मारुति नेक्सा के लाइनअप में ग्रैंड विटारा लेगी एस-क्रॉस की जगह

प्रकाशित: जुलाई 12, 2022 12:49 pm । भानुमारुति एसएक्स4 एस क्रॉस

  • 886 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Maruti Suzuki S-Cross

मारुति के नेक्सा शोरूम्स के जरिए बेची जाने वाली कारों में सबसे प्रीमियम कार एस-क्रॉस जल्द बंद होने वाली है। हुंडई क्रेटा के मुकाबले में आने वाली ग्रैंड विटारा इस कार की जगह लेगी जिसके लिए कंपनी ने एस-क्रॉस का प्रोडक्शन अब बंद कर दिया है। 

एस-क्रॉस का भारत में इतिहास

2015 Maruti Suzuki S-Cross

मारुति ने इस क्रॉसओवर कार को अगस्त 2015 में लॉन्च ​किया था तब ये केवल डीजल इंजन में ही उतारी गई थी। मारुति ने इसमें फिएट का 1.3 लीटर (90 पीएस  और 200 एनएम) और 1.6 लीटर  (120 पीएस और 320 एनएम) वाले इंजन ऑप्शंस दिए गए थे। जहां 1.3 लीटर इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया था तो वहीं 1.6 लीटर इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया था। इसका 1.6 लीटर इंजन उस समय सेगमेंट बेस्ट टॉर्क डिलीवर करने के लिए जाना जाता था। दोनों डीजल इंजन की तब एआरएआई सर्टिफाइड रेंज 20 किलोमीटर प्रति लीटर से उपर थी। 

ये काफी फीचर लोडेड कार भी थी जिसमें पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, टचस्क्रीन सिस्टम और ऑटो एसी जैसे फीचर्स दिए गए थे। उस समय के नेक्सा के सभी मॉडल्स में ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स,एबीएस एवं ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर स्टैंडर्ड दिए गए थे। 

2017 Maruti Suzuki S-Cross cabin

इसके बाद मारुति एस-क्रॉस फेसलिफ्ट लॉन्च हुई। मिड लाइफ अपडेट मिलने के बाद कारमेकर से इस कार के बारे में एक बड़ी गड़बड़ी की शिकायत की गई जहां लोगों ने इसके डिजाइन को किसी हैचबैक कार जैसा बताया। उसी समय मारुति को इसका 1.6 लीटर डीजल मॉडल भी कम डिमांड होने के कारण बंद करना पड़ा। 

यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर का बड़ा बयान:फ्यूल इकोनॉमी नहीं रहा अब कार खरीदने का प्रमुख क्राइटिरिया

Maruti Suzuki S-Cross petrol engine

इसके बाद 2020 में मारुति ने केवल इसमें पेट्रोल इंजन का ऑप्शन देना शुरू किया। इसमें 1.3 लीटर यूनिट को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन से रिप्लेस किया गया। ये नया इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम था। ​इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाने लगी। 

क्यों गिरती गई एस-क्रॉस की डिमांड

Kia Seltos and Hyundai Creta

2019 से किआ सेल्टोस और न्यू जनरेशन हुंडई क्रेटा जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों के मार्केट में आने से ये सेगमेंट काफी पॉपुलर होने लगा। इस सेगमेंट में तब कॉम्पिटशन बहुत तगड़ा था क्योंकि हर कार कई अच्छे फीचर्स से लैस थी और इससे एस-क्रॉस को कड़ा मुकाबला मिल रहा था। एस-क्रॉस को आउटडेटेड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन और डिजाइन,छोटी फीचर लिस्ट और डीजल पावरट्रेन ऑप्शन की कमी से इसकी डिमांड में कमी आने लगी। इसका सबसे बड़ा उदाहरण ये है कि 2022 की पहली छमाही में ही इसे 2000 यूनिट तक का बिक्री का आंकड़ा तक नहीं मिला। 

मारुति का फ्यूचर प्लान

Maruti Grand Vitara

मारुति अपने प्रोडक्ट्स के फेल होने पर जल्दी गौर करती है और तुरंत एक्शन लेने के लिए जानी जाती है। ऐसे अब 20 जुलाई को कंपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा से पर्दा उठाने की तैयारी कर रही है। इस नई एसयूवी से मारुति दूसरे कारमेकर्स को कई मोर्चों पर कड़ी टक्कर देगी। ग्रैंड विटारा को कंपनी नेक्सा शोरूम्स के जरिए बेचेगी। 

यह भी पढ़ें: सुजुकी जिम्नी के 5 डोर वर्जन को भारत में जिप्सी नाम से किया जा सकता है लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति एसएक्स4 एस क्रॉस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience