महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन vs महिंद्रा स्कॉर्पियो : एक्सटीरियर कम्पेरिज़न

प्रकाशित: मई 24, 2022 12:00 pm । स्तुतिमहिंद्रा स्कॉर्पियो n

  • 4868 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mahindra Scorpio N vs Mahindra Scorpio Exterior: New vs Old In Pictures

महिंद्रा स्कॉर्पियो कॉम्पेक्ट एसयूवी के न्यू जनरेशन वर्जन से पर्दा उठ गया है। भारत में यह कार स्कॉर्पियो-एन नाम से आएगी और यहां इसे 27 जून को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने यह भी कन्फर्म कर दिया है कि वह मौजूदा स्कॉर्पियो की बिक्री जारी रखेगी और इस कार को अब स्कॉर्पियो क्लासिक नाम से जाना जाएगा। यहां हमनें 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो और महिंद्रा स्कॉर्पियो (मौजूदा मॉडल) के एक्सटीरियर का इमेज गैलेरी के जरिए कम्पेरिज़न किया है तो चलिए इस पर नज़र डालते हैं यहां :-

फ्रंट 

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का फ्रंट लुक अब भी मौजूदा स्कॉर्पियो के जैसा ही लगता है। इस गाड़ी के एक्सटीरियर की डिज़ाइन रेगुलर मॉडल के मुकाबले थोड़ी ज्यादा मॉडर्न लगती है। स्कॉर्पियो-एन में दिए गए एयर डैम, ग्रिल और हेडलैंप्स का साइज़ मौजूदा मॉडल के जितना ही है। मौजूदा स्कॉर्पियो की तरह इसमें बोनट पर एयर स्कूप नहीं मिलता है। इस नई एसयूवी कार के फ्रंट पर स्मूद आउटलाइन दी गई है, जबकि स्कॉर्पियो मौजूदा मॉडल में थोड़ी बल्कि डिज़ाइनिंग मिलती है।     

स्कॉर्पियो-एन में लगी ग्रिल वर्टिकल स्लेट्स के साथ काफी दमदार लगती है। इसके ग्रिल की डिज़ाइन मौजूदा स्कॉर्पियो के जैसी ही है और इसके बीच में नए महिंद्रा लोगो के दोनों तरफ तीन सेक्शन हैं।

हेडलैंप्स 

मौजूदा स्कॉर्पियो में लगे हेडलैंप्स की ब्लॉकिश डिज़ाइन है। इसमें सर्कुलर हैलोजन लैंप्स दिए गए हैं, लेकिन इसमें डेटाइम रनिंग लाइटें नहीं मिलती हैं।  इसमें फॉग लैंप को बंपर के निचले हिस्से पर पोज़िशन किया गया है और इसके आसपास क्रोम एलिमेंट्स दिए गए हैं।  जबकि, नई स्कॉर्पियो-एन में ड्यूल-चैम्बर एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स राउंडेड एजेज के साथ मिलते हैं, वहीं डीआरएल्स को इसमें एलईडी फॉग लैंप हाउसिंग में दिया गया है। 

महिंद्रा ने इसकी नई सी-शेप्ड डीआरएल्स में अनोखी डिज़ाइन डिटेलिंग दी है जो फॉग लैंप से कनेक्ट होती है जिसके चलते इसकी शेप स्कॉर्पियन की टेल की तरह लगती है। 

साइड

साइड प्रोफाइल पर गौर करें तो स्कॉर्पियो-एन की डिज़ाइन मौजूदा मॉडल से ज्यादा लुभाने वाली दिखाई पड़ती है। यह गाड़ी बॉक्सी लेआउट में आती है और इसके एक्सटीरियर पर स्मूद आउटलाइन भी मिलती है जिसके चलते इसका लुक काफी प्रीमियम लगता है। इस नई एसयूवी कार में साइड पर नीचे की तरफ और व्हील आर्क पर क्लैडिंग भी मिलती है जो इसके मौजूदा मॉडल में दी गई बॉडी कलर्ड क्लैडिंग से थोड़ी पतली है। स्कॉर्पियो-एन में लगे रूफ रेल्स ए-पिलर से एक्सटेंड होते हैं।  

नई स्कॉर्पियो-एन की रियर क्वॉर्टर पैनल विंडो इसकी एक्सटीरियर डिज़ाइन में एकदम बखूबी रूप से इंटीग्रेटेड होती नज़र आती है। रियर क्वॉर्टर पैनल विंडो पर इसमें क्रोम लाइनिंग भी दी गई है जिसकी शेप स्कॉर्पियन की टेल की तरह लगती है। मौजूदा मॉडल से इसका कम्पेरिज़न करें तो इसमें रियर क्वॉर्टर पैनल पर दी गई क्लैडिंग एकदम सिंपल नज़र आती है।  

व्हील्स 

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो-एन में लगे अलॉय व्हील्स के साइज़ का खुलासा नहीं किया है, लेकिन अनुमान है कि यह 18-इंच के हो सकते हैं। इसकी ड्यूल-टोन डिज़ाइन काफी आकर्षित करने वाली लगती है। वहीं, मौजूदा स्कॉर्पियो में 17-इंच के व्हील्स लगे हैं जो फाइव-स्पोक डिज़ाइन के साथ आते हैं। 

रियर 

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की रियर साइड की कोई क्लियर तस्वीर हमारे हाथ नहीं लगी है। लेकिन, हमें यह जरूर आइडिया मिल गया है कि इसकी डिज़ाइन मौजूदा स्कॉर्पियो के जैसी फ्लैट होगी। इसमें साइड से खुलने वाला टेलगेट दिया जाएगा साथ ही इसमें रूफ स्पोइलर इंटीग्रेटेड मिलेगा। इस नई एसयूवी कार का डी-पिलर मौजूदा मॉडल की तरह वर्टिकल नहीं लगता है। 

टेललैंप्स 

नई स्कॉर्पियो-एन में वर्टिकल पोज़िशन किए गए टेललैंप्स दिए गए हैं जो रूफ तक एक्सटेंड होते हैं। इसकी डिज़ाइन वोल्वो की कारों की तरह लगती है जिसके चलते इसका लुक बेहद प्रीमियम नज़र आता है। मौजूदा स्कॉर्पियो में बी-शेप्ड टेललैंप्स के साथ पुरानी लुकिंग वाला लाइट सिग्नेचर मिलता है। 

बैजिंग 

महिंद्रा ने इस नई एसयूवी में 'स्कॉर्पियो' बैजिंग को ओरिजनल फॉन्ट में ही दिया है, लेकिन इसके चारों ओर एक नया बॉक्स जोड़ा है जिसके दाएं तरफ टॉप पर एन ब्रांडिंग को रेड कलर में दिया है।

यह भी पढ़ें : तस्वीरों के जरिए डालिये महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के एक्सटीरियर पर एक नज़र

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा स्कॉर्पियो n पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
b
barristerdrsk goel
May 31, 2022 6:58:51 PM

Not seems to be as royal as old design a d looks...Scorpio is the king of the road...don't release ...external design needs lot more changes ..

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    abdul khan majid
    May 24, 2022 12:46:31 PM

    Launch date??

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      • महिंद्रा स्कॉर्पियो
      • महिंद्रा scorpio-n

      ट्रेंडिंगएसयूवी

      • लेटेस्ट
      • अपकमिंग
      • पॉपुलर
      ×
      We need your सिटी to customize your experience