• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में हेक्टर एसयूवी के साथ कल से शुरू होगा एमजी मोटर्स का सफर

संशोधित पर Jun 26, 2019 05:28 PM द्वारा Bhanu for एमजी हेक्टर

  • 966 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी एमजी मोटर्स भारतीय बाज़ार में अपनी पारी शुरू करने को तैयार है। कल यानी 27 जून के दिन कंपनी भारत में अपनी पहली कार, हेक्टर को लॉन्च करेगी। यह एक 5-सीटर मिड-साइज एसयूवी है। कंपनी हेक्टर के फीचर्स और इंजन स्पेसिफिकेशन से पहले ही पर्दा उठा चुकी है। हालांकि, इसकी कीमतों का खुलासा लॉन्च के समय ही होगा। हेक्टर की अनुमानित कीमत के बारे में आप यहां जान सकते हैं। 

एमजी हेक्टर एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी। पेट्रोल यूनिट के रूप में इसमें 1.5-लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलेगा। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल (एमटी) और ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक (डीसीटी) दोनों गियरबॉक्स ऑप्शन में आएगा। मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आने वाला हेक्टर का यह पेट्रोल इंजन 48-वोल्ट के माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ भी उपलब्ध होगा। एमजी के अनुसार इसका हाइब्रिड वर्ज़न केवल पेट्रोल इंजन से 11% अधिक माइलेज (+1.65 किमी/लीटर) निकलने में सक्षम है। डीजल यूनिट के तौर पर इसमें 2.0-लीटर का इंजन मिलेगा। यह इंजन केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) के साथ ही उपलब्ध होगा। 

एमजी हेक्टर चार वेरिएंट स्टाइल, सुपर, स्मार्ट और शार्प में आएगी। इसके सभी वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ब्रेक असिस्ट (बीए), रिवर्स पार्किंग सेंसर, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर,  इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल होल्ड कंट्रोल और सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। कार के टॉप वेरिएंट (शार्प) में सनरूफ, हीटेड ओआरवीएम, रेन सेंसिंग वाइपर, पावर टेलगेट, 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा और कुल 6 एयरबैग जैसे प्रीमियम फीचर भी मिलेंगे।  

एमजी हेक्टर में ई-सिम का फीचर दिया गया है। इस फीचर से हेक्टर इंटरनेट के जरिए कनेक्ट रहेगी। यह फीचर रिमोट ऑपरेशन, जियोफेंसिंग और कई सुविधाओं से लैस है। इसके अलावा आईस्मार्ट मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए कार का एसी ऑन/ऑफ, डोर लॉक/अनलॉक, सनरूफ और टेलगेट खोलने व बंद किए जाने की सुविधा भी मिलेगी। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

लॉन्च के बाद मिड साइज़ एसयूवी सेगमेंट में एमजी हेक्टर का मुकाबला टाटा हैरियर, जीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन से होगा। कीमत के लिहाज़ से इस कार के निचले वेरिएंट का मुकाबला हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस जैसी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी से भी रहेगा। उम्मीद की जा रही है कि एमजी हेक्टर एसयूवी को 13 से 20 लाख रुपये की प्राइस रेंज में लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

द्वारा प्रकाशित

एमजी हेक्टर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?