मारूति इग्निस का कौन सा वेरिएंट रहेगा बेहतर, लॉन्च से पहले जानिये यहां

संशोधित: जनवरी 18, 2017 07:17 pm | arun | मारुति इग्निस

मारूति सुज़ुकी की नई पेशकश इग्निस लॉन्चिंग के लिए तैयार है। इसे 13 जनवरी को लॉन्च किया जाना है। अगर आप भी इग्निस में दिलचस्पी रखते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहें... यहां हम लाएं हैं इग्निस के लॉन्च से पहले इसके हर वेरिएंट की जानकारी, आइए चलते हैं आगे और जानते हैं कि कौन सा वेरिएंट रहेगा आपके लिए बेहतर...

कद-काठी

कद-काठी की बात करें तो यह मारूति स्विफ्ट की तरह 1690 एमएम चौड़ी है। यह स्विफ्ट से 65 एमएम ऊंची और लंबाई में 90 एमएम कम है। इग्निस की लम्बाई 3760 एमएम और ऊंचाई 1595 एमएम है। इसका व्हीलबेस 2435 एमएम है, यह स्विफ्ट से 5 एमएम ज्यादा है। ग्राउंड क्लीयरेंस 180 एमएम का है।

इंजन

मारूति सुज़ुकी इग्निस में स्विफ्ट और बलेनो वाला 1.2 लीटर पेट्रोल का इंजन मिलेगा। इसकी पावर 84.3 पीएस और टॉर्क 115 एनएम है। डीज़ल वेरिएंट में 1.3 लीटर का डीडीआईएस190 इंजन मिलेगा, जो 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देगा। मारूति सुज़ुकी इग्निस में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा, वहीं इसमें ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) का विकल्प भी आएगा। मारूति कारों की रेंज में यह पहली हैचबैक होगी, जिसके डीज़ल इंजन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा मिलेगी।

ये फीचर होंगे स्टैंडर्ड

सुज़ुकी इग्निस में एंटी-लॉक ब्रेक्स, ड्यूल एयरबैग, बच्चों की सुरक्षा के लिए आईएसओफिक्स चाइल्ड माउंट सीट, एयर कंडिशनिंग, आगे की तरफ पावर विंडो, 12 वोल्ट का पावर सॉकेट और ऊपर-नीचे एडजस्ट होने वाला स्टीयरिंग व्हील सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेगा।

सिग्मा वेरिएंट

यह बेस वेरिएंट है। इस में वे सभी फीचर मिलेंगे, जो सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड होंगे। इनके अलावा कुछ गिने-चुने फीचर भी इस वेरिएंट में मिलेंगे। यह वेरिएंट केवल पेट्रोल इंजन में आएगा। दूसरे वेरिएंट की तरह इसमें रिमोट लॉकिंग, नाइट-डे इंटरल रियर-व्यू मिरर और 60:40 के अनुपात में विभाजित होने वाली पिछली सीटें नहीं मिलेंगी। इसमें प्रोजेक्टर हैडलैंप, डीआरएल और अलॉय व्हील भी नहीं आएंगे। इसमें बिना कैप वाले स्टील रिम मिलेंगे।

डेल्टा वेरिएंट

डेल्टा वेरिएंट में पेट्रोल और डीज़ल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा। इस में वे सभी फीचर मिलेंगे जो सिग्मा वेरिएंट में दिए गए हैं। इसमें बाहरी इंडिकेटर वाले विंग मिरर, ड्यूल-टोन इंटीरियर, दो स्पीकर वाला ऑडियो सिस्टम के अलावा स्टीयरिंग व्हील पर कॉल और म्यूजिक फंक्शन को कंट्रोल करने वाले स्विच मिलेंगे।

ज़ेटा

डेल्टा वेरिएंट की तरह जेटा वेरिएंट में भी पेट्रोल और डीज़ल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा। इसमें चार स्पीकर और 2 ट्वीटर से जुड़ा ऑडियो सिस्टम, पुश-बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिक फोल्डेबल विंग मिरर (बाहर वाले शीशे) और अलॉय व्हील जैसे फीचर मिलेंगे।

अल्फा

यह टॉप वेरिएंट है, यह भी पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में मिलेगा, हालांकि इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा नहीं मिलेगी। अल्फा वेरिएंट में कई एडवांस और प्रीमियम फीचर मिलेंगे। इसमें मिलने वाले फीचर की लिस्ट में एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और नेविगेशन सपोर्ट करने वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप के साथ डे-टाइम रनिंग लाइटें, रिवर्स कैमरा और क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर शामिल हैं।

कौन सा वेरिएंट लें...

शुरूआत करते हैं बेस वेरिएंट सिग्मा से... यह केवल पेट्रोल इंजन में ही मिलेगा, इसमें म्यूजिक सिस्टम समेत कई फीचर नदारद रहेंगे। यह वेरिएंट उन लोगों के लिए है, जो एकदम टाइट बजट में ऊंची दिखने वाली कार चाहते हैं।

डेल्टा इससे ऊपर का वेरिएंट है। यह पेट्रोल और डीज़ल इंजन के अलावा ऑटोमैटिक वेरिएंट में भी उपलब्ध है। रोज़मर्रा की जरुरतों के लिए यह वेरिएंट ठीक रहेगा। इसमें म्यूजिक सिस्टम और पीछे की तरफ पावर विंडो समेत कई अतिरिक्त फीचर मिलेंगे। यह उन लोगों के लिए मुफीद रहेगा जिनका बज़ट ज्यादा टाइट नहीं है।

इसके बाद बारी आती है ज़ेटा वेरिएंट की... यह टॉप वेरिएंट से नीचे का वेरिएंट है। इसमें कई जरूरी फीचर मिल जाएंगे। बज़ट की समस्या नहीं तो यह वेरिएंट ले सकते हैं। इस वेरिएंट में आपको ज्यादा स्टाइलिश और फीचर वाली इग्निस मिलेगी।

अल्फा टॉप वेरिएंट है। इसमें जेटा वेरिएंट वाले फीचर के अलावा दूसरे कई एडवांस फीचर मिलेंगे। हालांकि इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प आपको नहीं मिलेगा। इसकी कीमत भी सबसे ज्यादा होगी।

तो ये थी इग्निस के सभी वेरिएंट से जुड़ी जानकारी... इग्निस का कौन सा वेरिएंट ले यह आपके बजट और आपकी जरूरतों पर निर्भर करता है।

कीमत

संभावना है कि मारूति सुज़ुकी इग्निस की कीमत करीब 4.5 लाख रूपए से शुरू होगी, जो 7 लाख रूपए तक जाएगी। कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है, बुकिंग राशि 11,000 रूपए है। बलेनो और एस-क्रॉस की तरह यह भी मारूति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बिकेगी। सेगमेंट में इसका मुकाबला महिन्द्रा की केयूवी-100 से होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति इग्निस पर अपना कमेंट लिखें

22 कमेंट्स
1
R
rakesh puri
Jan 13, 2017 1:22:32 PM

Want an Automatic Transmission model in IGNIS...Petrol.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    N
    n banerjee
    Jan 9, 2017 7:52:47 PM

    Am very keen to own Ignis top model. Pl provide features, s0ecifications and ex-showroom price kolkata

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      D
      dipak v.patolia
      Jan 7, 2017 12:06:39 PM

      PL.GIVE ME DETAILS FOR IGNIS SIGMA & DELTA ON ROD PRICE ON AHMEDABAD

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
        • ट्रेंडिंग
        • हाल का

        ट्रेंडिंगहैचबैक

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience