• लॉगिन / रजिस्टर

एमजी मोटर्स ने इस खास तरीके से सेलिब्रेट किया इंटरनेशनल विमन डे

प्रकाशित: मार्च 09, 2021 11:33 am । भानु

  • 1927 व्यूज़
  • Write a कमेंट

पिछली एक शताब्दी से 8 मार्च का दिन 'विश्व महिला दिवस'के रूप में मनाया जाता है। ये दिवस महिला सशक्तिकरण और समाज में महिलओं के योगदान का प्रतीक है। महिला दिवस के खास मौके पर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के कई ब्रांड्स ने अपनी अपनी तरह से ये दिन मनाया। ऐसे में एमजी मोटर्स ने देश की राजधानी दिल्ली में एक स्पेशल वॉल तैयार कर उसे महिलाओं को समर्पित किया। 

कनाट प्लेस के पास स्थित गोल मार्केट में एक स्कूल की बाउंड्री वाल पर दिवंगत कल्पना चावला और भारतीय वायुसेना से रिटायर्ड विंग कमांडर नम्रता चंडी की तस्वीरें उकेरी गईं। इसी के साथ एमजी हेक्टर की 50,000 वी यूनिट तैयार करने वाली कंपनी की महिला कर्मचारियों को भी इस स्पेशल वॉल में जगह दी गई। 


एमजी मोटर्स ने अपने  विविधता और समानता को आगे बढ़ाने की अपनी योजनाओं के बारे में काफी बार जानकारियां दी है और कंपनी ने हाल ही में बताया था कि उनकी वर्कफोर्स में 33 प्रतिशत हिस्सेदारी महिलाकर्मियों की है। हाल में एमजी हेक्टर की 50,000वी यूनिट तैयार की गई ​थी जिसे केवल महिलाकर्मचारियों ने ही तैयार किया। कंपनी का मानना है कि अब उनका लक्ष्य वर्कफोर्स में 50 प्रतिशत तक महिलाकर्मियों को जगह देने का है। 

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में एमजी मोटर्स ट्रैंडसेटर बन सकती है। हाल ही में कंपनी ने Women Who Win नाम के समूह के साथ ‘Womentorship’ प्रोग्राम शुरू किया है। इसके लिए एमजी ने 5 सामाजिक महिला आंत्रप्रेन्योर को चुना है जो समाज में नीचे तबके की मलिाओं के उत्थान के लिए काम कर रही है। इस प्रोग्राम का मकसद इन महिला आंत्रप्रेन्योर्स को इनके कार्यों के लिए सपोर्ट करना है ताकि फिर ये समाज मे ज्यादा से ज्यादा निचले तबके की जरूरतमंद महिलाओं को रोजगार देकर उनका उत्थान कर सके। इस प्रोग्राम के लिए जिन 5 महिलाओं का चयन किया गया है उनके नाम इस प्रकार से है:

स्मिता दुग्गड़-वुमन आर्टिसंस मार्केटिंग एजेंसी की संस्थापक?

भारती ​त्रिवेदी-दूरस्थ क्षेत्रों में लड़कियों और महिलाओं के बीच स्वच्छता और यौन जागरूकता में सुधार के लिए 'कवच' आंदोलन की नेता

जबीन जंबुगढ़वाला-पूर्वी गुजरात में आदिवसी महिलाओं के साथ काम करने वाली संस्था सहज इंडिया की सदस्य

फूसलबासन बाई यादव -मां बम्लेश्वरी जनहित कार्य समिति की संस्थापक

रुपाली सैनी-कूहू एंटरप्राइजेज की फाउंडर

एमजी मोटर्स ने इलेक्ट्रिफाइंग वुमन ड्राइव नाम से एक पहल भी शुरू की है। वहीं महिला दिवस के मौके पर कंपनी एमजी जेडएस ईवी की मुंबई से खंडाला के बीच एक ड्राइव भी आयोजित की थी जिसमें महिला ड्राइवरों ने ही भाग लिया था। इस इवेंट के जरिए एमजी मोटर्स ने दो बड़ी संदेश ग्रीन मोबिलिटी और ईको फ्रेंडली माहौल बनाने में महिलाओं की हिस्सेदारी को दर्शाया। 

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?