• लॉगिन / रजिस्टर

क्या फर्क है नई और पुरानी होंडा अकॉर्ड में? जानिए यहां

प्रकाशित पर Apr 01, 2019 02:59 PM द्वारा Nikhil for होंडा अकॉर्ड

  • 125 व्यूज़
  • Write a कमेंट

होंडा ने हाल ही में अपनी 10वीं जनरेशन अकॉर्ड से पर्दा उठा दिया है। इसे खास तौर पर एशियाई बाजार हेतु तैयार किया गया है। इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा या नहीं, कंपनी ने अब तक इसकी कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन यदि कंपनी भारत में मौजूदा अकॉर्ड को नए अपडेट के साथ लॉन्च करने का विचार करती है, तो इसी मॉडल को उतारा जाएगा। होंडा ने 2016 में अकॉर्ड के 9वें जनरेशन मॉडल को भारत में लॉन्च किया था। उम्मीद है कि कंपनी अगले साल इस नई अकॉर्ड को भी भारत में लॉन्च करेगी। होंडा ने 10वीं जनरेशन अकॉर्ड में 9वें जनरेशन मॉडल के मुकाबले कई नए बदलाव किए है, जिनके बारे में आप यहां जानेंगे: -

डिज़ाइन 

होंडा अकॉर्ड हमेशा से ही कम ऊंचाई की कार रही है, कंपनी ने नई अकॉर्ड की डिज़ाइन में भी इस बात को कायम रखा है। हालांकि कार की बाहरी बनावट में बदलाव किए गए हैं। यह अब कूपे स्टाइल लिए हुए है, जो आपको नई होंडा सिविक की याद दिलाएगी। पुरानी अकॉर्ड की डिज़ाइन पारम्परिक सेडान की तरह थी । यह तीन-बॉक्स वाली कार लगती है। लेकिन नई अकॉर्ड की कूपे डिज़ाइन के कारण इसका बूट, स्लोपिंग रूफलाइन में मिलता हुआ लगता है। 

साइज 

 

9वीं जनरेशन होंडा अकॉर्ड (भारत में उपलब्ध)

10वीं जनरेशन होंडा अकॉर्ड (थाईलैंड में प्रदर्शित)

लंबाई

4933 मिलीमीटर

4894 मिलीमीटर

चौड़ाई

1849 मिलीमीटर

1862 मिलीमीटर

ऊंचाई

1464 मिलीमीटर

1450 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2776 मिलीमीटर

2830 मिलीमीटर

नई अकॉर्ड की लंबाई पुराने मॉडल से 39 मिलीमीटर कम है। हालांकि इसके व्हीलबेस को 54 मिलीमीटर और चौड़ाई को 13 मिलीमीटर बढ़ाया गया है, जिसके चलते इसका केबिन पहले से ज्यादा स्पेशियस होगा और ज्यादा शोल्डररूम भी मिलेगा। इसके अलावा, पीछे की ओर झुकती रूफलाइन के चलते कार की ऊंचाई को भी पहले से कम किया गया है

इंजन स्पेसिफिकेशन

 

9वीं जनरेशन होंडा अकॉर्ड (पेट्रोल हाइब्रिड, भारत में उपलब्ध)

10वीं जनरेशन होंडा अकॉर्ड (पेट्रोल, थाईलैंड में प्रदर्शित)

10वीं जनरेशन होंडा अकॉर्ड (पेट्रोल हाइब्रिड, थाईलैंड में प्रदर्शित)

डिस्प्लेसमेंट

2.0-लीटर

1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड

2.0-लीटर

अधिकतम पावर 

215 पीएस

190 पीएस

215 पीएस

अधिकतम टॉर्क 

इंजन- 175एनएम, मोटर - 315 एनएम

243 एनएम

इंजन- 175एनएम, मोटर - 315 एनएम

गियरबॉक्स

ई-सीवीटी

सीवीटी

ई-सीवीटी

माइलेज

23.1 किमी/लीटर 

16.4 किमी/लीटर 

24.4 किमी/लीटर 

भारत में उपलब्ध अकॉर्ड हाइब्रिड में मिलने वाले 2.0-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन को थाईलैंड में प्रदर्शित दसवीं पीढ़ी की अकॉर्ड में भी पेश किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने इसे 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया है। यदि नई अकॉर्ड को भारत में लॉन्च किया जाएगा तो संभावना है कि होंडा इसे केवल 2.0-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन के साथ ही पेश करेगी। 

फीचर - इंफोटेनमेंट

भारत में उपलब्ध 9वीं जनरेशन की होंडा अकॉर्ड में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसमें इनबिल्ट नेविगेशन और वाई-फाई रिसीवर की सुविधा भी मिलती है। 

10वीं जनरेशन अकॉर्ड में होंडा ने 8-इंच का फ्लोटिंग इंफोटाइनेंट सिस्टम दिया है। इसे एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस किया गया है। इसके अलावा नई अकॉर्ड में ड्राइवर की सुविधा के लिए हेड-अप डिस्प्ले, 7-इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वॉइस रिकग्निशन, स्मार्टफोन के लिए वायरलेस चार्जिंग की सुविधा और रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर दिए गए हैं। साथ ही, मौजूदा वर्ज़न की तरह इसमें सुनरूफ की सुविधा भी दी गई है।  

सेफ्टी

भारत में उपलब्ध होंडा अकॉर्ड के मौजूदा वर्ज़न में 6-एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी सिस्टम (ईबीडी), ब्रेक असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी असिस्ट, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, होंडा लेन-वॉच सिस्टम, सभी पैसेंजर सीट के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट, फ्रंट सीटों की बेल्ट में प्रीटेन्शनर और लोड लिमिटर जैसी सुविधाएं मिलती हैं। 

10वीं जनरेशन अकॉर्ड के साथ होंडा ने कार की सुरक्षा को और भी ज्यादा एडवांस बना दिया है। इसे 'होंडा सेंसिंग' से लैस किया गया है, जिसमे कॉलिजन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम (सीएमबीएस), अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल (लौ-स्पीड फॉलो फंक्शन के साथ), लेन कीप असिस्ट सिस्टम, रोड डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम (लेन डिपार्चर वार्निंग फंक्शन के साथ) और ऑटो हाई-बीम जैसे फीचर शामिल हैं। इसमें क्रॉस ट्रैफिक मॉनिटर (सीटीएम) की सुविधा भी दी गई है, जो कार के पिछले बाएँ या दाएँ छोर पर मौजूद अन्य वाहनों की स्थिति के बारे में बताता है। इसके अलावा इसमें मल्टी- व्यू कैमरा सिस्टम भी दिया गया है, जो 4-कैमरों की मदद से कार के चारों ओर का व्यू दिखता है। साथ ही इसमें बर्ड-ऑय व्यू की सुविधा भी मिलती है। नई अकॉर्ड में होंडा स्मार्ट पार्किंग असिस्ट सिस्टम भी मिलता है। यह फीचर ड्राइवर के साथ स्टीयरिंग व्हील को कंट्रोल करता है, जिससे पार्किंग के समय आगे और पीछे बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही यह पैरेलल पार्किंग में भी सहायता करता है। 

निष्कर्ष

नई अकॉर्ड में मौजूदा वर्ज़न के मुकाबले डिज़ाइन और फीचर लिस्ट में कई बड़े बदलाव किए गए है। भारत में 9वीं जनरेशन अकॉर्ड की कीमत 43 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) से अधिक है। नई जनरेशन अकॉर्ड की भी कीमत इसी के आस-पास होने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें: नई होंडा सिविक और टोयोटा कोरोला एल्टिस में से कौन सी कार रहेगी बेहतर, जानिए यहां

होंडा अकॉर्ड

12 रिव्यूजरेटिंग दें
पेट्रोल23.1 किमी/लीटर
ट्रांसमिशनऑटोमैटिक
जून ऑफर देखें
*नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
द्वारा प्रकाशित

Honda New Accord पर अपना कमेंट लिखें

0 कमेंट
Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली

नई कारें

अपकमिंग हाइब्रिड कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?