• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो एक्सपो में महिंद्रा फनस्टर इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट से उठा पर्दा 

संशोधित: फरवरी 07, 2020 12:40 pm | nikhil

  • 1310 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा भारत की पहली मास-मार्केट कंपनी है जिसने देश में सबसे पहले इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की थी। यह बताता है कि महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रति काफी पहले से ही सजग है। ऑटो एक्सपो 2020 में भी इसकी साफ़ झलक मिलती है। महिंद्रा ने कारों के इस महाकुम्भ में अपनी 4 इलेक्ट्रिक कारें शोकेस की है। लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित करने वाली कार "फनस्टर इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट" है जो ड्रॉप-टॉप एसयूवी कारों को एक बिलकुल नई पहचान देती नज़र आ रही है।

महिंद्रा फनस्टर इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में 59.1 किलोवॉट-ऑवर बैटरी लगी है जो फुल चार्ज होने पर तक़रीबन 520 किलोमीटर की रेंज दे सकेगी। इस ऑल-इलेक्ट्रिक कार में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दी गई है जो 313 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। महिंद्रा की यह फ्यूचर इलेक्ट्रिक कार मात्र 5 सेकेंड्स में शून्य से 100किमी/घंटा की स्पीड हासिल कर सकती है। कंपनी ने इसकी टॉप स्पीड 200 किमी/घंटा बताई है।  

महिंद्रा फनस्टर ईवी में ट्राई-बीम एलईडी हेडलैम्प्स सेटअप और बम्पर पर ट्रिपल फॉग लैम्प्स यूनिट दी गई है। इसकी ग्रिल में एलईडी लाइट्स इंटीग्रेटेड हैं। 2+2 सीटिंग लेआउट के साथ आने वाली इस कार में दो सिजर-फ्लाई डोर्स दिए गए हैं। यह कुछ है तक आपको रेंज रोवर इवोक कन्वर्टिबल की याद दिलाती है। हालांकि, इवोक में आपको सिजर/बटरफ्लाई डोर्स नहीं मिलते हैं।  

इसकी साइड प्रोफाइल पर बोल्ड कैरेक्टर लाइन्स दी गई है जो कार के पीछले हिस्से तक जाती है। इसके बूट पर एक लाइटबार भी दी गई है जो इसके दोनों टेललैंप्स को आपस में कनेक्ट करती नज़र आती है। फनस्टर के इन डिज़ाइन एलिमेंट्स और दमदार बनावट से अंदाजा लगाया जा सकता है कि नेक्स्ट-जनरेशन एक्सयूवी500 कैसी होगी। 

महिंद्रा इस प्रोटोटाइप कार को शायद ही कभी लॉन्च करेगी। हालांकि, कंपनी 2021 के अंत तक एक्सयूवी500 का इलेक्ट्रिक वर्ज़न जरूर पेश कर सकती है। लेकिन उससे पहले आई.सी.इंजन से लैस महिंद्रा एक्सयूवी500 का सेकंड जनरेशन वर्ज़न इस साल लॉन्च होना है।बता दें कि महिंद्रा एक्सयूवी500 के इलेक्ट्रिक वर्ज़न की कीमत 25 लाख रुपये के आस-पास रह सकती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी से होगा।   

यह भी पढ़ें: 

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

2 कमेंट्स
1
r
ram kumar
Feb 6, 2020 8:01:04 AM

यह बकवास डिजाइन है। जिसे कई गुना बहतर डिजाइन दिखा सकता हुँ। में और सभी कम्पनियों को चुनौती देता हुँ। अगर कोई इस comment देखे तो आगे भेजे।

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    R
    ramkumar bhargav
    Feb 6, 2020 7:54:14 AM

    Hello this is a very rubbish design. Show me how the concept and future car design should be?

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      • ट्रेंडिंग
      • हाल का
      ×
      आपका शहर कौन सा है?