• लॉगिन / रजिस्टर

स्कोडा कामिक के भारतीय वर्जन में मिलने चाहिए ये टॉप-5 फीचर

Published On apr 01, 2019 07:29 pm By bhanu for स्कोडा कामिक

  • 134 Views
  • Write a comment

Skoda Kamiq

स्कोडा ने जिनेवा मोटर शो-2019 में कामिक एसयूवी को दुनिया के सामने पेश किया था। यूरोप में इसे क्रिस्चंड कामिक के नाम से जाना जाएगा। भारत में इसे फरवरी 2020 में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि इसे काफी किफायती दामों पर 2020 की दूसरी छमाही तक लॉन्च किया जाएगा। चर्चाएं हैं कि कार का करीब 95 प्रतिशत निर्माण भारत में ही होगा। कामिक का यूरोपियन मॉडल काफी सारे और अच्छे फीचर से लैस है। भारतीय मॉडल में भी यूरोपियन मॉडल वाले कुछ फीचर दिए जाने की उम्मीद है। यहां हमने उन 5 फीचर के बारे में जानकारी दी है जो भारतीय ग्राहकों को काफी पसंद आएंगे।

Skoda Kamiq

वर्चुअल कॉकपिट

Skoda Kamiq

स्कोडा का वर्चुअल कॉकपिट जिसे फॉक्सवेगन का एक्टिव इंफो डिस्प्ले भी कहा जाता है, कामिक के सबसे आकर्षक फीचर में से एक है। 10.25 इंच डिस्प्ले पर डिजिटल डायल के ज़रिए फ्यूल गेज और इंजन टेंपरेचर की जानकारी मिलती है। बाकी दूसरी चीज़े 1,280x480 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन वाली एक इमर्सिव स्क्रीन पर प्रदर्शित होती हैं। स्क्रीन को देखने के लिए तीन लेआउट का विकल्प दिया गया है। इसमें ड्राइवर, स्टीयरिंग व्हील पर दिए गए व्यू बटन का उपयोग करके किसी भी लेआउट को चुन सकता है। आपको इंफोटेनमेंट सिस्टम पर मैप देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर स्क्रीन पर ही दिख जाता है।

टाटा पहले से ही हैरियर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दे रही है। अल्ट्रोज हैचबैक में भी ये फीचर दिया जाएगा। दूसरे कार निर्माताओं से भी इस फीचर को अपनी कारों में दिए जाने की उम्मीद की जा रही है। खासतौर पर स्कोडा और फॉक्सवैगन से उनकी आने वाली एसयूवी कारों में ये फीचर दिए जाने की उम्मीद ज्यादा है।

पैनारोमिक ग्लास

Skoda Kamiq

इन दिनों नई कारों में सनरूफ फीचर देने का चलन बढ़ गया है। मगर फॉक्सवेगन ग्रप ने ज्यादा बिकने वाली वेंटो और रैपिड जैसी किसी भारतीय कार में ये फीचर नहीं दिया  है। स्कोडा की कामिक और टी-क्रॉस में ये फीचर दिए जाने की उम्मीद है। स्कोडा कामिक के विदेशी मॉडल में ग्लासरूफ फीचर दिया गया है। ग्लासरूफ का फीचर पैनारोमिक सनरूफ जैसा ही है, मगर इसमें फिक्स पैनल के कारण कोई इन्हें खोल नहीं सकता है। कुछ लोगों को ये बात पसंद ना भी आए मगर इसके कुछ फायदे भी हैं। सबसे पहले तो ग्लासरूफ के नहीं खुलने के कारण कंपनी अच्छा हैडरूम देने में कोई समझौता नहीं करती है। सनरूफ वाली कारों में ये बात काफी कम देखने को मिलती है। ये छत को काफी हद तक कवर कर लेता है जिससे केबिन अपेक्षाकृत हवादार महसूस होता है। चूंकि ये फिक्स रहता है, ऐसे में किसी को छत से बाहर निकलने का मौका नहीं मिलता, जो कुछ मामलों में घातक हो सकता है।

1.5 लीटर टीएसआई ईवीओ इंजन

Skoda Kamiq

यूरोप में स्कोडा कामिक में दो डायरेक्ट इंजेक्शन पेट्रोल इंजन टर्बोचार्जर के साथ दिए जाएंगे। इसका 1.0 टीएसआई इंजन क्रमश: 95 और 115 पीएस पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। 1.5 लीटर टीएसआई ईवीओ 150 पीएस पावर जनरेट कर सकेगा। यूरोपियन कामिक में ईको फ्रैंडली 1.0 जी-टेक सीएनजी-पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मौजूद होगा। यह इंजन 90 पीएस की पावर देने में सक्षम होगा। कामिक और टी-क्रॉस कारें एमक्यूबी एओ प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होंगी। कंपनी ने इनमें स्थानीय 1.0 लीटर टीएसआई इंजन देने की पुष्टि की है। हालांकि अभी कंपनी ने 1.5 लीटर के बड़े इंजन से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी है। कामिक और टी क्रॉस में 1.5 लीटर इंजन की यह यूनिट इनके टॉप वेरिएंट में दिए जाने की उम्मीद की जा रही है।

इंजन

1.0 लीटर टीएसआई

1.5 लीटर टीएसआई ईवीओ

सिलेंडर

3-सिलेंडर

4-सिलेंडर

पावर

115 पीएस

150 पीएस

टॉर्क

200 एनएम

250 एनएम

कंफर्ट फीचर

Skoda Kamiq

वर्चुअल कॉकपिट और पैनारोमिक ग्लासरूफ फीचर के अलावा यूरोपियन कामिक में पावर टेलगेट जैसे फीचर भी दिए गए हैं। जैसे ही आप अपने पैरों को रियर बंपर के नीचे लाते हैं तो पावर टेलगेट अपने आप खुल जाता है। बाद में यह बूट लिड पर दिए गए बटन या टैप से बंद हो जाता है। उम्मीद है कि ऐसे तमाम फीचर भारतीय कामिक में भी दिए जाएं।

Skoda Kamiq

विदेशी बाज़ार में उपलब्ध कामिक में एसी वेंट के साथ ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर दिया गया है। ये फीचर भारत में इसके मुकाबले में मौजूद कारों में फिलहाल नहीं दिया गया है। इसमें  ऑक्टाविया आरएस जैसी स्पोर्ट्स सीटें दी गई हैं। इसमें एक अपेक्षित बड़ी टचस्क्रीन, क्यू आई सर्टिफाइड वायरलैस चार्जिंग, एंबिएंट लाइटिंग और हाई-फाई 405 स्कोडा साउंड सिस्टम भी मौजूूद है। कंपनी से ये सारे फीचर भारतीय कामिक में दिए जाने की अपेक्षा की जाती है।

Skoda Kamiq

सेफ्टी

15 लाख रुपए के प्राइस ब्रेकेट में आने वाली महिंद्रा एक्सयूवी300 और टोयोटा यारिस में 7 एयरबैग दिए गए हैं। स्कोडा 9 एयरबैग देकर इस मामले में एक कदम आगे आ गई है। यूरोपियन कामिक में 9 एयरबैग के फीचर के साथ ही कुछ एक्टिव और पैसिव सेफ्टी फीचर भी दिए गए हैं। इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ईएसपी, ट्रेक्शन कंट्रोल और इलेक्ट्राॅनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम का फीचर भी दिया गया है।

Skoda Kamiq

यह भी पढें : क्या फर्क है नई और पुरानी होंडा अकॉर्ड में? जानिए यहां

Published by

स्कोडा कामिक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?