महिंद्रा थार के ऑफ रोडिंग फीचर में हुआ एक अहम बदलाव

प्रकाशित: नवंबर 18, 2022 03:29 pm । स्तुतिमहिंद्रा थार

  • 517 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा ने थार में पहले दिए गए मेकेनिकल लॉकिंग डिफ्रेंशियल फीचर को अब ब्रेक लॉकिंग डिफ्रेंशियल फीचर से रिप्लेस कर दिया है।

Mahindra Thar

  • मेकेनिकल लॉकिंग डिफ्रेशनियल फीचर अब थार में केवल एलएक्स डीजल वेरिएंट के साथ ही ऑप्शनल मिलता है।
  • थार के पेट्रोल वेरिएंट्स में अब मेकेनिकल डिफ्रेंशियल फीचर नहीं मिलेगा।
  • इस एसयूवी कार में लो-रेंज ट्रांसफर केस और ऑटो हब लॉक्स जैसे ऑफ-रोड फीचर्स अभी भी मौजूद हैं।
  • लॉकिंग रियर डिफ्रेंशियल फीचर रियर व्हील्स पर एक जैसा टॉर्क पहुंचाता है जिससे गाड़ी लो ट्रेक्शन सरफेस पर आसानी से नेविगेट कर लेती है।
  • थार में पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स की चॉइस मिलती है।
  • वर्तमान में महिंद्रा थार की प्राइस 13.59 लाख रुपये से 16.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

सेकंड जनरेशन महिंद्रा थार को लॉन्च से लेकर अब तक कई अपडेट्स मिल चुके हैं। कंपनी ने अब एक बार फिर इस गाड़ी को नया अपडेट दिया है जिसके चलते इसके पेट्रोल वेरिएंट्स में से मेकेनिकल रियर लॉकिंग डिफ्रेंशियल (एमएलडी) फीचर हट गया है। यह फीचर अब इस गाड़ी के केवल डीजल वेरिएंट (टॉप वेरिएंट एलएक्स) के साथ ऑप्शनल मिलेगा।

अब क्या हुआ?

Mahindra Thar off-roading

महिंद्रा इस ऑफ-रोडर कार में ब्रेक लॉकिंग डिफ्रेंशियल (बीएलडी) फीचर अब केवल टॉप वेरिएंट एलएक्स के साथ ही दे रही है। मैकेनिकल रियर लॉकिंग डिफ्रेंशियल (एमएलडी) फीचर कार को कठिन इलाकों से निकालने के लिए दोनों रियर व्हील्स पर समान फोर्स के साथ पावर पहुंचाता है, जबकि ब्रेक लॉकिंग डिफ्रेंशियल (बीएलडी) फीचर सड़क की फिसलन का पता लगाता है और बिना ग्रिप वाले पहियों पर इलेक्ट्रॉनिकली ब्रेक एप्लाय कर देता है और ज्यादा ट्रेक्शन वाले व्हील्स पर ज्यादा से ज्यादा पावर और टॉर्क पहुंचाता है।

लॉकिंग डिफ्रेंशियल फीचर की खासियत

Mahindra Thar off-roading

दरअसल लॉकिंग डिफ्रेंशियल का फीचर उन जगहों पर ज्यादा काम आता है जहां टायरों के मिट्टी में धंसने का खतरा बना रहता है। इस दौरान ये फीचर व्हीकल में लगे दोनों व्हील्स के बीच समान फोर्स के साथ सब टायरों को पावर देता है और कार गड्ढे से बाहर निकल जाती है।

यह भी पढ़ें: नवंबर में महिंद्रा थार, एक्सयूवी 700, स्कॉर्पियो एन और स्कॉर्पियो क्लासिक पर चल रहा है कितना वेटिंग पीरियड, जानिये यहां

अभी भी मिलते हैं कई दमदार ऑफ-रोड फीचर्स

Mahindra Thar low-range gearb shifter

महिंद्रा ने थार गाड़ी में से मेकेनिकल लॉकिंग डिफ्रेंशियल फीचर तो हटा दिया गया है, लेकिन इस कार में अब भी कई सारे महत्वपूर्ण ऑफ-रोडिंग फीचर्स जैसे लो-रेंज ट्रांसफर केस, फोर-व्हील लो और हाई ड्राइव ऑप्शंस और ऑटोमेटिक हब लॉक्स जरूर मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: 2023 महिंद्रा थार 5-डोर कैमरे में हुई कैद, नए डिज़ाइन एलिमेंट्स की दिखी झलक

पावरट्रेन

महिंद्रा थार में दो इंजन ऑप्शंस: 2-लीटर टर्बो पेट्रोल (150 पीएस/320 एनएम) और 2.2-लीटर डीजल (130 पीएस/300 एनएम) की चॉइस दी गई है। दोनों इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। यह एक फोर-व्हील-ड्राइव कार है।

अनुमान है कि कंपनी इस एसयूवी कार का ब्रेक लॉकिंग डिफ्रेंशियल से लैस टॉप पेट्रोल वेरिएंट जल्द उतार सकती है। अब देखना यह होगा कि क्या यह मेकेनिकल बदलाव होने से थार की प्राइस प्रभावित होगी।

Mahindra Thar off-roading

वर्तमान में 3-डोर महिंद्रा थार की प्राइस 13.59 लाख रुपये से 16.29  लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। सेगमेंट में इसका मुकाबला फोर्स गुरखा से है जो फोर-व्हील-ड्राइव ऑप्शन और इंडिपेंडेंट लॉकिंग फ्रंट व रियर डिफ्रेंशियल्स जैसे फीचर्स के साथ आती है।

यह भी देखेंः महिंद्रा थार ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience