• लॉगिन / रजिस्टर

एमजी हेक्टर के फीचर से जुड़ी जानकारियां आईं सामने, मई 2019 में होगी लॉन्च

प्रकाशित पर apr 02, 2019 07:45 pm द्वारा bhanu for एमजी हेक्टर

  • 220 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एमजी मोटर्स ने हेक्टर एसयूवी के इंफोटेनमेंट सिस्टम और इसके कनेक्टिविटी फीचर से जुड़ी जानकारियों का खुलासा किया है। भारत में इसे मई 2019 में लॉन्च किया जाएगा। देश में यह कंपनी की पहली पेशकश होगी। इसकी कीमत 15 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। इसका मुकाबला टाटा हैरियर, जीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन फेसलिफ्ट से होगा।

हेक्टर एसयूवी में टेबलेट जैसी 10.4 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम की यूनिट मिलेगी। यह एंड्रॉयड बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है। लगातार इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए इसमें एयरटेल का 4जी सेल्यूलर कनेक्शन के साथ ई-सिम दी गई है। कुछ सालों के लिए ग्राहक इस कनेक्शन का नि:शुल्क लाभ उठा सकेंगे। इस फीचर के जरिए एमजी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम को ऑनलाइन भी अपडेट किया जा सकेगा। इस तकनीक को ओटीए यानी ओवर दी एयर कहा जाता है।

कंपनी इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम में कस्टमाइज्ड होम स्क्रीन देगी जिसमें काफी सारे बैकलाइट विकल्प मौजूद होंगे। कार में म्यूजिक के लिए एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 'गाना' एप का प्रीमियम अकाउंट दिया जाएगा। स्मार्टफोन की तरह ही इंफोटेनमेंट सिस्टम में मैसेजिंग फंक्शन मिलेगा। इसमें दिए जाने वाले 16 जीबी के इंटरनल स्टोरेज में फाइलों को सर्च करने के लिए फाइल ब्राउज़र भी मिलेगा।

हेक्टर के इंफोटेनमेंट सिस्टम में मनोरंजन के अलावा कुछ सुविधाजनक फीचर भी दिए गए हैं। इनमें टॉमटॉम का लाइव ट्रैफिक अलर्ट नेविगेशन सिस्टम, 360 डिग्री व्यू पार्किंग कैमरा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में सक्षम वॉइस रिकग्निशन दिया गया है। इस फीचर के बारे में एमजी का दावा है कि इसे भारतीय लहज़े को पहचानने के लिए विकसित किया गया है। इनके अलावा हेक्टर में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) भी दिया गया है। इस में मीडिया, फोन और सिस्टम अलर्ट के लिए अलग-अलग कंट्रोल दिए गए हैं।

कार की एसी, डोर लॉक/अनलॉक, टेलगेट और सनरूफ को खोलने और बंद करने के लिए इस में आई-स्मार्ट मोबाइल एप्लिकेशन दिया गया है।

एमजी ने हेक्टर में ई-कॉल का फीचर भी दिया है। इस फीचर के ज़रिए कोई अप्रिय दुर्घटना होने पर कार के एयरबैग खुलते ही आपके परिचित को अलर्ट मैसेज पंहुच जाएगा। आई-स्मार्ट एप्लीकेशन कार में किसी भी तरह की खराबी का पता लगाने के लिए उसकी बारीकी से जांच करने में सक्षम है।

हेक्टर के 'फाइंड माय कार' फंक्शन की मदद से कार को पार्किंग में ढूंढने में आसानी रहेगी। वहीं, जियो फेंसिंग फीचर के चलते जैसे ही कार निर्धारित क्षेत्र से बाहर जाएगी, वैसे ही कार मालिक के मोबाइल नंबर पर अलर्ट पहुंच जाएगा।

MG (Morris Garages) Hector SUV Teased Again; Gets Auto-Dimming IRVM, Panoramic Sunroof

हेक्टर में डायनामिक टर्न इंडिकेटर, पैनारोमिक सनरूफ, मल्टी स्पॉक अलॉय व्हील और एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप जैसे फीचर भी मिलेंगे। इसमें ऑटोमैटिक डिम होने वाला इनसाइड रियरव्यू मिरर और 7.0 इंच मल्टी इंफो डिस्प्ले भी दी जाएगी।

एमजी हेक्टर में दो इंजन के विकल्प मिलेंगे। इसे डीज़ल और माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी युक्त पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। डीज़ल वेरिएंट में जीप कंपास वाला 2.0 लीटर इंजन मिलेगा। यह इंजन 173 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 143 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। हेक्टर का डीज़ल इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ दिया जा सकता है। पेट्रोल इंजन में 6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ दिया जाएगा।

यह भी पढें : जानें कब लॉन्च होगी स्कोडा कारॉक एसयूवी

द्वारा प्रकाशित

एमजी हेक्टर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?