• लॉगिन / रजिस्टर

जानें कब लॉन्च होगी स्कोडा कारॉक एसयूवी

संशोधित पर Apr 02, 2019 06:54 PM द्वारा Nikhil for स्कोडा कारॉक

  • 184 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Skoda Karoq

जीप कंपास और हुंडई टयूसॉन से मुकाबले के लिए स्कोडा 2020 में अपनी कारॉक एसयूवी को लॉन्च करेगी। यह एक मिड-साइज एसयूवी है। इसे मई 2017 में ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इसे कामिक और कोडिएक एसयूवी के बीच पोज़िशन किया है। उम्मीद थी कि कारॉक को इस साल लॉन्च किया जाएगा। लेकिन अब इसके लिए ग्राहकों को अगले साल का इंतज़ार करना होगा। 

Skoda Karoq

कारॉक को फॉक्सवेगन ग्रुप के एमक्यूबी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर स्कोडा ऑक्टाविया, फॉक्सवेगन टिग्वान और स्कोडा कोडिएक भी बेस्ड है। कारॉक की डिज़ाइन कोडिएक एसयूवी की तरह ही लगती है। इसमें 12.3-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और प्रीमियम साउंड सिस्टम मिलता हैं। इसके अलावा कारॉक में स्कोडा येती की तरह रियर सीट को भी आगे-पीछे स्लाइड करने का विकल्प मिलता है, जिससे कार के बूट स्पेस को 479 लीटर से लेकर 588 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। स्कोडा इस फीचर को 'वारियो फ्लेक्स' कहती है। इसके अलावा, इसमें रियर सीट को पूरी तरह से हटाया भी जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप 1,810 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। 

Skoda Karoq

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्कोडा कारॉक कुल 6 इंजन विकल्पों में उपलब्ध हैं। इनमें तीन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन क्रमशः 1.0-लीटर, 1.5-लीटर और 2.0-लीटर टीएसआई और तीन डीज़ल इंजन क्रमशः 1.6-लीटर और 2.0-लीटर टीडीआई इंजन दो पावर ट्यूनिंग में उपलब्ध हैं। भारत में इसे 1.5-लीटर टर्बो ईवीओ पेट्रोल और 2.0-लीटर डीज़ल इंजन के साथ उतारे जाने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो, स्कोडा कारॉक भारत में फॉक्सवेगन ग्रुप की पहली कार होगी जिसमे 1.5-लीटर टीएसआई ईवीओ इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 150पीएस की पावर और 250एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। चूंकि स्कोडा कारॉक को 2020 में लॉन्च किया जाएगा, ऐसे में इसमें भारत स्टेज-6 इंजन दिया जाएगा। उम्मीद है कि यह 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगी। कंपनी इसका ऑल-व्हील ड्राइव वर्ज़न भी लॉन्च कर सकती है।  

Skoda Karoq

इसकी कीमत 20 लाख रुपए के करीब होने की संभावना है। लॉन्च के बाद भारतीय बाजार में इसका मुकाबला जीप कंपास और हुंडई टयूसॉन के फेसलिफ्ट वर्ज़न के साथ होगा। हम उम्मीद करते हैं कि स्कोडा इसे भारत में 2020 ऑटो एक्सपो में या इसके आसपास लॉन्च करेगी।

Skoda Karoq

यह भी पढ़ें: स्कोडा कामिक के भारतीय वर्जन में मिलने चाहिए ये टॉप-5 फीचर

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा कारॉक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?