• लॉगिन / रजिस्टर

लेक्सस ईएस300एच में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

संशोधित पर mar 23, 2020 07:22 pm द्वारा stuti for लेक्सस ईएस

  • 2969 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Lexus ES300h

जब किसी लग्ज़री सेडान पर 50-60 लाख रुपये खर्च करने की बात हो तो दिमाग में सबसे पहले मर्सिडीज़ बेंज ई-क्लास, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज (BMW 5 series) और ऑडी ए6 (Audi A6) कारों के नाम सामने आते हैं। यह कारें लंबे समय से भारत में उपलब्ध है, सेडान सेगमेंट में इनके बहुत से खरीददार भी हैं। लेकिन, कई खरीददार ऐसे भी हैं जो एकदम यूनीक कार खरीदने की चाह रखते हैं। ऐसे में टोयोटा के लग्ज़री ब्रांड लेक्सस की ईएस300एच (Lexus es 300h) को चुनना अच्छा ऑप्शन साबित होता है। इस गाड़ी की डिज़ाइन एकदम यूनीक है इसमें एकदम नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस कार को पसंद व नापसंद करने की कौनसी वजह है, ये जानेंगे यहां:-

पसंद की जाने वाली चीज़े

आकर्षक लुक

Lexus ES300h 

लेक्सस ईएस300एच की डिज़ाइन दूसरी लग्ज़री सेडान के मुकाबले एकदम शार्प व यूनीक है। कार की स्टाइलिंग लेक्सस एलएस500एच से प्रेरित है। इसमें 18-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं, जो लेक्सस की फ्लैगशिप सेडान से मिलते-जुलते दिखाई पड़ते हैं। यह गाड़ी काफी नीची व चौड़ी है, इसके टेल सेक्शन की डिज़ाइन स्पोर्टी कारों की तरह नज़र आती है। फ्रंट पर इसमें स्पाइंडल ग्रिल दी गई है जो बेहद आकर्षित करने वाली है।  

हाइब्रिड टेक्नोलॉजी

Lexus ES300h engine 

इस सेडान में 217 पीएस की पावर जनरेट करने वाला पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन दिया गया है। इस सेगमेंट की अधिकांश कारों में बेहतर माइलेज के लिए डीजल इंजन मिलता है, जबकि लेक्सस ईएस में पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड सिस्टम दिया है। हाइब्रिड सिस्टम दिए जाने के कारण यह भी डीजल इंजन वाली कारों की तरह ज्यादा माइलेज देती है। कंपनी के अनुसार यह कार 22.37 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

हमारे टेस्ट में भी इस कार ने अच्छा माइलेज दिया। सिटी ड्राइविंग के दौरान, ईएस300एच प्योर इलेक्ट्रिक पावर पर भी चल सकती है, जिससे इंजन की आवाज़ भी नहीं होती और फ्यूल की बचत भी होती है।   

बेहतरीन केबिन अनुभव 

Lexus ES300h cabin 

इसका केबिन एकदम अनोखा अनुभव देता है। गाड़ी की हाइब्रिड पॉवरट्रेन स्मूद परफॉर्मेंस देने में सक्षम है, वहीं इसकी सीटें बैठने के लिहाज से काफी अच्छी है। यह गाड़ी बेहतरीन नॉइस इन्स्युलेशन देती है। इसकी राइड क्वॉलिटी भी बहुत अच्छी है। यदि आप ऑफिस की दिनभर की थकान के बाद घूमने का विचार कर रहे हैं, तो लंबी दूरी के सफर के दौरान इसका केबिन आपको एक अलग ही अहसास देगा। 

अच्छे-खासे फीचर्स से लैस 

Lexus ES300h 7-inch digital instrument cluster 

रियर-सीट कंफर्ट के लिहाज से इसमें मोटराइज़्ड रियर सनब्लाइंड, साइड्स पर प्राइवेसी ब्लाइंड और इलेक्ट्रिक बैकरेस्ट एंगल एडजस्टमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इलेक्ट्रिक फंक्शन के लिए सेंट्रल आर्मरेस्ट पर कंट्रोल बटन मिलते हैं। वहीं, रियर क्लाइमेट कंट्रोल और चुनिंदा इंफोटेनमेंट फंक्शन को कंट्रोल करने के लिए भी इस में बटन दिए गए हैं। 

इस कार की सबसे बड़ी खासियत 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जो चुने गए ड्राइव मोड के आधार पर एनिमेशन को बदलने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा इसमें 12.3-इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन भी दी गई है। गाड़ी का स्क्रीन रिसोल्यूशन बेहतरीन है, साथ ही यह काफी रिस्पॉन्सिव भी है। 

Lexus ES300h music system 

इस सेडान में 17-स्पीकर लेविन्सन म्यूज़िक सिस्टम दिया गया है, जो अच्छे से काम करता है। यह गार्डन में हो रही किसी पार्टी में लगे डीजे की तरह तेज़ आवाज़ देने में सक्षम है। फुल वॉल्यूम पर भी इसकी साउंड क्वॉलिटी बेहद अच्छी सुनाई पड़ती है। इसके अलावा इसकी फीचर लिस्ट में वेंटिलेटेड और पॉवर्ड फ्रंट सीटें, थ्री-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड रियर सीटें, क्रूज़ कंट्रोल, हैडअप डिस्प्ले, मोटराइज़्ड स्टीयरिंग एडजस्टमेंट और सनरूफ भी शामिल हैं।

लेक्सस ओनरशिप

लेक्सस ब्रांड को बेहतरीन ओनरशिप अनुभव देने के लिए जाना जाता है। यह ब्रांड कारों की बिक्री के बाद भी ग्राहकों को अच्छी सेवाएं प्रदान करता है। ब्रांड की सभी कारें एकदम विश्वसनीय साबित होती हैं। 

यह भी पढ़ें : मेड-इन-इंडिया लेक्सस ईएस 300एच हुई लॉन्च, कीमत में आई ₹ 8 लाख की कमी  

इन फीचर्स की है कमी

एवरेज हेडरूम

 

ऊंचे कद के ड्राइवर को इस कार में कम हैडरूम स्पेस मिलता है। झुकी हुई रूफ के कारण इसमें पैसेंजर्स को औसत हैडरूम स्पेस ही मिल पाती है। स्पोर्टी और नीची होने की वजह से गाड़ी के बाहर निकलना और अंदर जाना थोड़ा मुश्किल हो पाता है। ऐसे में पैरों को अच्छे से फैला कर नहीं बेठा जा सकता।      

फन-टू-ड्राइव कार नहीं

लेक्सस ईएस300एच अच्छी राइड्स देने में सक्षम है, यह इतनी ज्यादा बोरिंग भी साबित नहीं होती। इसे कम्फर्ट को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। जगुआर एक्सएफ की तुलना में यह कार ज्यादा शार्प टू ड्राइव महसूस नहीं होती। वहीं, इस मामले में बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज़ बेहतरीन साबित होती है, यह फन-टू-ड्राइव होने के साथ-साथ कम्फर्टेबल ड्राइविंग अनुभव भी देती है।  

इंफोटेनमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करना मुश्किल

Lexus ES300h infotainment system 

इसमें दिया गया इंफोटेनमेंट डिस्प्ले 'टचस्क्रीन' नहीं है। यह एक ट्रैकपैड के माध्यम से संचालित होता है, जो बीएमडब्ल्यू या मर्सिडीज-बेंज की कारों में दिए गए सिस्टम के मुकाबले इस्तेमाल करने में इतना आसान नहीं है। इस सेडान में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले जैसे कनेक्टिविटी ऑप्शंस की कमी रखी गई है। इंफोटेनमेंट सिस्टम का रिज़ॉल्यूशन काफी अच्छा है, लेकिन इसका यूज़र इंटरफ़ेस पैसेंजर्स व ड्राइवर को पेचीदा महसूस हो सकता है।

यह भी पढ़ें : लेक्सस ने पेश किया 60.6 लाख रुपये वाली एनएक्स 300एच का सस्ता वेरिएंट

द्वारा प्रकाशित

लेक्सस ईएस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?