• लॉगिन / रजिस्टर

एमजी हेक्टर: पहली नज़र में

संशोधित पर May 17, 2019 05:25 PM द्वारा Bhanu for एमजी हेक्टर

  • 1308 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ब्रिटिश आॅटोमोबाइल कंपनी एमजी ने हैैक्टर एसयूवी से पर्दा उठा दिया है। यह भारत में एमजी की पहली कार होगी। कंपनी ने कार के इंजन समेत इंटीरियर और एक्सटीरियर से जुड़ी जानकारियां भी साझा कर दी है। यह कई ऐसे फीचर्स के साथ आएगी, जिन्हें मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में पहली बार पेश किया गया है। कारदेखो की टीम इस इवेंट में मौजूद थी और हमे हेक्टर के साथ कुछ समय बिताने का मौका मिला। तो आइए जानते है कि पहली नज़र में कैसा प्रभाव छोड़ती है एमजी हेक्टर: - 

साइज के मोर्चे पर दूसरी कारों से बेहतर

एमजी हेक्टर का एक सबसे अच्छा पहलू इसका साइज है। इसके बड़े आकार और यूनिक डिज़ाइन के चलते यह भीड़ से अलग लगने में सक्षम है। लंबाई और उंचाई के मामले में यह सेगमेंट की अन्य कारों से बड़ी है। कुछ ऐसी ही ख़ास विशेषताएं हमें टाटा हैरियर में भी देखने को मिली थी, मगर अब हेक्टर ने इसकी जगह ले ली है। हालांकि ये हैरियर के मुकाबले थोड़ी कम चौड़ी है लेकिन, कुल मिलाकर हेक्टर का रोड प्रसेंस हैरियर से अच्छा नजर आता है। 

साइज

टाटा हैरियर

एमजी हेक्टर

जीप कंपास

हुंडई ट्यूसॉन

लंबाई

4598 मिलीमीटर

4655 मिलीमीटर

4395 मिलीमीटर

4475 मिलीमीटर

चौड़ाई

1894 मिलीमीटर

1835 मिलीमीटर

1818 मिलीमीटर

1850 मिलीमीटर

उंचाई

1706 मिलीमीटर

1760 मिलीमीटर

1640 मिलीमीटर

1660 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2741 मिलीमीटर

2750 मिलीमीटर

2636 मिलीमीटर

2670 मिलीमीटर

हेक्टर में 17-इंच के मशीन कट अलॉय रिम दिए गए हैं। इन्हें 215/65-सैक्शन के गुडईयर टायर्स के साथ पेश किया गया है। कार की भारी भरकम साइड प्रोफाइल के हिसाब से यह व्हील साइज में काफी छोटे लगते हैं। 

डिजाइन की बात करें तो हेक्टर का फ्रंट प्रोफाइल काफी दमदार नजर आता है। इसमें हैरियर की तरह बोनट के पास ड्यूल फंक्शन डे-टाइम रनिंग लैंप (डीआरएल) और हैडलैंप को बंपर पर पोज़िशन किया गया है। हैरियर के डीआरएल के समान यह टर्न इंडिकेटर का काम भी करते हैं। हेक्टर में एलईडी क्वाड प्रोजेक्टर हैडलैंप और एलईडी फॉगलैंप दिए गए हैं। इसके टेललैंप कार के बड़े हैच डोर पर दिए गए हैं, जिसके चलते यह कुछ हद तक आॅडी क्यू5 के समान नजर आती है।

केबिन में क्या कुछ है खास?

हेक्टर के केबिन में प्रवेश करना और बाहर निकलना आसान है। पैसेंजर को ज्यादा आराम देने के लिए कार की सीटों पर सॉफ्ट कुशनिंग का इस्तेमाल किया गया है। कार में स्पेस की कोई कमी महसूस नहीं होती है और इसमें अच्छा खासा नी-रूम मिलता है। कार की रियर सीट पर तीन पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। कार का फ्लोर एकदम फ्लैट है इसलिए बीच में बैठने वाले पैसेंजर अपने पैर आराम से रख सकता है। इसमें पिछली सीट को भी रेक्लाइन करने का फीचर मिलता हैं, जिससे पैसेंजर ज्यादा आराम से बैठ सकते हैं। 

एमजी हेक्टर के डैशबोर्ड के उपरी हिस्से और डोर पैड पर इस्तेमाल किया गया प्लास्टिक आपको काफी हार्ड और खुरदरा लग सकता है। हालांकि कंपनी ने डैशबोर्ड के बीच के हिस्से, इंस्टरुमेंट क्लस्टर के ऊपरी भाग और एल्बो रेस्ट पर लैदर रैपिंग दी है। ये एलिमेंट हेक्टर के केबिन को प्रीमियम लुक जरूर देते है, लेकिन इसकी क्वालिटी और बेहतर की जा सकती थी। 

हेक्टर के डैशबोर्ड का डिजायन हैरियर के मुकाबले इतना आकर्षक नहीं है। फिट और फिनिशिंग के मोर्चे पर भी इसे थोड़ा और बेहतर बनाया जा सकता था। 

हालांकि, एमजी हेक्टर में इन थोड़ी बहुत कमियों को कार में दिए गए बेशुमार फीचर ढक देते हैं। हेक्टर में कई फीचर्स मिलते हैं, इसमें फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, पावर टेलगेट, 360° व्यू कैमरा, 7-इंच की मल्टी इनफार्मेशन डिस्प्ले, एम्बिएंट लाइटिंग और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर शामिल हैं। इसके सिवा कार में आईस्मार्ट टेक्नोलॉजी समेत कई कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिए गए हैं।

सेफ्टी के लिहाज से इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ब्रेक असिस्ट (बीए), रिवर्स पार्किंग सेंसर, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल होल्ड कंट्रोल, सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए शामिल हैं। वहीं, हेक्टर के टॉप मॉडल में साइड-कर्टेन एयरबैग को मिलाकर कुल 6-एयरबैग दिए गए हैं। टॉप वेरिएंट में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हीटेड विंग मिरर (ओआरवीएम) जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 

'आई स्मार्ट' टेक्नोलॉजी 

हेक्टर में 10.4-इंच का बड़ा वर्टिकल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसका इस्तेेमाल कार के कमांड सैंटर के तौर पर किया जा सकता है। इसके जरिए आप कार के एसी कंट्रोल को बिना छुए, इसे कंट्रोल कर सकते हैं। एमजी ने कार के वॉइस रिक्ग्निशन फीचर पर भी काफी काम किया है। आपको इसे एक्टिव करने के लिए सिर्फ 'हैलो एमजी' कहना होगा। इसके बाद ये म्यूजिक आॅन करने, कार का टैंपरेचर सैट करने और सनरूफ खोलने जैसे आपके आदेशों का पालन करेगा। 

एमजी हेक्टर में ई-सिम का फीचर भी मिलेगा, जिसके चलते आप आईस्मार्ट मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए कार का एसी ऑन/ऑफ, डोर लॉक/अनलॉक, सनरूफ और टेलगेट खोलने व बंद किए जाने की सुविधा भी मिलेगी। 

इंजन

हमें जून के पहले सप्ताह तक हेक्टर को चलाने का मौका मिलेगा। इसके लिए आप हमसे जुड़े रहें। हालांकि, एमजी मोटर्स ने कार में दिए गए इंजन विकल्प को लेकर पहले ही खुलासा कर दिया था। यह एमजी हेक्टर 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.0-लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध होगी। हेक्टर का डीजल इंजन फ़िएट कंपनी से लिया गया है। यही इंजन जीप कंपास और टाटा हैरियर में भी मिलता है। इसके अलावा, इसका 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 48 वॉल्ट के माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ भी आएगा। कार का पेट्रोल इंजन 143 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं, इसका डीजल इंजन 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है। कार के सभी वेरिएंट में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा। हालांकि इसका पेट्रोल इंजन 6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प में भी उपलब्ध होगा। 

