मारुति ने बनाया नया रिकॉर्ड, 2021 में दो लाख से ज्यादा गाड़ियां की एक्सपोर्ट

संशोधित: जनवरी 04, 2022 11:04 am | भानु

  • 1039 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति की बलेनो, स्विफ्ट, डिजायर, एस-प्रेसो और विटारा ब्रेजा सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट हुए मॉडल्स रहे हैं।

घरेलु बाजार में मारुति को हर महीने लगभग एक लाख से ज्यादा युनिट्स बिक्री के आंकड़े मिलना कोई नई बात नहीं है। वहीं कंपनी अच्छी खासी संख्या में व्हीकल एक्सपोर्ट भी करती है। मारुति ने 2021 में अपने इंडियन प्लांट्स से दूसरे देशों में 2,05,450 यूनिट्स व्हीकल बेच डाले हैं। मारुति की बलेनो, स्विफ्ट, डिजायर, एस-प्रेसो और विटारा ब्रेजा सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट हुए मॉडल्स हैं। इनके अलावा इस ब्रांड ने जिम्नी और सेलेरियो समेत 10 अन्य मॉडल्स भी एक्सपोर्ट किए हैं।

इस मौके पर मारुति के एमडी एवं सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा कि “मारुति सुजुकी दुनिया के लिए भारत सरकार के मेक इन इंडिया विजन को पूरा करने को लेकर समर्पित है। आज हमनें हमारी कारों की क्वालिटी, टेक्नोलॉजी, विश्वसनीयता, परफॉर्मेंस के दम पर दुनियाभर के ग्राहकों का भरोसा जीता है। हम अपनी मूल कंपनी, सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन और ग्लोबल मार्केट्स में उनके डिस्ट्रीब्यूटर्स को चुनौतीपूर्ण समय में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए धन्यवाद देते हैं। हम अपने पूरी दुनिया में मौजूद ग्राहकों के भरोसे पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उन्हें इसी तरह आगे भी संतुष्ट रखेंगे।”

बता दें कि मारुति सुजुकी ने 1986-87 में अपने व्हीकल्स एक्सपोर्ट करने शुरू किए थे और हंगरी देश में कंपनी ने अपना सबसे बड़ा कंसाइनमेंट भेजा था। आज मारुति करीब 100 देशों में अपनी कारें एक्सपोर्ट कर रही है। कंपनी के प्रोडक्ट्स लेटिन अमेरिका, आसियान, अफ्रीका और मिडिल ईस्ट समेत कई पड़ोसी देशों में काफी ज्यादा पॉपुलर हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience