टल सकती है मारूति इग्निस की लॉन्चिंग, जानिये क्यों…

प्रकाशित: अगस्त 03, 2016 01:34 pm । tusharमारुति इग्निस

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में फिलहाल महिन्द्रा की केयूवी-100 इकलौती कार है। जल्द ही यहां मारूति की इग्निस के आने की उम्मीद थी। लेकिन ताजा खबर है कि कंपनी इसकी लॉन्चिंग को अगले साल तक के लिए टाल सकती है। इग्निस को पहले आने वाले त्यौहारी सीज़न में लॉन्च किया जाना था। यह कार प्रोडक्शन के लिए भी पूरी तरह से तैयार है।

दरअसल इस फैसले के पीछे दो बड़ी वजह है, कंपनी की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा और प्रीमियम हैचबैक बलेनो। कंपनी सूत्रों के मुताबिक इन दोनों कारों की जबरदस्त मांग देखी जा रही है। लंबी वेटिंग के बावजूद ग्राहक इनमें दिलचस्पी ले रहे हैं। जल्द ही कंपनी बलेनो आरएस और ब्रेज़ा का पेट्रोल वर्जन भी लाने वाली है। तय है कि इन दोनों वर्जनों की मांग भी तेज़ रहेगी। ऐसे में कंपनी के सामने पहले से लटकी पड़ी बुकिंग को निपटाने की चुनौती सबसे बड़ी है। कंपनी की मानना है कि किसी नई कार को लाने से पहले, प्रोडक्शन और ज्यादा मांग में बनी हुई कारों पर ध्यान दिया जाए।  

इग्निस की बात करें तो ईटी ऑटो की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसका प्रोडक्शन इस साल सितंबर महीने के अंत से शुरू होना था लेकिन अब इसे आगे बढ़ाकर नवंबर के आखिरी हफ्ते में शेड्यूल कर दिया गया है। हालांकि इस फैसले से कंपनी की प्रीमियम नेक्सा डीलरशिप के मालिकों को थोड़ी मायूसी हो सकती है। इसकी वजह है कि त्यौहारी सीज़न में अगर यह कार आती तो सिर्फ नेक्सा आउटलेट की बिक्री में ज्यादा आंकड़े जुटा सकती थी।  

इस खबर की पुष्टि तभी हो पाएगी जब मारूति सुज़ुकी इग्निस की लॉन्चिंग तारीख की आधिकारिक घोषणा करेगी। इग्निस में 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन आने की उम्मीद है। इसमें मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रहेगा। इसकी शुरुआती कीमत 5 लाख रूपए हो सकती है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति इग्निस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience