टोयोटा के बिदादी प्लांट में नई प्रोडक्शन लाइन की हुई शुरुआत, अर्बन क्रूज़र और हाइराइडर के हाइब्रिड पावरट्रेन के पार्ट्स होंगे तैयार

प्रकाशित: जून 27, 2022 07:31 pm । cardekho

  • 4298 व्यूज़
  • Write a कमेंट

New Production Line At Toyota Plant To Manufacture Urban Cruiser Hyryder’s Hybrid Powertrain Components

हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) के कंपोनेंट को भारत में ही तैयार करने के उद्देश्य के साथ टोयोटा किर्लोस्कर ऑटो पार्ट्स (टीकेएपी) ने कर्नाटक स्थित अपने बिदादी प्लांट में एक नई ई-ड्राइव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग लाइन की शुरुआत की है। कंपनी इस प्रोडक्शन लाइन का इस्तेमाल नई कॉम्पेक्ट एसयूवी अर्बन क्रूज़र व हाइराइडर समेत कई दूसरी हाइब्रिड और ईवी कारों के प्रोडक्शन में करेगी।

इस प्रोडक्शन लाइन की शुरुआत टोयोटा ग्रुप और कर्नाटक सरकार द्वारा मई में एक एमओयू पर हस्ताक्षर करने के बाद की गई है। जापानी कंपनी टोयोटा ने इस पर कुल 4,100 करोड़ रुपये का निवेश किया है। 

New Production Line At Toyota Plant To Manufacture Urban Cruiser Hyryder’s Hybrid Powertrain Components

इस इलेक्ट्रिफाइड कंपोनेंट लाइन में बनने वाले सभी पार्ट को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्केट दोनों के लिए तैयार किया जाएगा। ईवी के पार्ट्स को भारत में ही तैयार करने से प्रोडक्शन कॉस्ट भी कम हो जाएगी जिसके चलते हाइब्रिड और ईवी कारों को खरीदना भी ग्राहकों के लिए आसान रहेगा। वर्तमान में टोयोटा के बिदादी प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 1.35 लाख यूनिट की है।

टोयोटा अर्बन क्रूज़र व हाइराइडर और मारुति की अपकमिंग कॉम्पेक्ट एसयूवी कार का प्रोडक्शन टोयोटा के बिदादी प्लांट में अगस्त से शुरू होगा। भारत आने वाली इन एसयूवी कारों में कौनसे पावरट्रेन ऑप्शंस मिलेंगे, इसके बारे में आप यहां पढ़ सकते हैं। 

इन अपकमिंग कारों में मारुति की माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन और टोयोटा की स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावर यूनिट दी जाएगी। चूंकि इन एसयूवी कारों के कंपोनेंट को भारत में ही तैयार किया जाएगा, ऐसे में उम्मीद है कि यह दोनों ही कारें प्रतिद्वंदियों से सस्ती हो सकती हैं। 

New Production Line At Toyota Plant To Manufacture Urban Cruiser Hyryder’s Hybrid Powertrain Components

भारत में टोयोटा की इस एसयूवी कार को अगस्त में या फिर सितंबर के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी प्राइस 10.5 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला फोक्सवैगन टाइगन, हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टर और स्कोडा कुशाक से होगा।

यह भी पढ़ें : कुछ ऐसा होगा टोयोटा हाइराइडर का इंटीरियर, नया टीज़र आया सामने

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience