मारुति के पास 3.15 लाख कारों की चल रही पेंडेंसी, 40 प्रतिशत से ज्यादा सीएनजी मॉडल्स शामिल

प्रकाशित: जून 24, 2022 10:43 am । सोनू

  • 1029 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इनमें 40 प्रतिशत से ज्यादा ऑर्डर मारुति की सीएनजी कारों के पेंडिंग हैं।

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी को सप्लाई चेन प्रभावित होने से मैटेरियल शॉर्टेज का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते कंपनी के 3.15 लाख ऑर्डर पेंडिंग चल रहे हैं। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि किस मॉडल की कितनी यूनिट पेंडिंग है।

मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने एक इंटरव्यू में हमें अपकमिंग सीएनजी मॉडल्स के बारे में पूछे जाने पर कहा कि ‘हम अभी नए सीएनजी मॉडल पर अभी फोकस नहीं नहीं कर रह हैं। हमें पहले उन मॉडल्स की डिलीवरी पूरी करनी है जो पहले से सीएनजी में आ रहे हैं।’

उन्होंने कहा कि मारुति के ओवरऑल 3.15 लाख ऑर्डर अभी पेंडिंग है जिनमें से करीब 1.3 लाख बुकिंग सीएनजी मॉडल की पेंडिंग है। उन्होंने आगे कहा कि हमें नए सीएनजी मॉडल लाने से पहले सप्लाई चेन को सुधारने की जरूरत है।

वर्तमान में मारुति के इतने ज्यादा ऑर्डर पेंडिंग होने के बाद भी किसी भी गाड़ी पर ज्यादा लंबा वेटिंग पीरियड नहीं दिया जा रहा है। हमारे पास उपलब्ध डाटा के अनुसार अधिकांश शहरों में किसी भी मारुति कार पर 3 महीने से ज्यादा का वेटिंग पीरियड नहीं है।

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इस समय अपनी अगली बड़ी पेशकश नई ब्रेजा के लॉन्च पर फोकस कर रही है, जिसे ज्यादा डिमांड मिलने की उम्मीद है। हाल ही में जारी हुए टीजर के अनुसार नई ब्रेजा कार में कई न्यू टेक्नोलॉजी शामिल होने से इसमें ज्यादा चिप की जरूरत रहेगी जिससे इस पर सप्लाई समस्या के चलते वेटिंग पीरियड बढ़ सकता है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience