैक केबिन थीम दी गई है। 

6. स्टैंडर्ड वारंटी पैकेज 

हालांकि इसे कोई अंतर नहीं कहा जा सकता है, मगर हर ब्रांड अपनी तरफ से अलग अलग पैकेज की पेशकश करने के लिए जाने जाते हैं। मारुति और टोयोटा की इन कारों में इस मोर्चे पर ये एक बड़ा अंतर है। टोयोटा ग्लैंजा के साथ कंपनी 3 साल/1 लाख किलोमीटर स्टैंडर्ड वारंटी की पेशकश कर रही है तो वहीं मारुति बलेनो 2022 मॉडल के साथ 2 साल/40,000 किलोमीटर का वारंटी पैक दिया जा रहा है। वहीं बलेनो के मुकाबले ग्लैंजा फेसलिफ्ट थोड़ी महंगी कार भी है। 

यह भी पढ़ें: 2022 टोयोटा ग्लैंजा Vs मारुति बलेनो Vs हुंडई आई20 Vs टाटा अल्ट्रोज Vs होंडा जैज: प्राइस कंपेरिजन

नई बलेनो कार की प्राइस 6.35 लाख रुपये से लेकर 9.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है। वहीं ग्लैंजा कार की प्राइस 6.39 लाख रुपये से लेकर 9.69 लाख रुपये के बीच (एक्स-शोरूम) है। 

ग्लैंजा अपने बेहतर वारंटी पैकेज और थोड़े अच्छे डिजाइन के कारण ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने में सक्षम नजर आ रही है। 

यह भी देखें: मारुति बलेनो ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति बलेनो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • मारुति बलेनो
  • टोयोटा ग्लैंजा

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience