• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति एस-क्रॉस पेट्रोल की बुकिंग हुई शुरू, भारत में 5 अगस्त को होगी लॉन्च

संशोधित: अगस्त 05, 2020 01:15 pm | स्तुति | मारुति एसएक्स4 एस क्रॉस

  • 6782 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट: बीएस6 मारुति सुजुकी एस-क्रॉस पेट्रोल भारत में लॉन्च हो गई है। इसकी कीमत, फीचर और इंजन स्पेसिफिकेशन से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

  • एस क्रॉस पेट्रोल को कंपनी के नेक्सा डीलरशिप या फिर ऑनलाइन प्लेटफार्म से 11,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर बुक करवाया जा सकता है।
  • इस कार में पहली बार पेट्रोल इंजन और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा।
  • इसमें मौजूदा मॉडल वाले ही फीचर्स दिए जाएंगे। इसमें मारुति का नया 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा।
  • मारुति, एस-क्रॉस के बेस-वेरिएंट सिग्मा को बंद कर सकती है। 
  • इसकी प्राइस 9 लाख रुपए से शुरू हो सकती है।

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने एस-क्रॉस पेट्रोल (S-Cross Petrol) की ऑफिशियल प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। भारत में इस कार को 5 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। इस गाड़ी से सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान पर्दा उठाया गया था। मारुति इसे तीन वेरिएंट्स डेल्टा, ज़ेटा और एल्फा में पेश कर सकती है। वहीं, कंपनी इसके बेस वेरिएंट सिग्मा को बंद कर सकती है। इच्छुक ग्राहक इसे कंपनी की डीलरशिप्स या फिर ऑनलाइन प्लेटफार्म से 11,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर इसे बुक करवा सकते हैं।

नई एस-क्रॉस में क्या अहम बदलाव हुए हैं?

इस अपकमिंग क्रॉसओवर कार में 1.3-लीटर डीजल इंजन को बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन से बदला जाएगा।  फेसलिफ्ट विटारा ब्रेज़ा (Vitara Brezza) की तरह ही इसमें भी पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी जाएगी। गाड़ी का पेट्रोल इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा। अनुमान है कि कंपनी फेसलिफ्ट विटारा ब्रेज़ा की तरह ही इसमें भी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को केवल माइल्ड-टेक्नोलॉजी के साथ दे सकती है। इस कार के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा।  

यह भी पढ़ें : इस महीने खरीदें मारुति की कार और कीजिए 53,000 रुपये तक की बचत

क्या इसमें अतिरिक्त फीचर्स शामिल किए जाएंगे?

चूंकि 2020 एस-क्रॉस में केवल इंजन का ही बदलाव किया जाएगा, ऐसे में इस गाड़ी में मौजूदा मॉडल वाले सभी फीचर मिलेंगे। आपको बता दें कि इस कार को पिछले साल ही नया अपडेट मिला था। इसकी फीचर लिस्ट में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, क्रूज़ कंट्रोल, 16-इंच अलॉय व्हील्स जैसे फीचर्स पहले की तरह मिलने जारी रहेंगे। हालांकि, अतिरिक्त फीचर के तौर पर एस-क्रॉस 2020 में अब मारुति का नया 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। 

अनुमान है कि कंपनी एस-क्रॉस के बेस वेरिएंट सिग्मा को बंद कर सकती है। ऐसे में अब इसकी प्राइस 9 लाख रुपए से शुरू हो सकती है। सेगमेंट में नई एस-क्रॉस का मुकाबला किया सेल्टोस, हुंडई क्रेटा, रेनो डस्टर, महिंद्रा स्कॉर्पियो और निसान किक्स से होगा। जल्द ही इसकी टक्कर में स्कोडा विज़न इन और फोक्सवैगन टाइगन जैसी अपकमिंग कारों की भी एंट्री होगी। इन दोनों ही कारों को 2021 तक लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : क्या आपके पास भी है मारुति बलेनो या वैगनआर में से कोई एक कार, तो पढ़िए ये काम की खबर

द्वारा प्रकाशित

मारुति एसएक्स4 एस क्रॉस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?