पेट्रोल इंजन

पेट्रोल

एमजी हेक्टर

जीप कंपास

हुंडई ट्यूसॉन

इंजन

1.5-लीटर

1.4-लीटर

2.0-लीटर

पावर

143 पीएस

163 पीएस

155 पीएस

टॉर्क

250 एनएम

250 एनएम

192 एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी/डीसीटी

6-स्पीड एमटी/7-डीसीटी

6-स्पीड एमटी/एटी

डीजल इंजन 

डीजल

एमजी हेक्टर

टाटा हैरियर

जीप कंपास

हुंडई ट्यूसॉन

इंजन

2.0-लीटर

2.0-लीटर

2.0-लीटर

2.0-लीटर

पावर

170 पीएस

140 पीएस

173 पीएस

185 पीएस

टॉर्क

350 एनएम

350 एनएम

350 एनएम

400 एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी

6--स्पीड एमटी

6--स्पीड एमटी

6-स्पीड एमटी/एटी

इसके अलावा, इसका 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 48 वॉल्ट के माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ आएगा। यह एक बैट्री और इलेक्ट्रिक मोटस से लैस होगा। कम लोड की कंडीशन (20एनएम टॉर्क तक) में यह सिस्टम काम करेगा। इससे कार को 20 एनएम तक का अतिरिक्त टॉर्क प्राप्त होगा। इसके साथ ही, कार में आॅटो स्टार्ट स्टॉप और री-जनरेटिव ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी भी दी गई है। यह कार में फ्यूल की खपत को कम करने में सहायता करेगी। बता दें, यह पेट्रोल हाइब्रिड इंजन आॅटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध नहीं होगा। 

क्या हेक्टर की लॉन्च तक इंतज़ार करना सही होगा?

अच्छे केबिन स्पेस और आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस एमजी हेक्टर एसयूवी एक आकर्षक पैकेज के रूप में सामने आई है। इस कार में वो सब फीचर्स मौजूद है जो एक अच्छी एसयूवी में होनी चाहिए। ऐसे में यदि आप एक मिड-साइज खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो हमारी राय है कि आपको इस कार के लॉन्च तक इंतजार करना चाहिए। हालांकि, आखिरी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए हम इस कार के साथ अगले महीने और ज्यादा समय बिताएंगे।  अभी के लिए, कार में कोई बड़ी कमी नहीं दिख रही है। हालांकि, इसके केबिन में मामूली सुधर की गुंजाईश जरूर है। 

एमजी हेक्टर की बुकिंग जून 2019 में शुरू होगी। कंपनी ने कार की कीमत से जुड़ी कोई जानकारी साझा नहीं की है। उम्मीद है कि इसकी प्राइस लगभग 15 लाख से 20 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला टाटा हैरियर, जीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन फेसलिफ्ट से होगा। एमजी मोटर्स के अनुसार हेक्टर की लॉन्च से पहले देशभर में करीब 120 डीलरशिप/आउटलेट खोले जाएंगे। सितंबर 2019 तक इनकी संख्या बढ़कर 250 हो जाएगी। 

साथ ही पढ़ें: इमेज कंपेरिज़न: एमजी हेक्टर Vs टाटा हैरियर

एमजी हेक्टर

205 रिव्यूजरेटिंग दें
Rs.15.0 - 19.3 Lakh*
पेट्रोल14.16 किमी/लीटर
डीज़ल17.41 किमी/लीटर
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
लॉन्च होने पर मुझे सूचित करें
*संभावित कीमत
द्वारा प्रकाशित

एमजी हेक्टर पर अपना कमेंट लिखें

9 कमेंट्स
1
T
Thomas MV
May 18, 2019 10:08:53 AM

How long the connected car will work ? If the connection may stop due to their poor Chinese software ??

    जवाब
    Write a Reply
    1
    T
    Thomas MV
    May 18, 2019 10:06:52 AM

    Over all, Its a china owned product. We know, how SAIC vehicles life in Gulf area. Many examples like GAC, Cherry, Great Wall, Geely, Foton, BYD, BAIC, JAC, Liffan etc.

      जवाब
      Write a Reply
      1
      T
      Thomas MV
      May 18, 2019 9:49:26 AM

      3. Storage Pockets inside are very low in comparing with others.

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        नई एसयूवी कारें

        अपकमिंग एसयूवी कारें

        * संभावित कीमत नई दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?