मारुति सेलेरियो Vs टाटा टियागो - स्पेस, प्रेक्टिकेलिटी, फीचर्स व कंफर्ट कंपेरिजन

प्रकाशित: सितंबर 27, 2022 10:23 am । स्तुतिटाटा टियागो

  • 1174 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सेलेरियो और टाटा टियागो में से कौनसी है अच्छी फैमिली कार, जानेंगे यहां

Maruti Celerio Vs Tata Tiago

यदि आप 7 लाख रुपये की प्राइस में एक स्टाइलिश और फीचर लोडेड कॉम्पेक्ट हैचबैक खरीदना चाह रहे हैं तो मारुति सेलेरियो कार से लेकर टाटा टियागो तक इस प्राइस रेंज में कई सारे ऑप्शंस मौजूद हैं। एक जैसे डाइमेंशन्स, फीचर्स और पावरट्रेन के साथ आने वाली यह दोनों ही कारें एक दूसरे को कड़ी टक्कर देती हैं। इन दोनों ही कारों में सीएनजी का ऑप्शन भी दिया गया है।

अब सवाल यह उठता है कि इनमें से कौनसी कार फैमिली के हिसाब से ज्यादा बेहतर साबित होती है? चलिए इसके बारे में जानते हैं स्पेस, प्रेक्टिकेलिटी, फीचर्स और कम्फर्ट कम्पेरिज़न से:-

लुक्स

Maruti Celerio Vs Tata Tiago

लुक्स के मामले में यह दोनों ही सेगमेंट की सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाली कारें हैं। सेलेरियो गाड़ी सिंपल और क्लीन लुक के साथ आती है, लेकिन यह वैगन आर से ज्यादा स्टाइलिश लगती है। डिज़ाइन हाइलाइट की बात करें तो इस गाड़ी में ब्लैक अलॉय व्हील्स को छोड़कर ज्यादा कोई डिज़ाइन हाइलाइट्स नहीं मिलते हैं। जबकि, टाटा टियागो कार ज्यादा स्पोर्टी दिखती है जिसमें कई सारे यूनीक विज़ुअल एलिमेंट्स भी दिए गए हैं। इस कार में प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी डीआरएल्स, अलॉय व्हील्स और क्रोम टच दिए गए हैं जिसके चलते यह ज्यादा प्रीमियम कार लगती है।

बूट स्पेस

Maruti Celerio Vs Tata Tiago

हमनें इन कारों में तीन अलग-अलग साइज़ के सूटकेस और दो डफल बैग्स को रखकर इनका बूट स्पेस टेस्ट किया। हमारे बूट स्पेस टेस्ट में मारुति सिलेरियो टियागो कार से ज्यादा बेहतर साबित हुई। मारुति की इस हैचबैक कार में हम दो डफल बैग्स के अलावा एक बड़ा और मीडियम साइज़ सूटकेस रखने में सक्षम रहे। वहीं, टियागो के बूट में हम डफल बैग्स के साथ स्मॉल और मीडियम सूटकेस को ही फिट कर सके। हालांकि, इन दोनों ही कारों का बूट लिप काफी छोटा है जिसके चलते बैग्स को लोड व अनलोड करने में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सेफ्टी

Maruti Celerio Vs Tata Tiago

ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में टाटा टियागो (Tata Tiago) को 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है जिसके चलते यह सेगमेंट की सबसे सुरक्षित हैचबैक कार साबित होती है। वहीं, सेलेरियो का अब तक कोई क्रैश टेस्ट नहीं हुआ है। इन दोनों ही कारों में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। सेलेरियो की तुलना में टियागो में रियर पार्किंग कैमरा और टायर पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

इंटीरियर

फिट व फिनिश क्वालिटी

Maruti Celerio Vs Tata Tiago
Maruti Celerio Vs Tata Tiago

सेलेरियो के केबिन का लुक काफी सिंपल है, वहीं टियागो का इंटीरियर ज्यादा स्टाइलिश लगता है। मारुति सुजुकी सेलेरियो के इंटीरियर में ऑल-ब्लैक कलर थीम दी गई है, जबकि टाटा टियागो के केबिन में ड्यूल-टोन ब्लैक और लाइट-ग्रे कलर थीम मिलती है जो इसे ज्यादा प्रीमियम लुक देती है। इन दोनों ही कारों में स्क्रेची प्लास्टिक दिया गया है, लेकिन सेलेरियो की फिट व फिनिश क्वालिटी टियागो से कहीं ज्यादा बेहतर है।

केबिन प्रेक्टिकेलिटी

Maruti Celerio Vs Tata Tiago
Maruti Celerio Vs Tata Tiago

मारुति सेलेरियो (Maruti Celerio) और टियागो दोनों ही कारों में फोन स्टोरेज स्पेस, 12 वोल्ट सॉकेट, फ्रंट यूएसबी पोर्ट और कपहोल्डर्स दिए गए हैं। टियागो के डोर पर दिए गए बॉटल होल्डर्स में 500 एमएल तक की बोतल को आसानी से फिट किया जा सकता है, वहीं सेलेरियो में 1-लीटर की बोतल को रखने की स्पेस मिलती है। हालांकि, टियागो में सेंट्रली प्लेस्ड 1-लीटर बॉटल होल्डर भी दिया गया है, जबकि मारुति सेलेरियो में इस जगह पर पावर विंडो स्विच मिलते हैं। सेलेरियो में बहुत कम फोन डॉकिंग स्पेस दी गई है जिसके चलते इसमें बड़े स्मार्टफोन्स को फिट नहीं किया जा सकता है। सेलेरियो कार में बड़ा ग्लवबॉक्स दिया गया है, जबकि टियागो में ग्लवबॉक्स पर कूलिंग फीचर भी मिलता है। इन दोनों ही हैचबैक कारों में बेसिक स्टोरेज स्पेस मिलती है। हमारे अनुसार कंपनी इन दोनों ही कारों में और भी ज्यादा स्टोरेज स्पेस दे सकती थी।

फीचर्स

Maruti Celerio Vs Tata Tiago
Maruti Celerio Vs Tata Tiago

इस प्राइस पर इन दोनों ही हैचबैक कारों में कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं। टियागो और सेलेरियो कार में कीलैस एंट्री, 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, चार पावर विंडो और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल ओआरवीएम्स जैसे फीचर्स कॉमन मिलते हैं। टियागो में अतिरिक्त फीचर्स के तौर पर ऑटोमेटिक एसी, 8-स्पीकर साउंड सिस्टम (सेलेरियो में केवल चार स्पीकर मिलते हैं) और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिए गए हैं। सेलेरियो का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम यूज़ करने में काफी स्मूद है, जबकि टियागो के इंफोटेनमेंट का इंटरफेस इतना ख़ास नहीं है। टियागो कार की सबसे बड़ी कमी यह है कि इसमें कीलैस एंट्री के साथ पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप फीचर नहीं मिलता है। वहीं, मारुति सेलेरियो में पैसिव कीलैस एंट्री के साथ इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन दिया गया है। हालांकि, इस कार में कीलैस एंट्री फीचर की पोज़िशनिंग सही नहीं रखी गई है।

रियर सीट कम्फर्ट

Maruti Celerio Vs Tata Tiago
Maruti Celerio Vs Tata Tiago

यह दोनों ही छोटी हैचबैक कारें हैं, ऐसे में रियर साइड पर इनमें तीन एवरेज एडल्ट पैसेंजर थोड़ा मुश्किल से बैठ पाते हैं। सेलेरियो में फ्लैट सीट बेस मिलता है जिसके चलते इसमें तीन पैसेंजर्स फिट होकर बैठ पाते हैं, साथ ही इसमें पैसेंजर्स को अच्छी-खासी लेगरूम स्पेस भी मिलती है। जबकि, टियागो के केबिन में दी गई सीटें ज्यादा कुशंड और सपोर्टिव हैं और बैठने में भी ज्यादा कम्फर्टेबल लगती हैं। इन दोनों ही कारों में रियर सीट पर लगभग एक जैसी स्पेस मिलती है।

रियर सीट प्रेक्टिकेलिटी

Maruti Celerio Vs Tata Tiago

दोनों दरवाजों पर दिए गए बॉटल होल्डर्स के अलावा इन कारों में रियर पैसेंजर के लिए कोई कम्फर्ट फीचर्स नहीं मिलते हैं। इन दोनों ही हैचबैक कारों में रियर एसी वेंट्स, रियर 12 वोल्ट सॉकेट और यूएसबी चार्जर जैसे फीचर्स का भी अभाव है। सेलेरियो में फ्रंट पैसेंजर के पीछे की तरफ सीट पॉकेट दी गई है, जबकि टियागो में सीट बैक पॉकेट नहीं मिलती है।

राइड व कम्फर्ट

Maruti Celerio Vs Tata Tiago

टाटा टियागो की राइड क्वालिटी काफी इम्प्रेस करने वाली है। यह फोर व्हीलर गाड़ी गड्ढों और स्पीड ब्रेकर से आसानी से गुज़र जाती है। चाहे बात लो स्पीड की हो या फिर हाई स्पीड की टियागो कार आपको राइड के दौरान कम्फर्टेबल महसूस करवाएगी। इस गाड़ी में बैठे पैसेंजर्स को सड़क की खराबी भी कम फील होती है। सेलेरियो की बात करें तो यह गाड़ी लो स्पीड पर कम्फर्टेबल महसूस करवाती है, लेकिन इसमें आपको खराब सड़कों पर झटके जरूर महसूस हो सकते हैं। हाइवे पर ड्राइव करने की बात हो तो टियागो सेलेरियो के मुकाबले ज्यादा बेहतर साबित होती है।

ड्राइव एक्सपीरिएंस

Maruti Celerio Vs Tata Tiago

 

सेलेरियो 

टियागो 

0-100 किमी/घंटे

15.77 सेकंड 

16.31 सेकंड 

20-80 किमी/घंटे

9.42 सेकंड 

12.17 सेकंड 

टियागो में दिया गया 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन ड्राइव करने में काफी पावरफुल लगता है, वहीं सेलेरियो का 1-लीटर इंजन काफी फ़ास्ट है। यह दोनों ही गाड़ियां सिटी में चलाने के हिसाब से अच्छी है , लेकिन हाइवे पर ड्राइव करते समय इन दोनों कारों के साथ पावर की थोड़ी कमी महसूस हो सकती है। तेज़ स्पीड पर ओवरटेकिंग से पहले आपको अपने गियर को बदलने के लिए इन कारों में पहले से ही प्लानिंग करनी होगी। हाइवे पर यह कारें 80- 90 किमी/घंटे की स्पीड पर आसानी से क्रूज़ कर लेती हैं।

प्राइस

Maruti Celerio Vs Tata Tiago

प्राइस  

टियागो 

सेलेरियो 

बेस वेरिएंट 

5.40 लाख रुपये 

5.25 लाख रुपये 

मिड वेरिएंट 

6 लाख रुपये से 7 लाख रुपये 

5.70  लाख रुपये से 6.5 लाख रुपये 

टॉप वेरिएंट 

7  लाख रुपये से 7.5 लाख रुपये 

6.5  लाख रुपये से 7 लाख रुपये 

इन दोनों ही हैचबैक कारों की प्राइस लगभग एक जैसी है। टियागो कार के मिड-वेरिएंट और टॉप वेरिएंट की प्राइस सेलेरियो से ज्यादा है, लेकिन ज्यादा प्राइस पर इसमें आपको कई अतिरिक्त फीचर भी मिलते हैं। इन दोनों हैचबैक कारों के साथ सीएनजी का ऑप्शन मिलता है। टाटा टियागो में सीएनजी ऑप्शन चार वेरिएंट में मिलता है, जबकि मारुति सेलेरियो में सीएनजी का ऑप्शन केवल वीएक्सआई वेरिएंट के साथ ही दिया गया है।

निष्कर्ष

Maruti Celerio Vs Tata Tiago

 टाटा टियागो और मारुति सेलेरियो दोनों ही कारें सिटी में चलाने और कभी-कभी आपकी स्मॉल फैमिली को ट्रिप पर ले जाने के हिसाब से अच्छी हैं। टियागो ज्यादा स्टाइलिश हैचबैक कार है। इसकी राइड क्वालिटी काफी अच्छी है और यह कम्फर्टेबल केबिन एक्सपीरिएंस भी देती है। वहीं, मारुति सेलेरियो कार में ज्यादा फुर्तिला इंजन लगा हुआ है और इसमें बूट स्पेस भी ज्यादा मिलता है। सेलेरियो का माइलेज भी काफी अच्छा है। इस कार की रियर सीट पर तीन पैसेंजर कम्फर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। टियागो की बात करें तो इसका रिफाइनमेंट लेवल और टचस्क्रीन एक्सपीरिएंस थोड़ा बेहतर हो सकता था, जबकि मारुति अपनी सेलेरियो कार की राइड क्वालिटी को सुधारने पर थोड़ा ज्यादा ध्यान दे सकती थी।

यह भी देखं: मारुति सेलेरियो ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा टियागो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टाटा टियागो
  • मारुति सेलेरियो
बड़ी बचत !!
32% की बचत करें! पुरानी टाटा कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध टाटा टियागो के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience