तस्वीरों के जरिए डालिये महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के एक्सटीरियर पर एक नज़र

प्रकाशित: मई 23, 2022 06:26 pm । स्तुतिमहिंद्रा स्कॉर्पियो n

  • 1063 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा जेड101 का ऑफिशियल नाम कन्फर्म हो गया है, यह गाड़ी भारत में 'स्कॉर्पियो-एन' नाम से आएगी। यह गाड़ी मौजूदा स्कॉर्पियो का न्यू जनरेशन वर्जन है जिसकी एक्सटीरियर डिज़ाइन से जुड़ी काफी कुछ अहम जानकारियां सामने आ गई हैं। हाल ही में जारी हुए टीज़र में इस एसयूवी कार को नए ऑलिव ग्रीन शेड में देखा गया था जिसमें इसका लुक पहले से ज्यादा दमदार नज़र आ रहा था। भारत में इस कार को 27 जून को लॉन्च किया जाएगा। चलिए इमेज गैलेरी के जरिए नज़र डालते हैं महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के एक्सटीरियर पर:-

फ्रंट

स्कॉर्पियो एन के फ्रंट पर मौजूदा मॉडल की तरह ही बड़े साइज़ के बंपर के साथ ऊंचा बोनट दिया गया है। इस गाड़ी के फ्रंट बंपर का आधे से ज्यादा हिस्सा सेंट्रल एयर डैम से घिरा हुआ है और इसके दोनों कॉर्नर पर एलईडी फॉग लाइटों को पोज़िशन किया गया है। एलईडी फॉग लाइटों के पास इसमें सी-शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइटें भी फिट की गई हैं। इसमें अतिरिक्त क्लैडिंग भी मिलती है जो फ्रंट स्किड प्लेट से ऊपर की तरफ एक्सटेंड होती है।

इस गाड़ी में लगी ग्रिल का लुक मौजूदा स्कॉर्पियो के जैसा ही लगता है और यह हेडलैंप यूनिट जितनी ही ऊंची भी है। यह एक्सयूवी700 के बाद महिंद्रा की दूसरी कार है जिसमें नया लोगो दिया गया है। फ्रंट पर इसमें महिंद्रा के नए लोगो के नीचे कैमरा भी फिट किया हुआ है जो 360-डिग्री व्यू का ही हिस्सा है जिसे स्कॉर्पियो-एन में दिया जाएगा।

हेडलैंप

स्कॉर्पियो-एन में ड्यूल स्क्वायर-शेप्ड एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। इसमें दिए गए टर्न इंडिकेटर्स लाइट स्ट्रिप हैं जिसे इसके नीचे की तरफ दिया गया है और यह सिक्वेन्शियल लाइटिंग देते हैं। हेडलैंप्स के टॉप एज पर इसमें क्रोम एक्सेंट दिया गया है जो बोनट के ऐज पर दी गई क्रोम स्ट्रिप से जाकर मिलता है।

इसके एलईडी रनिंग लाइटों और एलईडी फॉग लैंप्स की डिज़ाइनिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी शेप स्कॉर्पियन की टेल और स्टिंगर की तरह लगती है।

साइड

स्कॉर्पियो-एन की साइड प्रोफाइल मौजूदा स्कॉर्पियो की तरह ही बॉक्सी है। रियर फेंडर पर जब इसकी विंडोलाइन मिलती है तो थोड़ी उठी हुई नज़र आती है। साइड प्रोफाइल पर गौर करें तो इसमें कई सारी कैरेक्टर लाइंस मिलती हैं जो इसे दमदार लुक देती हैं। एसयूवी कारों की तरह ही इसमें भी नीचे की तरफ ब्लैक क्लैडिंग दी गई है जो दरवाजों पर थोड़ी ज्यादा मिलती है।

इसमें ब्लैक कलर का बी-पिलर और सी-पिलर दिया गया है। साइड क्लैडिंग और आउटसाइड डोर हैंडल्स पर इसमें क्रोम डिटेलिंग भी मिलती है। इसमें रूफ रेल्स पर भी क्रोम फिनिशिंग दी गई है।

इस एसयूवी कार में विंडोलाइन और रियर क्वार्टर पैनल पर दी गई क्रोम स्ट्रिप थोड़ी उठी हुई है। इसकी डिज़ाइन स्कॉर्पियो की टेल से काफी इंस्पायर्ड लगती है।

तस्वीरों में स्कॉर्पियो-एन में दी गई सनरूफ भी देखी जा सकती है। इस अपकमिंग कार में स्टेप्ड रूफ दी गई है जो सी-पिलर की तरफ थोड़ी ज्यादा उठी हुई है। ऐसे में अनुमान है कि तीसरी रो पर इसमें पैसेंजर्स को अच्छा खासा हेडरूम स्पेस मिल सकता है।

व्हील्स

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो-एन के अलॉय व्हील्स और टायर के साइज़ की फिलहाल सही जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन, अनुमान है कि यह 17-इंच के हो सकते हैं। इसमें लगे अलॉय व्हील्स की डिज़ाइन थार से भी ज्यादा प्रीमियम लगती है। यह मौजूदा स्कॉर्पियो में लगे व्हील्स के मुकाबले लुक्स में कहीं ज्यादा बेहतर लगते हैं।

स्कॉर्पियो-एन के ऑफिशियल टीज़र में रियर व्हील के एक शॉट में रियर डिस्क ब्रेक्स भी देखने को मिले हैं।

रियर

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की पहली जारी हुई ऑफिशियल तस्वीरों में इसका रियर शॉट नज़र नहीं आया था, लेकिन अब इस गाड़ी के लेटेस्ट टीज़र में हमें इसके रियर साइड की कुछ डिटेल्स जरूर मिल गई है। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को शोकेस से पहले जब टेस्ट करते देखा गया था तब इसमें फ्लैट रियर प्रोफाइल और साइड में खुलने वाला टेलगेट नज़र आया था। रियर साइड के बंपर के आधे से ज्यादा हिस्से पर क्लैडिंग दी गई है, वहीं नंबर प्लेट हाउसिंग को इसमें टेलगेट पर पोज़िशन किया है।

इसमें रूफ-इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, शार्कफिन एंटीना, नया टेललैंप्स और रियर वाइपर भी दिया गया है।

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो-एन में दिए गए नए बैज को भी शोकेस किया है जिसमें स्कॉर्पियो लेटरिंग जाने पहचाने फॉन्ट में नज़र आ रही है, इसके दाएं तरफ टॉप पर एन ब्रांडिंग को रेड कलर में दिया गया है।

टेललैंप्स

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो में दिए गए नए टेललैंप्स को वर्टिकल पोज़िशन किया गया है और यह रूफ तक एक्सटेंड होते हैं। इसके टेललैंप्स की शेप वोल्वो की एसयूवी कारों में दिए गए टेललैंप्स की जैसी लगती है। टेललाइट्स की एलईडी लाइट सिग्नेचर को छोड़कर बाकी सभी चीज़ों को इसमें ऑडी की कारों में दिए गए सिक्वेन्शियल टर्न इंडिकेटर्स की तरह ही हॉरिजोंटल स्ट्रिप के साथ रियर विंडस्क्रीन के नीचे की तरफ पोज़िशन किया गया है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के इंटीरियर और फीचर्स से जुड़ी बाकी डिटेल्स लॉन्च के आसपास साझा करेगी। इस गाड़ी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए कारदेखो के साथ जुड़े रहें।

यह भी पढ़ें : अब 'स्कॉर्पियो क्लासिक' नाम से बिकेगा महिंद्रा स्कॉर्पियो का मौजूदा मॉडल

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा स्कॉर्पियो n पर अपना कमेंट लिखें

4 कमेंट्स
1
B
b l yadav
May 27, 2022 7:15:28 AM

We want a Scorpio in amt version

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    V
    virender singh mann
    May 23, 2022 11:54:00 AM

    I m no agent of any car Co. Nor against Indian car Mfg Co. Facts r. Scorpio has been unstable handing characteristics that lead of thousands of accidents including death occupants. At emergency brakes

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      A
      amit kumar
      May 22, 2022 3:43:04 PM

      I happen to visit Mahindra showroom in Velachery Chennai sales person made appeal whether I can buy Mahindra products So I went Tata Tigor First Mahindra needs to work on attitude of Mahindra Dealership

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        ट्रेंडिंगएसयूवी

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience