मेड इन इंडिया स्कोडा कुशाक अब विदेशी बाजारों में भी होगी एक्सपोर्ट

प्रकाशित: अक्टूबर 03, 2022 06:40 pm । भानुस्कोडा कुशाक

  • 624 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कुशाक के लेफ्ट हैंड ड्राइव और राइट हैंड ड्राइव मॉडल्स का पहला बैच सबसे पहले अरब गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (एजीसीसी) देशों को एक्सपोर्ट किए जाएंगे।

Skoda Kushaq Cover
 

  • एमक्यूबी-एओ-आईएन प्लेटफॉर्म पर तैयार हुआ कंपनी का पहला ऐसा प्रोडक्ट जिसे इंटरनेशनल मार्केट्स में किया जाएगा एक्सपोर्ट
  • स्कोडा फोक्सवैगन ग्रूप भारत से 44 देशों में अपनी कारें करता है एक्सपोर्ट
  • भारत में ग्रूप के चाकन प्लांट से राइट हैंड ड्राइव और लेफ्ट हैंड ड्राइव मॉड्ल्स को किया जाता है एक्सपोर्ट
  • स्कोडा ने सितंबर 2022 में 3500 से ज्यादा कारों को किया है डिस्पैच और 17 प्रतिशत रही सालाना ग्रोथ


स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी मेड इन इंडिया कॉम्पैक्ट एसयूवी कुशाक को विदेशी बाजारों में भारत से एक्सपोर्ट करना शुरू कर दिया है। ये स्कोडा द्वारा एक्सपोर्ट की जाने वाली पहली मेड इन इंडिया कार है। इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत ये ग्रूप पहले से ही टाइगन और वर्टस जैसी कारों को एक्सपोर्ट कर रहा है। स्कोडा कुशाक एक्सपोर्ट लाइनअप में जुड़ने वाली तीसरी कार है और इसके लेफ्ट हैंड ड्राइव और राइट हैंड ड्राइव व्हीकल्स का पहला बैच सबसे पहले अरब गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (एजीसीसी) देशों को एक्सपोर्ट किए जाएंगे।

Skoda Kushaq Exports

बता दें कि ग्रूप ने 2011 से सबसे पहले फोक्सवैगन वेंटो सेडान से अपना एक्सपोर्ट वेंचर शुरू किया था और ​अभी ये ग्रूप भारत से 44 देशों में मेड इन इंडिया कारें एक्सपोर्ट कर रहा है। इन देशों में दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, अफ्रीका, भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिण पूर्व एशिया, एजीसीसी देश और कैरेबियन देश शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: स्कोडा कुशाक के 1-लीटर वेरिएंट्स देंगे अब ज्यादा माइलेज

Skoda Kushaq Ships
स्कोडा ने सितंबर 2022 मेंं 3500 से ज्यादा कारों की बिक्री की है जबकि 2021 में कंपनी ने 3000 व्हीकल्स ही बेचे थे। इस तरह से कंपनी की ईयरली ग्रोथ 17 प्रतिशत तक बढ़ी है। दिसंबर 2021 तक कंपनी के देशभर में 175 टचपॉइन्ट्स हुआ करते थे जिनकी संख्या आज 205 हो चुकी है और कंपनी ने 2022 के आखिर तक ये 250 टचपॉइन्ट्स का आंकड़ा छूने का लक्षय रखा है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने यदि अपना लिए आईआरएफ द्वारा सुझाए गए ये कम खर्चीले तरीके तो हाईवे पर दुर्घटनाओं में नहीं जाएंगी हजारों लोगों की जानें

स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड 2011 में सबसे पहले मेड इन इंडिया फोक्सवैगन वेंटो को भारत से साउथ अफ्रीकन मार्केट में एक्सपोर्ट करना शुरू किया था। ये ग्रूप भारत से अब तक 5.5 लाख कारें दुनिया के 44 देशों को एक्सपोर्ट कर चुका है। स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के लिए मैक्सिको सबसे बड़ा एक्सपोर्ट मार्केट है जिसके बाद साउथ अफ्रीका और कोलंबिया,इक्वाडोर,अर्जेंटीना जैसे सेंट्रल अमेरिकन देशों और फिर आसियान देशों का नंबर आता है। 

यह भी पढ़ें: कार में 6 एयरबैग अनिवार्य करने का नियम अक्टूबर 2023 से होगा लागू गडकरी ने किया ऐलान

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience