• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में 2021 से पहले एमजी मोटर्स नहीं उतारेगी हैचबैक और सेडान कारें

प्रकाशित पर apr 04, 2019 05:10 pm द्वारा bhanu

  • 165 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ब्रिटेन की ऑटोमोबाइल कंपनी एमजी मोटर्स भारतीय बाज़ार में कदम रखने जा रही है। कंपनी ने तय किया है कि वो फिलहाल एसयूवी सेगमेंट पर ही ध्यान केंद्रित करेगी। मई 2019 में कंपनी यहां सबसे पहले हेक्टर एसयूवी को लॉन्च करेगी। हेक्टर के बाद आने वाले दो सालों में कंपनी यहां 4 और एसयूवी करेगी। इन में एक 7-सीटर हेक्टर और दूसरी ईजेडएस इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, जबकि बाकी दो कारों के नामों का कंपनी ने अभी खुलासा नहीं किया है।

एमजी मोटर्स ने जब​ भारतीय ग्राहकों को कंपनी से परिचित करवाया था, उस दौरान यहां एमजी3 हैचबैक और एमजी6 सेडान को प्रदर्शित किया था। एमजी3 हैचबैक को फिलहाल बदलाव की दरकार है, कंपनी ने मौजूदा जनरेशन की एमजी3 को 2011 में लॉन्च किया था। एमजी6 को 2017 में पेश किया गया था, जल्द ही इसका फेसलिफ्ट अवतार पेश किया जा सकता है।

एमजी मोटर्स की योजना साल 2020 के मध्य तक भारत में एसयूवी को लॉन्च करने की है, ऐसे में फिलहाल भारत में कंपनी की सेडान और हैचबैक कारों के लॉन्च होने के कोई आसार नज़र नहीं आ रहे हैं। कंपनी 2020 के आखिर या 2021 की शुरूआत में एमजी3 और एमजी6 के नए जनरेशन मॉडल को उतार सकती है।

यदि 4055 मिलीमीटर लंबी मौजूदा एमजी3 को भारत में लॉन्च कर दिया जाए तो यह हैचबैक सेगमेंट में काफी प्रीमियम कार साबित होगी। भारतीय हैचबैक सेगमेंट के हिसाब से एमजी3 की लंबाई को 4 मीटर से कम करना पड़ सकता है। ये भारत में हुंडई एलीट आई20, मारुति बलेनो, होंडा जैज़ और फॉक्सवेगन पोलो को कड़ी टक्कर दे सकती है। एमजी3 के यूरोपियन मॉडल में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 106 पीएस पावर और 137 एनएम टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है।

एमजी6 सेडान की बात करें तो यह फिलहाल चीन के बाज़ार में उपलब्ध है। भारत में यह मिड-साइज़ सेडान होंडा सिविक, स्कोडा ऑक्टाविया, टोयोटा कोरोला एल्टिस और हुंडई एलांट्रा को टक्कर दे सकती है। एमजी मोटर्स ने एमजी6 में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन यूनिट दी है। यह इंजन 169 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ड्यूल क्लच गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है।

एमजी6 सेडान का एक प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन ई-एमजी6 के नाम से उपलब्ध है। इसमें 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 9.1 किलोवाट की लिथियम आयन बैट्री दी गई है। इनकी संयुक्त पावर और टॉर्क क्रमश: 228 पीएस और 622 एनएम है। केवल इलेक्ट्रिक मोड पर चलाने से ये कार 53 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। वहीं हाइब्रिड मोड पर ये 705 किलोमीटर की दूरी तक जा सकती है। इसकी बैट्री को पूरी तरह से चार्ज होने में करीब 3 घंटे लगते हैं।

यह भी पढें : नई होंडा सिटी में आ सकता है ये काम का फीचर

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?